होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Tips: विटामिन सी के बारे में इन 7 बातों पर आज से ही भरोसा करना बंद कर दें

Skin Care Tips: विटामिन सी के बारे में इन 7 बातों पर आज से ही भरोसा करना बंद कर दें

Skincare Tips: अपने स्किनकेयर रूटीन में विटामिन सी को शामिल करना चाहते हैं? इस पॉपुलर स्किनकेयर प्रोडक्ट के बारे में कुछ मिथक यहां दिए गए हैं जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

Skin Care Tips: विटामिन सी के बारे में इन 7 बातों पर आज से ही भरोसा करना बंद कर दें

Skincare Tips: विटामिन सी आपकी त्वचा को कई लाभ प्रदान कर सकता है

Skin Care Tips: एंटी-ऑक्सीडेंट पावरहाउस, जैसा कि हम इसे कहते हैं, विटामिन सी बेहतरीन फ्री रेडिकल्स को दूर करने वाल गुण प्रदर्शित करता है, त्वचा को चमकदार बनाता है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, त्वचा की बाधा की मरम्मत करता है, सूजन को कम करता है. सीरम, क्रीम और सस्पेंशन के रूप में विटामिन सी के कई सामयिक रूप उपलब्ध हैं. हालांकि, यह एक अत्यधिक अस्थिर एसिड होने के कारण, इसके अपने विवाद हैं. हालांकि कई स्किन केयर उत्साही आमतौर पर इसका उपयोग करते हैं. हालाकि विटामिन सी कई मिथ्स के साथ आता है, जिनमें से कुछ सबसे आम हैं जिन्हें आज खारिज कर दिया जाएगा.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि


विटामिन सी के बारे में आम मिथ्स | Common Myths About Vitamin C

1. सभी विटामिन सी सीरम समान हैं, मुझे सबसे सस्ता खरीदने दो!

विटामिन सी एल-एस्कॉर्बिक एसिड, एथिलेटेड एस्कॉर्बिक एसिड, मैग्नीशियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट, टेट्राहेक्साडिल एस्कॉर्बेट जैसे रूपों में उपलब्ध हैं. एल-एस्कॉर्बिक एसिड अत्यधिक अस्थिर है; बहुत तेजी से ऑक्सीकरण कर सकता है और जलन भी पैदा कर सकता है. दूसरों में कम चिड़चिड़ापन हो सकता है लेकिन समान स्थिरता की समस्या हो सकती है. स्थिरता में सुधार और जलन को नियंत्रित करने के लिए इन्हें अक्सर विटामिन ई, फेरुलिक एसिड, हाइलूरोनिक एसिड के साथ शामिल किया जा सकता है. इस प्रकार सभी विटामिन सी समान नहीं होते हैं; सही चुनाव करते समय फॉर्मूलेशन और एकाग्रता बहुत मायने रखती है.

2. विटामिन सी का उपयोग अन्य सक्रिय पदार्थों के साथ नहीं किया जा सकता है

यह सच नहीं है. विटामिन सी जब विटामिन ई, फेरुलिक एसिड जैसे सक्रिय पदार्थों के साथ मिलकर अधिक स्थिर होता है. नियासिनमाइड के साथ मिलकर विटामिन सी के त्वचा को चमकदार और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बढ़ाता है. हालांकि, रेटिनोइड्स, एएचए, बीएचए जैसे सक्रिय पदार्थों के साथ संयोजन करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि ये एक साथ अत्यधिक सूखापन का कारण बन सकते हैं, इसलिए, इनका उपयोग एक ही दिन में किया जा सकता है लेकिन अलग-अलग रूटीन में या वैकल्पिक दिनों में किया जा सकता है.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

3. मैं विटामिन सी का सेवन करता हूं, मुझे किसी अन्य विटामिन की जरूरत नहीं है

ओरल विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, हालांकि, यह सीधे त्वचा को लाभ नहीं पहुंचाता है. सामयिक विटामिन सी उच्च सांद्रता में त्वचा में अपनी उपस्थिति बनाता है, इस प्रकार, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण प्रदान करता है.

4. विटामिन सी मेरी त्वचा का रंग खराब कर देता है

जब विटामिन सी सीरम ऑक्सीडाइज हो जाता है, तो इसका रंग बदलकर भूरा हो जाता है, जिससे त्वचा पर दाग भी लग सकते हैं. एक स्थिर सीरम त्वचा को फीका नहीं करता है. खोलने के बाद विटामिन सी सीरम का शेल्फ जीवन लगभग 3 महीने है.

5. विटामिन सी त्वचा को संवेदनशील बनाता है

अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह वास्तव में सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है. विटामिन ई, फेरुलिक एसिड, हाइलूरोनिक एसिड या सेरामाइड्स के साथ मिलकर एक अच्छा फॉर्मूलेशन जो अच्छी तरह से स्थिर होता है, आमतौर पर त्वचा को परेशान नहीं करता है. एकाग्रता और आवृत्ति पदार्थ; कम सांद्रता वाले उत्पाद (5 से 10%) से शुरू करें और एक हफ्ते में कम आवृत्ति का उपयोग करें जो धीरे-धीरे बढ़ जाता है, ये त्वचा की जलन को रोकता है.

Diet For Dengue And Malaria: जल्दी रिकवरी के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को नजरअंदाज न करें

6. विटामिन सी का उपयोग दिन में नहीं किया जा सकता है; त्वचा को संवेदनशील बनाता है

विटामिन सी सीरम प्रदूषण और यूवी किरणों के कारण उत्पन्न होने वाले मुक्त कणों को खत्म करता है. इस प्रकार, सनस्क्रीन के साथ दिन में विटामिन सी का उपयोग करने से एंटीऑक्सीडेशन और अतिरिक्त फोटो-सुरक्षा मिलती है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

7. प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना ही अच्छा होगा

शुरू में हाई सांद्रता वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से बचें; जलन पैदा कर सकता है. केवल 5 से 10% के साथ शुरू करें, हफ्ते में सिर्फ तीन बार. आवृत्ति धीरे-धीरे बढ़ाएं. हमेशा पैच टेस्ट करें.

(डॉ. सलोनी वोरा (गाला), क्लिनिकल एंड एस्थेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉ. शेठ्स स्किन एंड हेयर क्लिनिक)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

World Heart Day: हेल्दी हार्ट के लिए महिलाएं इन 5 जरूरी चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में करें शामिल

World Heart Day 2021: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 ड्रिंक्स, क्या आप करते हैं इनका सेवन?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: शरीर के वजन और फैट को घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 पोटेशियम रिच फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------