होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

10 000 Steps For Weight Loss: जरूरी नहीं कि आपको अपने कदमों को ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर की जरूरत हो. अधिकांश स्मार्टफोन में एक स्टेप काउंटर भी होता है. फिटनेस एक्सपर्ट विनोद चन्ना का कहना है कि एक दिन में 10,000 कदम पूरे करने से ताकत की कमी को रोका जा सकता है.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

Weight Loss: 10,000 कदम पूरे करना हेल्दी रहने के लिए न्यूनतम है

खास बातें

  1. एक दिन में 5,000 से कम स्टेप आपको निष्क्रिय होने का संकेत दे सकते हैं
  2. अपने कदमों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाने की दिशा में काम करें.
  3. एक दिन में 10,000 कदम पूरे करने से लंबे समय तक बैठने में बाधा आ सकती है

Weight Loss Exercises: हम सभी के पास अलग-अलग टारगेट होते हैं, जिनको हम अपने स्वास्थ्य, फिटनेस और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए हर एक दिन प्राप्त करना चाहते हैं. जबकि कुछ लोग नियमित रूप से व्यायाम करने की दिशा में काम करते हैं, भले ही यह 10 या 15 मिनट के लिए हो, अन्य लोग एक दिन में 10,000 कदम करने का लक्ष्य पूरा करना चाहते हैं. ये फिटनेस और वजन घटाने के लिए काफी लोकप्रिय लक्ष्य बनकर उभरा है. मोटे तौर पर, एक दिन में 10,000 कदम चलना 7 किलोमीटर के करीब है. इस कदम की गणना से प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता के व्यायाम करने के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की सिफारिश में योगदान कर सकते हैं. कई लोगों के मन में सवाल होता है कि वजन घटाने के लिए एक दिन में कितने कदम चलना चाहिए? (How Many Steps A Day To Lose Weight) ये तो पहले भी साफ हो चुका है कि वजन कम करने के लिए 10,000 कदम चलना जरूरी है, लेकिन एक दिन में कस हजार कदम कैसे चलें?

एक दिन में 10,000 कदम पूरा करना क्यों महत्वपूर्ण है | Why It Is Important To Complete 10,000 Steps In A Day

अध्ययन में पाया गया कि स्वस्थ वयस्कों के लिए एक दिन में 10,000 कदम पूरा करना एक उचित लक्ष्य है. Healthline.com के अनुसार, जो लोग निष्क्रिय हैं वे आमतौर पर एक दिन में 5,000 से कम कदम चलते हैं, जो औसत या कुछ हद तक सक्रिय हैं एक दिन में 7,500 से 9,999 कदम हैं, और जो बहुत सक्रिय हैं वे एक दिन में 12,500 से अधिक चरणों को पूरा कर सकते हैं. 


 चन्ना एनडीटीवी को बताते हैं... हम एक दिन में 10,000 कदम चलने के तरीकों पर सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना से बात की.. "एक दिन में 10,000 कदम चलना आंदोलन का मूल स्तर है, जिसे आपके शरीर को चुस्त, फुर्तीला और स्थिर होना चाहिए."

ppimtne8

10,000 steps in a day is the bare minimum of physical activity that you must do every day
Photo Credit: iStock

हर दिन लंबे घंटों तक बैठे रहने से आपको चयापचय संबंधी बीमारियों और वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है। एक दिन में 10,000 कदम के लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करने से आपको लंबे समय तक बैठने में मदद मिल सकती है और अनावश्यक वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। हालांकि, यह लक्ष्य आपको वसा हानि, चन्ना का दावा करने में मदद नहीं कर सकता है।

एक दिन में 10,000 कदम चलने के लाभों के बारे में बात करते हुए, वह कहते हैं कि यह आपको सक्रिय बनाने में मदद कर सकता है, आपकी सहनशक्ति बनाए रख सकता है और शक्ति हानि को रोक सकता है।

एक दिन में 10,000 कदम पूरा करने के टिप्स | Tips To Complete 10,000 Steps In A Day

शुरुआत के लिए, इस लक्ष्य को प्राप्त करना थोड़ा बहुत महत्वाकांक्षी लग सकता है. जरूरी नहीं कि आपको अपने कदमों को ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर की ही जरूरत हो. अधिकांश स्मार्टफ़ोन में एक अंतर्निहित स्टेप काउंटर भी होता है.

अगर आपकी दैनिक चरण संख्या 5,000 से कम है, तो एक दिन में 250 से 500 चरणों को जोड़ना शुरू करें. कम से कम एक सप्ताह के लिए इस वृद्धि को बनाए रखने पर काम करें. अपनी दैनिक गणना में 250 कदम जोड़ें, और अंत में एक दिन में 500 कदम जोड़ने के लिए कदम रखें, जब तक कि आप 10,000 चरणों के अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते.

आप एक मिनट तक चलने के बाद 2 मिनट तक दौड़ भी सकते हैं. यह उस गति को बढ़ाएगा जिस पर कदम पूरा हो गया है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सभी सभी जानते हैं कि एक दिन में 10,000 कदम पूरा करना शारीरिक गतिविधि का मूल स्तर है, जिसमें आपको फिट, स्वस्थ और रोग मुक्त रहना आवश्यक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------