होम »  weight loss »  Ayurvedic Weight Loss Herbs: ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां वजन के साथ पेट की चर्बी घटाने के लिए भी हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!

Ayurvedic Weight Loss Herbs: ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां वजन के साथ पेट की चर्बी घटाने के लिए भी हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!

Ayurvedic Remedies For Belly Fat: वजन कम करने और पेट पर जमी वसा को घटाने (Stomach Fat Reduce Tips) के लिए आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. यहां हैं 6 ऐसी जड़ी बूटियां जो पेट पर जमी वसा को कम करने में मददगार साबित होंगी. पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेद (Ayurveda To Reduce Belly Fat) काफी मददगार हो सकता है.

Ayurvedic Weight Loss Herbs: ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां वजन के साथ पेट की चर्बी घटाने के लिए भी हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!

Ayurvedic Weight Loss Herbs: आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो पेट पर जमी चर्बी को कम करने में करेंगी मदद.

खास बातें

  1. तेजी से वजन घटाने के लिए प्रभावी साबित हो सकती हैं ये 6 चीजें.
  2. इन 6 चीजों का सेवन कर पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी हो सकता है कम.
  3. ये आयुर्वेदिक औषधियां शरीर के एक्स्ट्रा फैट को घटाने में हैं फायदेमंद.

Ayurvedic Weight Loss Herbs: अगर आप पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) से परेशान हैं, तो यकीनन आप पेट पर जमी चर्बी को कम करने के उपाय (Ways To Reduce Belly Fat) तलाश रहे होंगे. हो सकता है कि आपको पेट पर जमी वसा पसंद न हो और आपको लगता हो कि यह आपके लुक और पर्सनालिटी को खराब कर रही है, लेकिन इससे भी ज्यादा बुरा यह है कि यह कई बीमारियों को भी जन्म दे सकती है. पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेद (Ayurveda To Reduce Belly Fat) काफी मददगार हो सकता है. कई ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां (Ayurvedic Medicines) हैं जो पेट की चर्बी और मोटापे से छुटकारा दिला सकते हैं. इस खतरे को समझते हुए बढ़ती तोंद को कम करने के लिए अगर आप भी घरेलू नुस्खे (Home Remedies) तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है.

इसके लिए सबसे जरूरी है आहार में बदलाव करना. ऐसा आहार लें जो सेहतमंद हो. बारह का खाना कम खाएं. तला-भुना और रिफाइन कार्बस का इनटेक भी कम करें. क्योंकि आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं... इसी के साथ आप वजन कम करने और पेट पर जमी वसा को घटाने (Stomach Fat Reduce Tips) के लिए आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. यहां हैं 6 ऐसी जड़ी बूटियां जो पेट पर जमी वसा को कम करने में मददगार साबित होंगी...

Food To Eat In Indigestion: अपच की समस्या को दूर कर कब्ज और गैस से तुरंत राहत दिलाते हैं ये 5 फूड्स!


पेट पर जमी चर्बी को कम करेंगी ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां | Ayurvedic Herbs To Get Rid Of Belly Fat

1. दालचीनी

हो सकता है कि आप जरा से हैरान हो गए हों. लेकिन यह सच है कि दालचीनी पेट पर जमी वसा को कम करने में आपके बहुत काम आ सकती है. दालचीनी में औषधीय गुण होते हैं, जो चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आप इस आयुर्वेदिक घटक को अपनी चाय में शामिल कर सकते हैं. पेट पर जमी वसा को घटाने के लिए आप सुबह की अपनी सबसे पहली चाय में दलाचीनी का इस्तेमाल करें.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड से राहत दिलाने में शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें सेवन शुरू!

3cl049q8Ayurvedic Weight Loss Herbs: तेजी से वजन घटाने में कमाल हैं ये 6 चीजें!

2. त्रिफला

त्रिफला में हरितकी, बिभीतकी और अमलकी जैसे सूखे फलों का उपयोग करके बनाया जाता है. त्रिफला बनाने के लिए इन तीनों को एक साथ मिलाया जाता है. ये जड़ी-बूटियां शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकती हैं. त्रिफला पाचन को बेहतर बनाता है और चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. यह पेट पर जमी जिद्दी वसा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

3. मालाबार इमली

मालाबार इमली (Garcinia Cambogia) एक उष्णकटिबंधीय यानी ट्रोपिकल (Tropical Fruit) फल है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है. फल में ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर को वसा बनाने की क्षमता को अवरुद्ध कर सकते हैं. यह चयापचय को बढ़ावा दे कर भूख को कम कर सकता है. मालाबार इमली पेट पर जमी वसा ही नहीं तनाव को कम करने, रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मददगार है.

4. मेथी दाना

मेथी के बीज अपने पाचन को बढ़ाने और वजन कम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. मेथी में गैलक्टोमेनान होता है, जो पानी में घुलनशील घटक है. यह भूख को कम करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास कराता है. यह शरीर की चयापचय दर को भी बढ़ा सकता है, जिससे आपके लिए जिद्दी पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 8 फूड्स, फेफड़ों की समस्याएं रहेंगी दूर!

pq0n82cAyurvedic Weight Loss Herbs: मेथी दाना पेट पर जमी वसा को कम करने में मदद कर सकता है.

5. गुग्गल

गुग्गुलु एक प्राचीन जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. इसमें असंतृप्त स्टेरॉयड गुग्गुलोस्टेरोन होता है-जो चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. यह वजन घटाने में सहायता करता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. आप अपनी चाय में गुग्गुलु मिला सकते हैं और प्रभावी परिणाम के लिए इसे सुबह में ले सकते हैं.

इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

6. पुनर्नवा

पुनर्नवा वजन घटाने और पेट की चर्बी घटाने में सहायता कर सकती है. इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो मूत्राशय और गुर्दे को स्वस्थ रख सकते हैं. पुनर्नवा जल प्रतिधारण से भी राहत दे सकता है.

अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 4 असरदार एक्सरसाइज से बिना किसी मशीन के कम करें कई किलो वजन, पेट को भी होगा पतला!

Raisins And Honey Benefits: किशमिश और शहद का एक साथ करें सेवन और पाएं ये गजब के स्वास्थ्य लाभ!

पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहें एनर्जेटिक!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज

एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------