होम »  लिविंग हेल्दी »  Cough Home Remedies: इस एक फल का रस खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल!

Cough Home Remedies: इस एक फल का रस खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल!

Pineapple Juice For Cough: कई बार खांसी बहुत असहज हो जाती है. कुछ खांसी के लिए घरेलू उपचार (Home Remedy For Cough) आपको प्राकृतिक रूप से इससे छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. अनानास का रस खांसी से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है. यहां इस उपाय का उपयोग करने के तरीके के बारे में बताया गया है.

Cough Home Remedies: इस एक फल का रस खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल!

Pineapple Juice For Cough: अनानास का जूस कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है

खास बातें

  1. सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए कारगर है अनानास का रस.
  2. अनानास का रस कई कमाल के फायदों से भरा होता है.
  3. यहां जानें खांसी से छुटकारा पाने के लिए अनानास का कैसे करें इस्तेमाल.

Home Remedy For Dry Cough: अनानास में एक शानदार स्वाद होता है जो लगभग सभी को पसंद होता है. यह रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. अनानास आपके पाचन के लिए अच्छा है और यह इम्यूनिटी (Immunity) को भी बढ़ा सकता है. अनानास का एक और आश्चर्यजनक लाभ यह है कि यह खांसी और सर्दी (Cough And Cold) को शांत कर सकता है. खांसी के लिए अनानास का रस (Pineapple Juice For Cough) एक प्रभावी उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है जिसमें मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह एलर्जी से लड़ने में भी मदद करता है. अनानास के रस को मॉडरेशन में सेवन करने से आपको खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत (Relieving Cold Symptoms) मिल सकती है.

Winter Healthy Diet: हर किसी को सर्दियों में खाली पेट जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, मिलेगें कई कमाल के फायदे!

विभिन्न अध्ययनों ने खांसी के लिए अनानास के रस के लाभों को भी साबित किया है. ब्रोमेलैन एक अनानास में मौजूद एक एंजाइम है जो खांसी को दबाने में मदद कर सकता है. चिकित्सीय दृष्टिकोण जैसे कि योग, व्यायाम, भाप सांस लेना, शहद का उपयोग आदि भी खांसी से छुटकारा पाने के लिए कारगर हो सकते हैं."


खांसी के लिए अनानास के रस का उपयोग करने के तरीके | Ways To Use Pineapple Juice For Cough

1. अनानास का रस और शहद

यह खांसी के लिए अनानास के रस का उपयोग करने का सबसे सरल तरीका है. यह विधि काफी लोकप्रिय है और इसमें केवल दो सामग्री शामिल हैं. अनानास का रस और शहद. एक चम्मच शहद और आधा कप गर्म अनानास का रस लें. बेहतर परिणाम के लिए इस मिश्रण को गर्म पिएं. शहद और अनानास दोनों सुखदायक प्रभाव छोड़ देंगे और आपको खांसी के इलाज में मदद कर सकते हैं.

क्या सर्दियों में Cold Water बिल्कुल नहीं पीना चाहिए? यहां जानें ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान

pineapple juiceHome Remedy For Dry Cough: खांसी से राहत दिलाने के लिए अचूक उपाय से कम नहीं है अनानास का रस

2. अनानास का रस, शहद, नमक और काली मिर्च

आप एक प्रभावी खांसी की दवा तैयार करने के लिए इन सामग्रियों का मिश्रण बना सकते हैं. एक कप अनानास का रस, आधा से अधिक चम्मच शहद, एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च लें. इन सभी सामग्रियों को ठीक से मिलाएं. दिन में तीन बार इस मिश्रण का लगभग एक-चौथाई कप पिएं. इसके अलावा, दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं.

योग करने की ये हैं 5 बड़ी वजह, वजन घटाने के साथ होते हैं कई जबरदस्त फायदे, आज से ही करें शुरू!

एहतियात

अगर आप अनानास के रस के सेवन के बाद किसी भी परेशानी का सामना करते हैं तो आपको इसका उपयोग बंद करना होगा. इसे भारी मात्रा में न पिएं. आहार विशेषज्ञ इससे पहले कि आप अनानास के रस का सेवन करें. अपने डॉक्टर से परामर्श करें. क्योंकि यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ी, एलर्जी की प्रतिक्रिया, हृदय गति में वृद्धि, और मासिक धर्म संबंधी चिंताएं बढ़ा सकता है. आपको इसकी सेवन करने वाली मात्रा के बारे में बहुत सावधान रहने की जरूरत है.

खांसी को कंट्रोल करने के अन्य तरीके | Other Ways To Control Cough

अदरक की चाय पीने की कोशिश करें क्योंकि अदरक आपको नियमित रूप से खांसी से लड़ने में मदद कर सकता है. दिन भर में पर्याप्त तरल पदार्थ पिएं. नमक के पानी से दिन में कम से कम दो बार दिन में एक या दो बार सूप पिएं.

सर्दियों में क्यों जरूर खानी चाहिए Curd और किस समय खाना है फायदेमंद? जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

अगर आपकी खांसी सामान्य से अधिक समय तक रहती है, तो आपको घरेलू उपचार पर भरोसा नहीं करना चाहिए और अपने आप का परीक्षण करवाना चाहिए और चिकित्सीय सलाह लेनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपच की वजह से हो रही है पेट दर्द और कब्ज की समस्या, तो रोजाना इस कारगर घरेलू ड्रिंक का करें सेवन!

हर समय कमजोरी और थकान करते हैं महसूस, तो यहां जानें Stemina और शक्ति बढ़ाने के असरदार टिप्स

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बेहतर मेटाबॉलिज्म, डायजेशन पावर और वजन घटाने के लिए हैं लाजवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------