होम »  लिविंग हेल्दी »  Blood Rich Food: शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, एनीमिया रोगी जरूर खाएं

Blood Rich Food: शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, एनीमिया रोगी जरूर खाएं

Hemoglobin Rich Food: खून की कमी को पूरा करने के लिए आपको डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए. यहां कुछ फलों के बारे में बताया गया है जो एनीमिया को दूर करने में मददगार हैं.

Blood Rich Food: शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, एनीमिया रोगी जरूर खाएं

Hemoglobin Rich Food: खराब अस्वास्थ्यकर लाइफस्टाइल के कारण खून की कमी हो सकती है.

खास बातें

  1. खराब लाइफस्टाइल के कारण शरीर में खून की कमी होना एक आम समस्या है.
  2. कमजोरी और थकान महसूस कर रहे हैं तो ये एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं.
  3. यहां कुछ फलों के बारे में बताया गया है जो एनीमिया में मददगार हैं.

Foods For Anemia Patients: खराब डाइट और अस्वास्थ्यकर लाइफस्टाइल के कारण शरीर में खून की कमी होना एक आम समस्या है. जब हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. अगर लंबे समय से एनीमिया है तो आप गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. अगर आप भी शरीर में कमजोरी और थकान महसूस कर रहे हैं तो ये एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं. खून की कमी को पूरा करने के लिए आपको डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए. यहां कुछ फलों के बारे में बताया गया है जो एनीमिया को दूर करने में मददगार हैं.

अच्छी नींद न आने से सुबह भारी रहता है सिर, तो इन घरेलू नुस्खों को आज ही आजमाएं

एनीमिया का पता कैसे लगाएं? | How To Detect Anemia?


जब आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है तो कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. इनमें कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकान शामिल हैं. ब्लड टेस्ट से भी हीमोग्लोबिन की कमी का पता लगाया जा सकता है. खून की कमी, शरीर पर पीलापन, आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं. शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया हो सकता है.

एनीमिया क्या है? (What Is Anemia?)

हमारे शरीर को हेल्दी और फिट रहने के लिए आयरन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है. आयरन ही हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है. ये कोशिकाएं शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं. हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन ले जाता है और ऑक्सीजन को रक्त में ले जाता है. इसलिए आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है और हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. इसके कारण कमजोरी और थकान महसूस होती है, इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है.

सबकुछ कर लिया फिर भी नहीं बढ़ रहा वजन, तो दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 8 चीजें

खून की कमी को पूरा करते हैं ये फल | These Fruits Fulfill The Lack Of Blood

1. चुकंदर

चुकंदर एनीमिया को दूर करने में मदद करता है. आप इसका जूस पी सकते हैं. इसके अलावा आप इसे सलाद में भी खा सकते हैं. अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें गुड़ मिलाकर पीएं, यह और भी फायदेमंद होगा.

आखिर सूर्यास्त के बाद क्यों नहीं खाने चाहिए फ्रूट्स? एक्सपर्ट की सलाह आज ही छोड़े दें ये आदत

2. पालक

पालक को हीमोग्लोबिन बढ़ाने का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. यह विटामिन बी6, ए, सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है. अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो शरीर में खून की कमी को तेजी से पूरा किया जा सकता है.

3. सेब

एनीमिया में सेब बहुत फायदेमंद होता है. अगर रोजाना एक सेब खाया जाए तो यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ खून की कमी को भी दूर करता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

4. अनार

अनार में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो खून बनाने के लिए जरूरी तत्व है. इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Folic Acid For Health: फोलिक एसिड की कमी से जल्दी पड़ सकते हैं आप बीमार, जानिए क्या हैं इसके प्राकृतिक स्रोत

आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, एलोवेरा जूस के ये 5 साइडइफेक्ट्स आपको पता होने चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूध में इस एक चीज को उबालकर खाने से बढ़ती है ताकत, हड्डियों की मजबूती और मिलते हैं ये 5 गजब फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------