होम »  weight loss »  Drinks For Weight Loss And Digestion: वजन कम करने के साथ पाचन तंत्र को भी स्ट्रॉन्ग बनाती हैं ये 5 ड्रिंक्स

Drinks For Weight Loss And Digestion: वजन कम करने के साथ पाचन तंत्र को भी स्ट्रॉन्ग बनाती हैं ये 5 ड्रिंक्स

Weight Loss Tips: अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम न करे तो इससे दस्त, कब्ज, सूजन, पेट में ऐंठन, गैस और मतली जैसी परेशानी हो सकती है, जिसका असर हमारे वेट लॉस पर भी पड़ सकता है.

Drinks For Weight Loss And Digestion: वजन कम करने के साथ पाचन तंत्र को भी स्ट्रॉन्ग बनाती हैं ये 5 ड्रिंक्स

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना है और वेट लॉस करना है तो खूब पानी पीएं.

Weight Loss Drinks: स्वस्थ पाचन तंत्र हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है, जो हमें कई बीमरियों से बचाती है. अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम न करे तो इससे दस्त, कब्ज, सूजन, पेट में ऐंठन, गैस और मतली जैसी परेशानी हो सकती है, जिसका असर हमारे वेट लॉस पर भी पड़ सकता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी ड्रिंक्स को शामिल करना जरूरी हैं, जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाए और आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करें, जिससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सके. चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में, जो न सिर्फ आपको वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकती है बल्कि इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बना सकता है.

गलत तरीके से फल खाना बना सकता है आपको बीमार! न्यूट्रिशनिस्ट से जानें फलों का सेवन करने के 6 हेल्दी तरीके

नींबू पानी


नींबू में विटामिन-सी, साइट्रिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. ये पेट को साफ करने, शरीर से टॉक्सिन निकालने और मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं. गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से यह वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है, साथ ही पाचन तंत्र को दुरूस्त रख सकता है.

नारियल पानी

इसे एनर्जी का पावर हाउस कहा जाता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपको वेट लॉस में भी मदद कर सकते हैं.

Workouts For Flat Belly: पेट की चर्बी कम कर सकते हैं ये आसान और असरदार एक्सरसाइज

सौंफ का पानी

सौंफ को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. सौंफ का पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मददगार है साथ ही यह वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. एक चम्मच सौंफ के बीजों को रात भर पानी में भिगो कर रख लें और अगले दिन सुबह-सुबह इस पानी को पी लें.

Proteins vs Vitamins: शरीर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए दोनों में से कौन सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है?

अजवाइन का पानी

पेट की बीमारियों के लिए अजवाइन को काफी फायदेमंद माना गया है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे वेट लॉस में मदद  मिलती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीएं. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं. 

पानी

जी हां, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना है और वेट लॉस करना है तो खूब पानी पीएं. पानी पीने से बॉडी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं साथ ही इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है. जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है.

किडनी को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए इन 6 फूड्स को डाइट में आज से ही शामिल करें

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss करना है तो आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करें फलों का सेवन, जानें किन फलों को खाने से घटेगा वजन

How To Do Meditation: मेडिटेशन खाली पेट करना चाहिए या खाना खाने के बाद? जानें प्राणायाम करने के सही नियम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Herd Immunity: रोजाना करें ये 5 योगा पोज, मिलेगी जबरदस्त इम्युनिटी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------