होम »  लिविंग हेल्दी »  Aloe Vera Juice Side Effects: आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, एलोवेरा जूस के ये 5 साइडइफेक्ट्स आपको पता होने चाहिए

Aloe Vera Juice Side Effects: आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, एलोवेरा जूस के ये 5 साइडइफेक्ट्स आपको पता होने चाहिए

Disadvantages Of Aloe Vera Juice: एलोवेरा जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. यहां वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Aloe Vera Juice Side Effects: आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, एलोवेरा जूस के ये 5 साइडइफेक्ट्स आपको पता होने चाहिए

Aloe Vera Juice Side Effects: एलोवेरा अपने औषधीय और त्वचा लाभों के लिए जाना जाता है.

खास बातें

  1. एलोवेरा अपने औषधीय और त्वचा लाभों के लिए जाना जाता है.
  2. एलोवेरा जेल स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  3. यहां हम आपको एलोवेरा के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

एलोवेरा अपने औषधीय और त्वचा लाभों के लिए जाना जाता है. एलोवेरा जेल उस पानी से बना होता है जिसे वह अपनी पत्तियों में जमा करता है. इसलिए इस पौधे की पत्तियां मोटी और मांसल होती हैं. हालाकि एलोवेरा जेल स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अति किसी भी चीज की गलत होती है और एलोवेरा के साथ भी ऐसा ही है. एलोवेरा के पोषक तत्वों से सभी को लाभ नहीं हो सकता है. किसी को इससे एलर्जी हो सकती है, तो किसी को इससे होने वाले कुछ दुष्परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. यहां हम आपको एलोवेरा के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

सबकुछ कर लिया फिर भी नहीं बढ़ रहा वजन, तो दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 8 चीजें

एलोवेरा जूस के दुष्प्रभाव जो जोखिम पैदा कर सकते हैं-


1. दस्त

एलोवेरा में मौजूद रेचक अगर अधिक मात्रा में लिया जाए तो दस्त का कारण बन सकता है. कुछ लोग खाना खाने से पहले जूस पीते हैं ताकि पाचन तंत्र पोषक तत्वों को अवशोषित कर सके और फूड्स को तोड़ सके. जबकि सीमित मात्रा में मल त्याग को प्रोत्साहित करने या कब्ज को कम करने में मदद मिल सकती है, इसकी अधिक मात्रा में दस्त और ऐंठन हो सकती है.

2. दवाओं के प्रति रिएक्शन

अगर आप किसी बीमारी का इलाज करा रहे हैं या डॉक्टर के पर्चे की दवाएं ले रहे हैं, तो एलोवेरा जूस पीने के दुष्परिणाम आपको और ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं. यह आपकी दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकता है, और तरल में मौजूद रेचक शरीर में कुछ दवाओं के अवशोषण को रोक सकता है. सिर्फ उपचार ही नहीं, मेथी या लहसुन के साथ एलोवेरा जूस भी ठीक नहीं होता है.

अच्छी नींद न आने से सुबह भारी रहता है सिर, तो इन घरेलू नुस्खों को आज ही आजमाएं

3. एलर्जी

अगर आपको लिलियासी परिवार (जैसे प्याज, लहसुन, ट्यूलिप, लिली, आदि) के पौधों से एलर्जी है, तो आपको एलोवेरा के रस से एलर्जी होने की अधिक संभावना है, चाहे वह मौखिक रूप से लिया जाए. एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में एलोवेरा जूस के इस दुष्प्रभाव से त्वचा पर लाल चकत्ते, सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, त्वचा में सूजन और पित्ती हो सकती है. अगर आप एलोवेरा जूस पीने के ऐसे दुष्प्रभावों से बचना चाहते हैं, तो सीधे अपनी त्वचा पर जेल लगाने से पहले अपनी त्वचा पर एक साधारण पैच टेस्ट करें.

4. गर्भपात

गर्भवती महिलाओं को इसके मजबूत रेचक गुणों के लिए एलोवेरा का रस न पीने की सलाह दी जाती है, जिससे जन्मजात विकलांगता और गर्भपात हो जाता है. क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जूस के दुष्परिणाम स्तनपान कराने वाली माताओं को भी प्रभावित करते हैं? क्योंकि यह दूध के माध्यम से बच्चे में स्थानांतरित हो सकता है और अंत में दस्त का कारण बन सकता है.

आखिर सूर्यास्त के बाद क्यों नहीं खाने चाहिए फ्रूट्स? एक्सपर्ट की सलाह आज ही छोड़े दें ये आदत

5. दिल के रोग

एलोवेरा जूस आपके शरीर को अत्यधिक मात्रा में एड्रेनालाईन का उत्पादन करने का कारण बन सकता है जो उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जो हृदय की समस्याओं से पीड़ित हैं. यह शरीर में पोटेशियम लेवल को कम करता है, जिससे अनियमित दिल की धड़कन, कमजोरी और कोमल मांसपेशियां होती हैं.

6. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे

एलोवेरा जूस पीने से इरिटेबल बाउल सिंड्रोम और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं बढ़ सकती हैं. एलोवेरा जूस पीने के दुष्परिणाम यहीं खत्म नहीं होते हैं. अनप्रोसेस्ड जूस में मौजूद जुलाब की उच्च मात्रा भी शरीर में निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकती है. आपके पेशाब के रंग का गुलाबी या लाल रंग में बदलना भी एलोवेरा जूस का एक साइड-इफेक्ट हो सकता है.

कभी नहीं होगी कब्ज की समस्या, पाचन रहेगा दुरुस्त बस इन 6 चीजों का सेवन आज ही शुरू कर दें

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

7. लो ब्लड शुगर

एलोवेरा जूस पीने से आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है. अगर आप ब्लड शुगर या डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए कोई दवा ले रहे हैं, तो आपको एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए. जो लोग नियमित रूप से इंसुलिन जैसी दवाएं लेते हैं, उन्हें ब्लड शुगर के असंतुलन का भी अनुभव हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दूध में इस एक चीज को उबालकर खाने से बढ़ती है ताकत, हड्डियों की मजबूती और मिलते हैं ये 5 गजब फायदे

Nosebleed: नाक से क्यों बहता है खून? क्या हैं नकसीर के कारण और कैसे करें इसका घर पर इलाज

Dementia Prevention: ये 6 आसान काम करके मानसिक विकार डिमेंशिया को रोका जा सकता है, आज से ही ध्यान दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Attack At Young Age: 5 कारण जो बन सकते हैं कम कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------