होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या सफेद दाग (Vitiligo) का कोई इलाज नहीं है? यहां कुछ मिथ्स हैं जिनपर कभी विश्वास न करें

क्या सफेद दाग (Vitiligo) का कोई इलाज नहीं है? यहां कुछ मिथ्स हैं जिनपर कभी विश्वास न करें

Myths About Vitiligo: सफेद दाग (विटिलिगो) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो स्किन के रिडक्शन की ओर जाता है. यह पूरी दुनिया में 1-2% आबादी को प्रभावित करता है.

क्या सफेद दाग (Vitiligo) का कोई इलाज नहीं है? यहां कुछ मिथ्स हैं जिनपर कभी विश्वास न करें

सफेद दाग (विटिलिगो) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है

खास बातें

  1. सफेद दाग (विटिलिगो) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है.
  2. यह पूरी दुनिया में 1-2% आबादी को प्रभावित करता है.
  3. उपचार से त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद मिल सकती है?

Myths Related To Vertigo: विटिलिगो एक पुराना (लंबे समय तक चलने वाला) विकार है जिसके कारण त्वचा का रंग खो जाता है. जब रंग बनाने वाली त्वचा की कोशिका नष्ट हो जाती है तो स्किन दूधिया-सफेद रंग की हो जाती है. कोई नहीं जानता कि विटिलिगो क्यों होता है, लेकिन यह एक ऑटोइम्यून बीमारी हो सकती है. ऑटोइम्यून बीमारियों वाले लोगों में इम्यून कोशिकाएं वायरस या बैक्टीरिया के बजाय गलती से शरीर के अपने हेल्दी टिश्यू पर हमला करती हैं. सफेद दाग का कोई इलाज नहीं है, लेकिन उपचार से त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद मिल सकती है. विटिलिगो के बारे में कुछ बुनियादी फैक्ट्स हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

विटिलिगो के बारे में कॉमन फैक्ट्स | Common Facts About Vitiligo



फैक्ट 1. यह एक दुर्लभ त्वचा रोग माना जाता है जो पूरी दुनिया की आबादी के केवल १-२% को प्रभावित करता है.

फैक्ट 2. यह दुर्लभ हो सकता है, इसमें पीड़ित लोगों के पूरे जीवन को बदलने की क्षमता है.



फैक्ट 3. जबकि कुछ अपनी स्थिति में बहुत साहस, सकारात्मकता और बेदाग आत्म-सम्मान के साथ सुविधा प्राप्त कर सकते हैं; दूसरों को फिजिकल चेंज को स्वीकार करने में कठिनाई होती है.

फैक्ट 4. विटिलिगो तब होता है जब स्किन अपनी वर्णक कोशिकाओं (मेलानोसाइट्स) को खो देती है. यह कोई संक्रामक या वंशानुगत बीमारी नहीं है और किसी भी उम्र में शुरू हो सकती है.

फैक्ट 5. विटिलिगो के विकास में आनुवंशिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. जिन लोगों के रिश्तेदार विटिलिगो से पीड़ित हैं, उनमें इस स्थिति के विकसित होने की संभावना अधिक होती है.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

विटिलिगो के बारे में मिथ्स | Myths About Vitiligo

मिथ्स 1. विटिलिगो जीवन-घातक/लाइफ-शॉर्टिंग रोग है

यह जीवन के लिए कोई खतरा नहीं है, लेकिन पैची स्किन के लक्षणों के रूप में तुरंत इलाज किया जाना चाहिए. प्रभाव को कम करने के लिए मलिनकिरण सतह पर आना शुरू हो जाता है.

मिथ्स 2. विटिलिगो केवल गहरे रंग वाले लोगों में होता है

रोग का मूल कारण त्वचा की अपनी वर्णक कोशिकाओं (मेलानोसाइट्स) को खोना है, यह दुनिया भर में किसी भी जाति के साथ हो सकता है. गहरा, हल्का या गोरा रंग सभी विटिलिगो के लिए समान रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं.

Healthy Diet: आपकी ऑल ओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये 8 पत्तेदार हरी सब्जियां

मिथ्स 3. विटिलिगो दूध से संबंधित प्रोडक्ट्स के कारण होता है

कोई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तथ्य नहीं है कि विटिलिगो लैक्टोज से संबंधित प्रोडक्ट्स के कारण होता है. यह एक ऑटो-इम्यून डिसऑर्डर है और इसका सेवन करने वाले फूड प्रोडक्ट्स के साथ कोई सबूत या संबंध नहीं है.

मिथ्स 4. विटिलिगो अपने आप गायब हो जाता है

विटिलिगो से पीड़ित सभी रोगियों को मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट की जरूरत होती है. आयुर्वेद, बिना किसी दुष्प्रभाव के पारंपरिक उपचार पद्धति, चिकित्सा का एक आदर्श रूप है. विटिलिगो के रोगियों के लिए बबची का तेल, कैशोर गुग्गुलु और आरोग्यवर्धिनी की गोलियां अत्यधिक उचित हैं.

मिथ्स 5. विटिलिगो शारीरिक और मानसिक हानि की ओर ले जाता है

विटिलिगो से पीड़ित लोगों के लिए परिवार एक बहुत बड़ा सपोर्ट सिस्टम निभाता है. उन्हें कभी भी दूसरों से हीन या अलग महसूस करने के लिए नहीं बनाया जाना चाहिए. घरेलू उपचार जैसे व्यायाम करना, हेल्दी भोजन करना, तांबे के गिलास से पानी पीना और अदरक का रस पीना कुछ ऐसे प्रभावी उपाय हैं जो सफेद दाग के उपचार में मदद करते हैं.

Weight Loss: क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vitamins For Men: पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं ये 5 विटामिन, इन फूड्स का सेवन करें सेवन

Blood Rich Food: शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, एनीमिया रोगी जरूर खाएं

Folic Acid For Health: फोलिक एसिड की कमी से जल्दी पड़ सकते हैं आप बीमार, जानिए क्या हैं इसके प्राकृतिक स्रोत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, एलोवेरा जूस के ये 5 साइडइफेक्ट्स आपको पता होने चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -