होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Brushing Mistakes: ब्रश करते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें!

Brushing Mistakes: ब्रश करते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें!

Tooth Brushing Mistakes: अपने दांत ब्रश करना मौखिक स्वच्छता का एक अभिन्न अंग है. उचित ब्रश करने से दांतों की बदबू, कैविटीज़, गम ब्लीडिंग और प्लाक बनने जैसी विभिन्न मौखिक समस्याएं धूर होती हैं, लेकिन हो सकता है आप भी ब्रश करते समय कुछ गलतियां कर रहे हों...

Brushing Mistakes: ब्रश करते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें!

Brushing Mistakes: अपने दांत ब्रश करना मौखिक स्वच्छता का एक अभिन्न अंग है

खास बातें

  1. अपने मौखिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना काफी जरूरी है.
  2. ब्रश करने से जुड़ी ये कॉमन मिस्टेक्स बहुत आम हैं.
  3. यहां जानें आपको ब्रश करने से जुड़ी किन गलतियों से बचना चाहिए.

Common Tooth Brushing Mistakes: स्वच्छ दांत और अच्छी मौखिक स्वच्छता की आदतें न केवल आपको अपनी सांस के बारे में आश्वस्त महसूस करने में मदद करती हैं बल्कि वे आपके मसूड़ों और दांतों को हेल्दी रखने सहित आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं, ताकि आप अपने भोजन को पीस और चबा सकें. अपने दांत ब्रश करना मौखिक स्वच्छता का एक अभिन्न अंग है. उचित ब्रश करने से दांतों की बदबू, कैविटीज़, गम ब्लीडिंग और प्लाक बनने जैसी विभिन्न मौखिक समस्याएं दूर होती हैं. यह ऐसा कुछ है जिसे आप अपने पूरे जीवन में कर रहे हैं, यह एक आसान काम हो सकता है. लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वयस्कों के लिए इस नियमित अभ्यास के दौरान गलती करना कितना आम है. हो सकता है आप भी ब्रश करते समय कुछ गलतियां कर रहे हों...

बेहतर नींद और पाचन के साथ इन अद्भुत फायदों के लिए पैरों पर रगड़ें घी, करीना की न्यूट्रिशनिष्ट से जानें टिप्स!

कहीं आप तो ब्रश करने के दौरान ये गलती नहीं करते | Do You Make This Mistake While Brushing?



गलती 1: गलत टूथब्रश का उपयोग करना



हम सभी जानते हैं कि टूथब्रश कई अलग-अलग आकारों में आते हैं. और आकार इस मामले में मायने रखता है क्योंकि जब आप एक ब्रश का उपयोग करते हैं जो मौखिक गुहा के लिए बहुत छोटा है, तो यह उन सभी सतहों को कवर करने में सक्षम नहीं हो सकता है जिन्हें सफाई की आवश्यकता होती है. इसी तरह, छोटे मुंह के लिए एक बड़ा ब्रश कोनों तक नहीं पहुंच सकता है और आपके मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. यह पट्टिका और कीटाणुओं के समुचित हटाने को बाधित करता है जो बाद में गुहाओं या मसूड़ों की बीमारियों का कारण हो सकता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स पसंद नहीं तो, सोया मिल्क का करें सेवन; यहां जानें इसके 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

52rirg5oTooth Brushing Mistakes: छोटा ब्रश पूरे मुंह की सफाई नहीं कर पाता है

गलती 2: एक पुराने टूथब्रश का उपयोग करना

एक बार जब आप सही ब्रश पा लेते हैं, तो इसे बदलना कठिन हो सकता है, लेकिन एक ब्रश के साथ ब्रश करना जो खराब हो गया है, जिसके साथ ब्रिसल्स मुड़े हुए या भुरभुरा हो रहे हैं, आपके मौखिक स्वास्थ्य से समझौता कर सकते हैं. दंत चिकित्सक आपके टूथब्रश को हर तीन से चार महीनों में बदलने की सलाह देते हैं.

दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना शुरू करें!

गलती 3: ब्रश करने की जल्दबाजी

जब आप अपने स्कूल या ऑफिश के लिए देर से आते हैं, तो आप किसी भी काम को जल्दी से जल्दी करने की कोशिश करते हैं. जल्दी स्नान, स्किपिंग नाश्ता और निश्चित रूप से, अपने दांत ब्रश करने में कम समय खर्च करते हैं, लेकिन जल्दी में ब्रश करना आपके सभी दांतों को साफ करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है.

गलती 4: अपने दांतों को आगे-पीछे करना

ब्रश करते समय दांतों को आगे-पीछे करना न केवल मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि दांतों के बीच के कोनों को भी साफ नहीं कर सकता है. यह पट्टिका और बैक्टीरिया को पीछे छोड़ देता है, जो गुहाओं और अन्य मौखिक समस्याओं का कारण बन सकता है. दंत चिकित्सक मसूड़ों से शुरू होने वाले छोटे परिपत्र और ऊपर-नीचे गतियों के साथ दांतों को ब्रश करने की सलाह देते हैं.

खाने को जल्दी डायजेस्ट करने के यहां हैं 9 दिलचस्प तरीके, पाचन शक्ति को भी करेंगे मजबूत!

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

गलती 5: मसूड़ों को भूल जाना

ब्रशिंग के अधिकांश समय चबाने वाली सतहों की सफाई में बिताए जाते हैं, लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि गम लाइन (दांतों की जड़ की ओर दांतों और मसूड़ों के बीच की दरार) बहुत सारे बैक्टीरिया और पट्टिका को परेशान कर सकती है. ये भविष्य के गम रक्तस्राव और दर्द के लिए जिम्मेदार हैं, यही कारण है कि आपको गम लाइन को साफ करना नहीं भूलना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड प्रेशर चेक करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, गलत आ सकती हैं रीडिंग!

Hair Care Tips: बालों को कलर करने का है प्लान, तो पहले जान लें हेयर कलरिंग से होने वाले 4 नुकसान!

Winter Bone Care Tips: अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 6 शानदार उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cervical Cancer Prevention: सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए आज ही बदल दें अपनी ये आदतें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -