होम »  weight loss »  Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आपको दूध पीना चाहिए या इसके सेवन से परहेज करना चाहिए? यहां जानें

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आपको दूध पीना चाहिए या इसके सेवन से परहेज करना चाहिए? यहां जानें

Are Milk Good For Weight Loss: दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है, क्योंकि यह काफी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है, लेकिन क्या यह वास्तव में वजन कम करने में मदद करता है? यहां जानें क्या है सच.

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आपको दूध पीना चाहिए या इसके सेवन से परहेज करना चाहिए? यहां जानें

Weight Loss: अपने वजन घटाने की डाइट में दूध का सेवन जारी रख सकते हैं.

खास बातें

  1. अपने वजन घटाने की डाइट में दूध का सेवन जारी रख सकते हैं.
  2. यह वास्तव में आपके वजन घटाने के टारगेट में मदद कर सकता है.
  3. दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है.

Milk For Weight Loss: क्या आप अपने फूले हुए पेट को घूरने के चक्कर में फंस गए हैं और सोच रहे हैं कि पेट की चर्बी को कैसे कम किया जाए? अगर हां, तो आप पहले से ही जानते हैं कि अब आपको टालमटोल बंद करने की जरूरत है. दूध और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट को दुनिया भर के कई डाइटर्स द्वारा तेजी से रिस्ट्रिक्टेड किया जा रहा है. कैल्शियम से भरपूर फूड्स को संपूर्ण भोजन माना जाता है, क्योंकि यह काफी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करते हैं, लेकिन, भारत के शहरी क्षेत्रों में भी बादाम और काजू मिल्क और अखरोट के दूध का व्यापक उपयोग किया जा रहा है. एक और बड़ा कारण है कि लोग डेयरी को अस्वीकार कर रहे हैं क्योंकि इसमें सेचुरेटेड फैट होता है. दूध एक ऐसी ड्रिंक है जो कैलोरी से भरपूर होती है, क्योंकि इसमें फैट होता है और इसलिए, यह कम फैट वाले या लो कैलोरी वाली डाइट में अच्छी तरह से फिट नहीं हो सकता है. तो, क्या आपको वेट लॉस डाइट में दूध को शामिल करना चाहिए जो कैलोरी की खपत को रिस्ट्रिक्ट करता है?

अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

वजन घटाने के लिए अच्छा या बुरा? | Good Or Bad For Weight Loss?


यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के आंकड़ों के अनुसार, दूध के 100 ग्राम हिस्से (3.25% वसा के साथ) में 61 कैलोरी और 113 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. चॉकलेट दूध, स्ट्रॉबेरी दूध आदि जैसे पैकेज्ड और फ्लेवर्ड दूध में कैलोरी की संख्या स्वाभाविक रूप से अधिक होती है. इसलिए, अगर आप सख्त और लो कैलोरी वाली डाइट का पालन कर रहे हैं, तो ज्यादातर लोग डेयरी का सेवन बंद कर देते हैं. अगर आप दूध-प्रेमी हैं, तो इसे अपने वेट लॉस टारगेट को विचलित किए बिना, अपनी वेट लॉस डाइट में भी इसे शामिल किया जा सकता है. आपको बस दूध की मात्रा का ख्याल रखना है. कुछ अध्ययनों ने यह भी सुझाव दिया है कि चॉकलेट दूध जिम में कसरत करने के बाद बेहतर मांसपेशियों की रिकवरी में मदद कर सकता है.

दूध, दही खाना पसंद नहीं, तो इन चीजों से करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

2004 में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि लो कैलोरी डाइट का पालन करने वाले लोग - जिन्होंने हर दिन डेयरी प्रोडक्ट की तीन सर्विंग्स का सेवन किया - लो डेयरी, लो कैलोरी आहार का पालन करने वालों की तुलना में अधिक वजन कम किया. कई अन्य अध्ययनों ने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि जो लोग हाई-डेयरी डाइट का पालन करते हैं, वे बेहतर वेट मैनेजमेंट करते हैं, यह देखते हुए कि वे एक हेल्दी और कैलोरी-रेजिस्टेंट डाइट का भी पालन करते हैं. इसके अलावा, अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करने से मोटापा, मेटाबोलिक सिंड्रोम, टाइप -2 डायबिटीज और यहां तक कि हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिली है.

तो, लब्बोलुआब यह है, जब तक कि आप लैक्टोज-असहिष्णु नहीं हैं, आप अपने वजन घटाने की डाइट में दूध का सेवन जारी रख सकते हैं. यह वास्तव में आपके वजन घटाने के टारगेट में मदद कर सकता है. हालांकि, अगर आप डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी डाइट में शामिल करने के लिए सही प्रकार के दूध को शामिल करने के लिए अपने डाइट एक्सपर्ट या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें.

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम-

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें

शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कमजोर इम्यूनिटी से भी झड़ते हैं बाल, बिना सोचे इन 5 फूड्स का सेवन कर दें शुरू

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------