होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss Diet: इन तरीकों से करें चिया सीड्स का उपयोग और पाएं पेट की चर्बी और Body Fat से छुटकारा!

Weight Loss Diet: इन तरीकों से करें चिया सीड्स का उपयोग और पाएं पेट की चर्बी और Body Fat से छुटकारा!

Chia Seeds For Weight Loss: चिया के बीज आपको लंबे समय तक आपको भरा हुआ महसूस करा सकते हैं और वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. आप विभिन्न खाद्य पदार्थों और ड्रिंक (Drink) में चिया बीज मिला सकते हैं. इन्हें आपके नाश्ते में भी जोड़ा जा सकता है. वजन घटाने के लिए चिया के बीज (Chia Seeds For Weight Loss) का उपयोग करने के विभिन्न तरीके यहां दिए गए हैं.

Weight Loss Diet: इन तरीकों से करें चिया सीड्स का उपयोग और पाएं पेट की चर्बी और Body Fat से छुटकारा!

Chia Seeds For Weight Loss: चिया के बीज आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. चिया बीज प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं.
  2. आप चिया के बीजों को स्मूदी में भी मिला सकते हैंं.
  3. चिया सीड्स आपको भूख के दर्द से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

Best Remedies For Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन घटाने के लिए आपको एक हेल्दी और बैलेंस डाइट (Balance Diet) के साथ नियमित व्यायाम (Exercise) को करने की जरूरत है. कई खाद्य पदार्थों और ड्रिंक ने वजन घटाने (Weight Loss) के गुणों के लिए लोकप्रियता हासिल की है. इसी तरह, चिया बीज वेट लॉस बूस्टर (Chia Seed Weight Loss Booster) के रूप में प्रभावी तरीके से काम करते हैं.. चिया बीज की पहचान एक सुपरफूड के रूप में की गई है जो कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है. ये बीज प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं जो वजन घटाने को भी बढ़ावा देते हैं. चिया बीज (Chia Seeds) को डाइट में शामिल करने से शाकाहारियों को प्रोटीन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि चिया बीज कैसे वजन घटाने में मदद कर सकते हैं और इन बीजों के उपयोग के विभिन्न तरीके हैं.

बालों की छोटी-बड़ी समस्या के लिए कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेंगे सिल्की और मजबूत बाल!

वजन घटाने के लिए चिया के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल | How To Use Chia Seeds For Weight Loss



न्यूट्रिशनिस्ट सौमिता बिस्वास बताती हैं, "हाल के दिनों में चिया सीड्स ने न केवल हाई प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा के कारण लोकप्रियता हासिल की है, बल्कि शाकाहारी या ग्लूटेन-सेंसिटिव आबादी द्वारा इसकी स्वीकार्यता के कारण घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों पाए जाते हैं. चिया सीड्स में मौजूद प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड तृप्ति देते हैं. ये बीज लंबी अवधि तक परिपूर्णता की भावना सुनिश्चित कर सकते हैं. ये बीज भूख कम करने और भोजन से कैलोरी के अवशोषण को कम करके वजन कम करने में मदद करते हैं"

 हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझना है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी के शुरुआती संकेत



vvmhmsngChia Seeds For Weight Loss: चिया सीड्स भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं जिससे वजन कम होता है

चिया के बीज का उपयोग कैसे करें? | How To Use Chia Seeds?

चिया सीड्स को खाद्य पदार्थों और ड्रिंक दोनों में मिलाया जा सकता है. आप कुछ चिया बीज को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इस मिश्रण को पी सकते हैं. आप स्वाद के लिए कुछ नींबू और शहद मिला सकते हैं. भिगोया हुए चिया बीजों को भी डिटॉक्स पानी में जोड़ा जा सकता है.

Diabetes से हैं परेशान? ब्लड शुगर लेवल और वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर व्यायाम!

bgpp88lgChia Seeds For Weight Loss: चिया सीड्स प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं

इन बीजों को स्मूदी, शेक या फलों के रस में जोड़ा जा सकता है. चिया का हलवा भी आमतौर पर कई लोग खाते हैं. बॉलीवुड स्टार आलिया भट्ट ने भी चिया पुडिंग की रेसिपी शेयर की और बताया कि यह उनकी डाइट का जरूरी हिस्सा है. चिया बीजों को नाश्ते के लिए क्विनोआ या दलिया में भी जोड़ा जा सकता है.

हेल्दी घने और लंबे बालों के लिए अपने तेल में मिलाएं ये 2 चीजें, कुछ ही हफ्तों दिखने लगेगा असर!

(सौमिता विश्वास, मुख्य पोषण विशेषज्ञ, एस्टर आरवी अस्पताल)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सूर्य नमस्कार और बर्पी कौन सा व्यायाम है ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के फायदे

क्या आप भी दांत से जुड़े इन 5 मिथ्स पर करते हैं यकीन? आज ही जानें टॉप 5 डेंटल मिथ्स

अगर शरीर में आएं ये 5 बदलाव तो समझ लें बिगड़ गया है आपका ब्लड सर्कुलेशन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में आपको क्यों पीना चाहिए गुनगुना पानी, इन चीजों को मिलाकर गर्म पानी को बनाएं और भी फायदेमंद!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -