होम »  weight loss »  Weight Loss करना है तो आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करें फलों का सेवन, जानें किन फलों को खाने से घटेगा वजन

Weight Loss करना है तो आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करें फलों का सेवन, जानें किन फलों को खाने से घटेगा वजन

How To Eat Fruits For Weight Loss: फल खाने से भी बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. बशर्ते इन फलों का सेवन आयुर्वेद में बताए तरीके के अनुसार करें. हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे बता रहे हैं जिन्हें आयुर्वेद में बताए गए समय और तरीके से खाने से कम समय में ज्यादा वजन घटाया जा सकता है.

Weight Loss करना है तो आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करें फलों का सेवन, जानें किन फलों को खाने से घटेगा वजन

Weight Loss: फल खाने से भी बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

Weight Loss Fruits: आज के समय में मोटापा बड़ी समस्या बनता जा रहा है. बच्चे हो या फिर बड़े सभी मोटापे के कारण परेशान रहते है. जिम में पसीना बहाते है, डाइट प्लान को फॉलो करते है फिर भी कई बार वजन कम नहीं हो पाता है. तो बढ़ते वजन से परेशान लोग कई बार डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि फल खाने से भी बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. बशर्ते इन फलों का सेवन आप आयुर्वेद में बताए तरीके के अनुसार करें. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे बता रहे हैं जिन्हे आयुर्वेद में बताए गए समय और तरीके से खाने से कम समय में ज्यादा वजन घटाया जा सकता है.

गलत तरीके से फल खाना बना सकता है आपको बीमार! न्यूट्रिशनिस्ट से जानें फलों का सेवन करने के 6 हेल्दी तरीके

वजन कम करने के लिए फल खाने का तरीका | How To Eat Fruits To Lose Weight


वजन घटाना है तो फलों को दूध में न मिलाएं

आयुर्वेद के मुताबिक वजन घटाने के लिहाज से जिन फलों में थोड़ा सा भी एसिड होता है वे दूध को खराब कर देते हैं. केला का स्वाद मीठा होता है, लेकिन केले में थोड़ा सा एसिड पाया जाता है. इसे दूध के साथ मिलाकर शेक के रूप में नहीं पीना चाहिए. हां कम वजन के लोगों के लिए, वजन बढ़ाने के दृष्टि से ऐसा किया जा सकता है, लेकिन वजन घटाने के लिए नहीं. खट्टे फलो जैसे स्ट्रॉबेरी, पाइनेपल को भी दूध में मिलाकर शेक न बनाएं.

 खाने के एकदम बाद फल न खाएं

आप दिन के किसी भी समय खाना खा रहे हो. लेकिन खाने के तत्काल बाद कभी भी फल नहीं खाएं. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने पेट को फलों को पचाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. जो व्यक्ति खाने के तत्काल बाद फल खाते है, उनका पाचन तंत्र खराब हो जाता है, और उन्हें अपच, गैस और एसिडिटी की परेशानी हो जाती है.

Workouts For Flat Belly: पेट की चर्बी कम कर सकते हैं ये आसान और असरदार एक्सरसाइज

दिन में खाएं फल

आयुर्वेद कहता है कि फलों को खाने का सबसे सही समय दिन का होता है. कुछ फल जैसे सेब का सेवन सुबह करने के ज्यादा फायदे होते है. लेकिन खट्टे फलों को खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए उसके अलावा दूसरे फल खाली पेट खाए जा सकते है.

 सब्जियों के साथ फलों को न खाएं

आयुर्वेद के अनुसार फलों और सब्जियों के पचने की रफ्तार अलग अलग होती है. इसलिए दोनों को एक साथ कभी भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने शरीर की भोजन पचाने की क्षमता प्रभावित होती है.

शरीर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए दोनों में से कौन सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है?

पैक्ड जूस का सेवन करने से बचें 

आज के समय बाजार में जो पैक्ड फ्रूट जूस आते है उनमें मिठास बढ़ाने के लिए शुगर मिलाई जाती है. जबकि फलों की नेचुरल मिठास ही सबसे ज्यादा पौष्टिक मानी जाती है. आयुर्वेद के अनुसार पैक्ड जूस को खोलने के बाद स्टोर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से जूस में एसिड बनने लगता है.

आयुर्वेद के अनुसार अगर इस हिसाब से फल खाए तो बेहतर परिणाम सामने आते है. और अब हम आपको बतायेंगे कुछ ऐसे फलों के बारे में जो वजन कम करने में मदद करते है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

आड़ू की मदद से करें वेट लॉस

आड़ू वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है. इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है. आडू में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसे खाने से ऐसा लगता है, कि पेट भरा हुआ है. ऐसा लगने आप अतिरिक्ति फैट नहीं ले पाते है. ऐसा होने से शरीर का वजन कम होने लगता है.

एवोकाडो से भी होता है वेट लॉस

एवोकाडो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एवोकाडो वजन और बीएमआई को कंट्रोल करने में मदद करता है. इस फल में ऐसे खास न्यूट्रिशन पाए जाते है जो बार बार भूख लगने की इच्छा को कंट्रोल करते है. जब आपको बहुत ज्यादा भूख नहीं लगेगी तो आप खाना भी कम खाएंगे, जिससे आपका वजन कम हो जाएगा.

किडनी को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए इन 6 फूड्स को डाइट में आज से ही शामिल करें

सेब दिखाएगा कमाल

सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद फलों की बात की जाएगी, तो उसका सेब का नाम जरूर आएगा. सेब में कैलोरी कम मात्रा में होती है.  सेब की मदद से वजन तेजी से कम किया जा सकता है. सेब में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जिन्हें खाने से पेट की चर्बी कम होती है.

तेजी से मोटापा घटाएगा अनानास

आयुर्वेद में अनानास के बहुत सारे फायदों का जिक्र किया गया है. अनानास खाने से पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती है. इसके साथ ही अनानास खाने से वजन तेजी से कम हो सकता है. अनानास में वेट लॉस करने गजब की क्षमता होती है. इस फल में कुछ ऐसे तत्व पाये जाते है जिनकी मदद से बेली फैट को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Do Meditation: मेडिटेशन खाली पेट करना चाहिए या खाना खाने के बाद? जानें प्राणायाम करने के सही नियम

Herd Immunity: रोजाना करें ये 5 योगा पोज, मिलेगी जबरदस्त इम्युनिटी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Exercise: बिन जिम जाए ही तेजी से वजन कम करने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------