होम »  लिविंग हेल्दी »  Herd Immunity: रोजाना करें ये 5 योगा पोज, मिलेगी जबरदस्त इम्युनिटी

Herd Immunity: रोजाना करें ये 5 योगा पोज, मिलेगी जबरदस्त इम्युनिटी

मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोविड 19 वायरस के संक्रमण से जूझ रही है. कुछ महीने पहले भारत में इस वायरस की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई थी जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. कोविड 19 ने हमें कुछ सीख दी हैं

Herd Immunity: रोजाना करें ये 5 योगा पोज, मिलेगी जबरदस्त इम्युनिटी

योग की मदद से हम नैचुरल तरीके अपनी इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं.

मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोविड 19 वायरस के संक्रमण से जूझ रही है. कुछ महीने पहले भारत में इस वायरस की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई थी, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. कोविड 19 ने हमें  कुछ सीख दी हैं. अब हम सबको यह पता है कि लाइफ स्टाइल में अच्छी हाइजीन मेंटेन करना कितना जरूरी है. इसके अलावा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज है, वह है इम्यूनिटी. अगर हमारी इम्युनिटी मजबूत है तो इस वायरस से हमें ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है और इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए योग एक अच्छा विकल्प हो सकता है. योग की मदद से हम नैचुरल तरीके अपनी इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही योगासन के बारे में बताएंगे जो आपकी इम्यूनिटी को बेहतर करते हैं. 

5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे


प्राणायाम 

यह एक बेसिक योगा पोज है जिसे करना भी बेहद आसान है. इस आसन से डीप ब्रीदिंग के जरिए स्ट्रेस हार्मोन को कम किया जा सकता है. इसके अलावा यह आपके हार्ट रेट को स्मूथ करता है और तनाव को भई कम करता है. ये सभी चीजें आपकी इम्युनिटी को बेहतर बनाने में बेहद कारगर हैं. 

मत्स्यासन (Fish Pose)

यह आसन आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है और आप के एनर्जी लेवल्स को हाई रखता है. इसके अलावा यह आपके नेजल पासवे को भी क्लियर रखता है जिससे आप हल्का महसूस करते हैं. यह एक बेहतरीन इम्युनिटी स्ट्रेंथनिंग पोज है. 

विपरीत करणी (Legs Up the wall Pose)

इस आसन की मदद से आप बॉडी डिस्ट्रेस कम कर सकते हैं और यह पोज आपके नर्व कनेक्शन को भी मजबूती देता है. मजबूत नर्व कनेक्शन से आपकी इम्युनिटी को भी मजबूती मिलती है. इसके अलावा अगर आप फर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी यह पोज बहुत कारगर है. 

उत्तानासन (Forward Bend)

इस आसन से साइनस और म्यूकस मेंमब्रेन की रुकावट दूर हो जाती है. जिससे आपका शरीर की कई जरूरी क्रियाएं आसानी से और सही तरीके होने लगती है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का यह एक बेहतरीन योगा पोज है. 

धनुरासन (Bow Pose)

इस आसन से आपके शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है जिससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है. इस आसन से आपके पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है जिससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है और खाने से मिलने वाले न्यूट्रिशन को शरीर बेहतर तरीके से अब्सॉर्ब कर पाता है और यह आपकी इम्युनिटी के लिए बेहद जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------