होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Seeds For Weight Loss: यहां है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, बस इन बीजों को करें डाइट में शामिल!

Seeds For Weight Loss: यहां है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, बस इन बीजों को करें डाइट में शामिल!

Easy Ways To Lose Weight: वजन घटाने के कई तरीके हैं. यह आप पर है कि आप कौन सा तरीका अपनाते हैं. वजन घटाने के आसान तरीके भी हैं मुश्किल भी. कुछ लोग आसानी से वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं जिसके लिए कुछ ऐसी चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करना होता है जिनमें वजन घटाने के प्रबल गुण मौजूद हों.

Seeds For Weight Loss: यहां है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, बस इन बीजों को करें डाइट में शामिल!

Easy Weight Loss diet: अपनी वेट लॉस डाइट में इन तीन बीजों को शामिल कर पाएं बेहतर रिजल्ट

खास बातें

  1. वजन घटाने के सबसे आसान उपाय है बीजों का सेवन करना.
  2. इन 3 बीजों का सेवन कर आसानी से घटाएं अपना वजन.
  3. भारी शरीर आपको शर्मिदगी का अहसास करा सकता है.

Weight Loss Seeds: वजन घटाने के कई तरीके हैं. यह आप पर है कि आप कौन सा तरीका अपनाते हैं. वजन घटाने के आसान तरीके (Easy Ways To Lose Weight) भी हैं मुश्किल भी. कुछ लोग आसानी से वजन घटाना चाहते हैं जिसके लिए कुछ ऐसी चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करना होता है जिनमें वजन घटाने (Weight Loss) के प्रबल गुण मौजूद हों. वजन घटाने के लिए बीज (Seeds For Weight Loss) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. साथ ही यह वेट लॉस का आसान तरीका (Easy Way To Lose Weight) भी हो सकता है. भारी शरीर आपको हर कहीं शर्मिंदगी का अहसास करा सकता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) और शरीर का भारीपन किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है.

फैटी लीवर से निजात पाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद, जानें फैटी लीवर में क्या खाएं?

यह आपकी पर्सानालिटी को ही बिगाड़ कर रख देता है. ऐसे में वजन घटाने के लिए उपाय (Remedy For Weight Loss) के तौर पर आप कुछ बीजों का सेवन कर सकते हैं और आसानी से वजन घटाकर (Easy Weight Loss) एक हेल्दी और फिट पर्सानालिटी पा सकते हैं. चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई इन बीजों का सेवन कर सकता है.



वजन कम करना हम में से ज्यादातर के लिए कभी न खत्म होने वाली लड़ाई हो सकती है. वजन घटाने के लिए लोग जिम जाते हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए संभव विकल्प नहीं है. इसके अलावा, कई अन्य तरीके हैं जो वजन कम(Weight Loss)  करने में सहायता कर सकते हैं.

सर्दियों में बढ़ जाती है यूरिक एसिड के मरीजों की समस्या, कंट्रोल करने वाले ये फूड्स हैं अचूक उपाय!



वजन घटाने के लिए प्रभावी हैं ये 3 बीज | These 3 Seeds Are Effective For Weight Loss

1. चिया बीज

चिया बीज वजन घटाने के लिए जाने जाते हैं. ये न सिर्फ स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं बल्कि कैलोरी में भी कम होते हैं. चिया के बीज ब्लोटिंग को कंट्रोल करने के अलावा, ये भूख के दर्द को भी नियंत्रित करने और वेट मैनेजमेंट करने में भी मदद कर सकते हैं. अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं तो चिया के बीजों का सेवन करें. चिया के बीजों का सेवन कैसे करें यह जानने के लिए क्लिक करें.

योग करने की ये हैं 5 बड़ी वजह, वजन घटाने के साथ होते हैं कई जबरदस्त फायदे, आज से ही करें शुरू!

qmaj0cagWeight Loss Seeds: चिया के बीज वजन घटाने में काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

2. अलसी के बीज

अलसी के बीज यानी फ्लैक्स सीड्स आसानी से वजन को कंट्रोल में ला सकते हैं. साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने से लेकर, पाचन में मदद करने तक, कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं. यह दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. एक और दिलचस्प बात यह है कि इन बीज में स्टार्च और शुगर की मात्रा कम होती है. कैलोरी पर कम होने के कारण इन्हें वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

क्या सर्दियों में Cold Water बिल्कुल नहीं पीना चाहिए? यहां जानें ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान

3. सब्जा के बीज

प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर और हेल्दी वसा के साथ पैक, सब्जा के बीज भी वजन कम करने में सहायता करते हैं. इन बीजों में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड का उच्च स्तर शरीर में फैट बर्न करने वाले चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी रखते हैं और क्रेविंग से बचते हैं. 

3eg3o12g

4. कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल कर वजन घटाने में मदद मिल सकती है. कद्दू के बीज में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. डेली डाइट में कद्दू के बीज शामिल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. मेटाबालिज्म तेज करने के साथ कद्दू का बीज बेली फैट को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Winter Healthy Diet: हर किसी को सर्दियों में खाली पेट जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, मिलेगें कई कमाल के फायदे!

इस एक फल का रस खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल

सर्दियों में क्यों जरूर खानी चाहिए Curd, इस समय करें सेवन, इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भोजन के साथ सलाद खाने के हैं कई फायदे, यहां जानें खाने के साथ सलाद शामिल करने के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -