होम »  लिविंग हेल्दी »  Vitamin C For Hair Growth: छोटे बालों से हैं परेशान, तो बालों की ग्रोथ के लिए बढ़ाएं विटामिन सी का सेवन!

Vitamin C For Hair Growth: छोटे बालों से हैं परेशान, तो बालों की ग्रोथ के लिए बढ़ाएं विटामिन सी का सेवन!

Vitamin C For Hair Problems: एक हेल्दी डाइट बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है. आपको अपनी डाइट (Diet) में सभी आवश्यक विटामिन शामिल करने चाहिए. बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए विटामिन सी एक महत्वपूर्ण विटामिन है. इसे अपनी डाइट में शामिल कर बालों की समस्याओं (Hair Problems) से राहत पाई जा सकती है.

Vitamin C For Hair Growth: छोटे बालों से हैं परेशान, तो बालों की ग्रोथ के लिए बढ़ाएं विटामिन सी का सेवन!

Hair Care Tips: विटामिन सी आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है

खास बातें

  1. एक स्वस्थ आहार बालों के विकास को बढ़ावा देता है.
  2. बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक स्किन केयर रुटीन फॉलो करें.
  3. विटामिन सी बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Vitamin C For Hair Growth: स्वस्थ और चमकदार बालों का सपना हर किसी का होता है. बाजार में असंख्य हेयर केयर प्रोडक्ट्स हैं जो बालों की ग्रोथ और चमक का वादा करते हैं, लेकिन अक्सर हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने से आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. आपके बालों को मैनेज करने के लिए कई हैक और घरेलू उपचार काफी लोकप्रिय हैं. कुछ सामान्य हैं- दही या अंडा, शहद का मास्कत और बहुत कुछ, लेकिन आपके बालों सहित आपके शरीर को विटामिन के महत्व को समझना महत्वपूर्ण है. एक हेल्दी डाइट बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है. आपको अपनी डाइट (Diet) में सभी आवश्यक विटामिन शामिल करने चाहिए.

बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए विटामिन सी एक महत्वपूर्ण विटामिन है. इसे अपनी डाइट में शामिल कर बालों की समस्याओं (Hair Problems) से राहत पाई जा सकती है. ऐसा ही एक जादूई घटक है विटामिन सी. आइए हम विटामिन सी के महत्व को समझें और यह समग्र बालों की देखभाल करने में कैसे मदद करता है.

शहद और इलायची का एक साथ सेवन करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और अपच की समस्या होगी दूर!


बालों की समस्याओं को दूर करने और ग्रोथ बढ़ाने के लिए विटामिन क्यों है जरूर?

बालों के झड़ने का मुख्य कारण फ्री रैडिकल होते हैं, जो आपके बालों के विकास को रोकते हैं और उन्हें कमजोर बनाते हैं. ये मुक्त कण अस्थिर ऑक्सीकृत अणु हैं, जो स्थिरीकरण के लिए बाहर निकलते हैं. उस प्रक्रिया में अधिक मुक्त कण बनाते हैं! दिलचस्प है, विटामिन सी यहां एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपके बालों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. एक एंटीऑक्सिडेंट एक अणु है जो मुक्त कणों को स्थिर करने के लिए एक इलेक्ट्रॉन दान करता है, बिना स्वयं मुक्त कण बन जाता है!

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाइपरटेंशन!

tu7umdd8

Vitamin C For Hair Growth: विटामिन सी प्रतिरक्षा, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

इसके अतिरिक्त, 'कोलेजन' आपके बालों की संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह अमीनो एसिड में समृद्ध है कि आपके शरीर को केरातिन बनाने की जरूरत है. प्रोटीन जो बालों को बनाता है. कोलेजन निर्माण में विटामिन सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खाद्य पदार्थ जो विटामिन सी में उच्च होते हैं, आपके शरीर के प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं जो बालों को मजबूत बनाता है और विकास में सहायता करता है.

विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है, बालों के विकास के लिए एक आवश्यक खनिज है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लोहे की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है - एक प्रोटीन जो शरीर के सभी कोशिकाओं की वृद्धि और मरम्मत के लिए ऑक्सीजन का परिवहन करता है, जिसमें बालों के रोम की कोशिकाएं भी शामिल हैं. विटामिन सी बालों को तेजी से उम्र बढ़ने से भी रोकता है. 

हाई ब्लड शुगर के मरीज भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, जानें डायबिटीज में क्या खाएं क्या नहीं!

नींबू, संतरा, मीठा चूना, कीवी और आंवला जैसे खट्टे फलों का सेवन करें.

अपने आहार में बेल मिर्च, टमाटर, ब्रोकोली, आलू, पालक, मूंग, स्प्राउट्स शामिल करें.

सब्जियों की खपत के समय नींबू निचोड़ें, विशेष रूप से अपने सेम और अनाज.

अपने दिन की शुरुआत के लिए नींबू का रस पीएं

नींबू और शहद आपके बालों में चमक जोड़ने के लिए एक और अच्छा संयोजन है.

तो, अगली बार जब आप ताजे फल और सब्जी की खरीदारी के लिए जाते हैं, तो अपने विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को लेना न भूलें जो आपके बालों के दीर्घकालिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं.

(सकीना पतरावाला एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ, खेल पोषण विशेषज्ञ हैं)

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Gout Diet: गाउट से हैं परेशान? गाउट से राहत पाने के लिए डाइट में करें ये कुछ बदलाव!

हमेशा हेल्दी रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और पाचन होगा इंप्रूव!

रोजाना गुनगुना पानी पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, दाग-धब्बे होंगे दूर, जानें गर्म पानी पीने का सही तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Keto Diet For Vegetarians: अपनी कीटो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 लो कार्ब वाली सब्जियां!

वजन कम करने के लिए केला और शहद से बनने वाली ये स्मूदी है कमाल, रोजाना ब्रेकफास्ट में लें एक गिलास!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------