होम »  लिविंग हेल्दी »  Vitamins For Men: पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं ये 5 विटामिन, इन फूड्स का सेवन करें सेवन

Vitamins For Men: पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं ये 5 विटामिन, इन फूड्स का सेवन करें सेवन

Vitamin And Men's Health: अपनी डेली डाइट में विटामिन शामिल करके वे अपने स्वास्थ्य और सेहत में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं. दो प्रकार के विटामिन मौजूद हैं, एक वसा में घुलनशील है और दूसरा पानी में घुलनशील है. यहां उन विटामिनों को बारे में बताया गया है.

Vitamins For Men: पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं ये 5 विटामिन, इन फूड्स का सेवन करें सेवन

Vitamins For Men: विटामिन ए आपकी त्वचा, नाक और मुंह की परत के लिए अच्छा है

खास बातें

  1. विटामिन हमारे न्यूट्रिशनल ग्रोथ में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  2. डेली डाइट में विटामिन शामिल करके सेहत में बहुत बड़ा बदलाव लाया जा सकता है
  3. विटामिन ए आपकी त्वचा, नाक और मुंह की परत के लिए अच्छा है.

Vitamins For Men Health: विटामिन हमारे न्यूट्रिशनल ग्रोथ में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले सभी फूड्स की मदद से कवर किया जाना चाहिए. पुरुषों को वे सभी आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते हैं जिनकी उन्हें अपने द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से जरूरत होती है. यही कारण है कि उन्हें उन सभी पोषक तत्वों को विटामिन से प्राप्त करने की जरूरत होती है. अपनी डेली डाइट में विटामिन शामिल करके वे अपने स्वास्थ्य और सेहत में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं. दो प्रकार के विटामिन मौजूद हैं, एक वसा में घुलनशील है और दूसरा पानी में घुलनशील है. यहां उन विटामिनों को बारे में बताया गया है.

सबकुछ कर लिया फिर भी नहीं बढ़ रहा वजन, तो दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 8 चीजें

पुरुष जरूर करें इन विटामिन का सेवन | Men Must Take These Vitamins


1. विटामिन सी

यह विटामिन अच्छा है क्योंकि यह आपका इम्यूनिटी बूस्टर है और हड्डियों, दांतों के रखरखाव और मरम्मत में भी सहायता करता है. आयरन को अवशोषित करने में इसकी भूमिका के लिए विटामिन सी भी बहुत अच्छा है. साथ ही यह पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. इसकी कमी से आपको एनीमिया होने का उच्च जोखिम है; आप दांत खो सकते हैं, जोड़ों के दर्द से पीड़ित हो सकते हैं और बाल भी झड़ सकते हैं. खट्टे फल विटामिन सी का एक अच्छे स्रोत हैं. आप लाल शिमला मिर्च, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, जामुन, टमाटर, आलू, गोभी और कीवीफ्रूट में विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं.

2. विटामिन ए

विटामिन ए आपकी त्वचा, नाक और मुंह की परत के लिए अच्छा है, क्यों? यह उन्हें सबसे अच्छे आकार में रखता है. इसके अतिरिक्त, यह आपकी दृष्टि में मदद करता है और आपके पाचन और मूत्र पथ को सबसे अच्छे स्वास्थ्य में रखता है. विटामिन ए की कमी से रतौंधी हो सकती है, और आपकी त्वचा शुष्क और परतदार हो सकती है. आपको गाजर, लीवर, दूध, मक्खन, पनीर और पालक का सेवन करना चाहिए.

अच्छी नींद न आने से सुबह भारी रहता है सिर, तो इन घरेलू नुस्खों को आज ही आजमाएं

3. विटामिन डी

डी विटामिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों, हड्डियों और दांतों में ताकत बनाए रखने में मदद करता है. यह कैल्शियम को अवशोषित करके ऐसा करता है जो मांसपेशियों के संकुचन, हड्डियों के घनत्व, दिल की धड़कन के नियमन और तंत्रिका संचरण के लिए जरूरी खनिज है. इस विटामिन की कमी होने पर बच्चे रिकेट्स हो सकता है जो एक हड्डी रोग है. विटामिन डी के लिए दूध, मछली का तेल, मक्खन और अंडे की जर्दी का सेवन करें.

4. विटामिन के

के विटामिन आपके शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि यह रक्त के थक्के जमने की क्षमता विकसित करता है जो आपके कट और घावों को ठीक करने में मदद करता है. अगर आपके पास इस विटामिन की कमी है तो आपकी त्वचा में बहुत आसानी से खून बहने की प्रवृत्ति हो सकती है. आपको हरी और पत्तेदार सब्जियां और सोयाबीन खाना चाहिए.

आखिर सूर्यास्त के बाद क्यों नहीं खाने चाहिए फ्रूट्स? एक्सपर्ट की सलाह आज ही छोड़े दें ये आदत

5. विटामिन बी2

यह विटामिन आपके शरीर में भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए जिम्मेदार है और यह हेल्दी स्किन, अच्छी दृष्टि और तंत्रिका तंत्र को भी बढ़ावा देता है. अगर आपके पास इस विटामिन की कमी है, तो आपके मुंह के कोनों में दरारें, गले में खराश, त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं. आप बिटामिन बी2 से भरपूर ब्रेड और अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी सब्जियां भी खा सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Blood Rich Food: शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, एनीमिया रोगी जरूर खाएं

Folic Acid For Health: फोलिक एसिड की कमी से जल्दी पड़ सकते हैं आप बीमार, जानिए क्या हैं इसके प्राकृतिक स्रोत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल, एलोवेरा जूस के ये 5 साइडइफेक्ट्स आपको पता होने चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------