होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Green Tea For Weight Loss: वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? पहले जान लें इसे पीने का सही समय

Green Tea For Weight Loss: वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? पहले जान लें इसे पीने का सही समय

Weight Loss Drink: ज्यादातर लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए करते हैं. हालाकि कुछ शौक और हेल्दी रहने के लिए भी ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप ग्रीन टी पीने का सही समय जानते हैं?

Green Tea For Weight Loss: वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? पहले जान लें इसे पीने का सही समय

Right Time To Drink Green Tea: ग्रीन टी का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है

खास बातें

  1. वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीने के साथ एक्सरसाइज करना भी है जरूरी.
  2. जानें क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय.
  3. ग्रीन टी में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं.

Right Time To Drink Green Tea: ज्यादातर लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए करते हैं. हालाकि कुछ शौक और हेल्दी रहने के लिए भी ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप ग्रीन टी पीने का सही समय जानते हैं? अगर नहीं तो आपको आज ही जान लेना चाहिए, क्योंकि गलत समय में ग्रीन टी पीना आपके लिए खतरे से खाली नहीं है. ग्रीन टी के फायदे (Benefits Of Green Tea) कई हैं. हेल्थ एक्पर्ट्स भी मानते हैं कि वजन घटाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea For Weight Loss) फायदेमंद हो सकती है. बहुत से लोग हैं जो अपने बड़े हुए वजन से काफी परेशान रहते हैं. वजन घटाने के तरीके भी अपनाते हैं मोटापा से छुटकारा पाना मुश्किल होता है.

इन 5 कामों को अपनी दिनचर्या में करेंगे शामिल, तो कभी नहीं होगी कमर दर्द की समस्या!

ग्रीन टी में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर की चर्बी को कम करने में काफी फायदेमंद हो सकते हैं. ग्रीन टी में पाये जाने वाले तत्व शरीर को इंफेक्शन और सूजन से राहत देते हैं. ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं, लेकिन ग्रीन टी पीने का फायदा तभी होता है जब आप इस सही समय पर पिएं...



वजन घटाने के लिए ग्रीन टी के फायदे | Benefits Of Green Tea For Weight Loss

आप जानते हैं कि मोटापा कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म का तेज होना कितना जरूरी है. मेटाबॉलिज्म एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें हम जो भी खाते या पीते हैं उसे एनर्जी में बदलने में हमारे शरीर की मदद करता है. ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को तेज करती है जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, लेकिन सिर्फ ग्रीन टी पीने से कुछ नहीं होगा. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने, हेल्दी डाइट लेने (जिसमें फल और सब्जी की मात्रा अधिक हो) के साथ अगर आप ग्रीन टी का सेवन करेंगे तभी आपको वेट लॉस में पॉजिटिव रिजल्ट मिल सकते हैं.



हाई बीपी नहीं हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा!

0jb1r4s8Right Time To Drink Green Tea: तेजी से वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है

ग्रीन टी पीने का सही समय | Right Time To Drink Green Tea

नाश्ता करने के एक घंटे बाद या अगर आप वजन करना चाहते हैं तो रात को रोने से 2 घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पी रहे हैं तो इसमें शहद मिल सकते हैं. ग्रीन टी में कैफीन भी होता है लेकिन इसकी मात्रा कॉफी की तुलना में काफी कम है. इसके अलावा, ग्रीन टी में थिनिन की उपस्थिति मूड में सुधार और ध्यान बढ़ाने के लिए जाना जाता है. फैट बर्न करने के लिए हर दिन खाना खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. आप ग्रीन टी में कुछ पुदीने के पत्ते, शहद और नींबू का रस मिला सकते हैं. इससे न सिर्फ स्वाद बढ़ेंगा बल्कि आपके लिए और फायदेमंद बन जाएगी. अगर आप रात को ग्रीन टी पी रहे हैं तो इसकी मात्रा कम रखें क्योंकि यह अनिद्रा और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है.

अर्थराइटिस से निजात पाने के लिए ये 4 जड़ी बूटियां हैं कमाल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड!

ग्रीन टी पीने का गलत समय | Wrong Time To Drink Green Tea

ग्रीन टी को खाली पेट कभी भी नहीं पीना चाहिए. कई लोग सुबह उठकर सीधे ग्रीन टी का सेवन करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. सुबह के समय कैफीन के सेवन से बचना चाहिए. ग्रीन टी को सोने से ठीक पहले नहीं पीना चाहिए, इसके बीच गैप का होना जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक दिन छोड़कर पिएं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारियां!

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है ऑलिव ऑयल, हाई ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से करेगा कंट्रोल!

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए दिन के इस समय एक्सरसाइज करने से जल्दी मिलेगा रिजल्ट!

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस उम्र के बाद तेजी से झड़ते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए काम आएंगे ये टिप्स, मिलेंगे काले, घने और सिल्की बाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -