होम »  Bones & Joints & nbsp;»  Winter Bone Care Tips: अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 6 शानदार उपाय!

Winter Bone Care Tips: अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 6 शानदार उपाय!

How To Get Strong Bones: हड्डियों को मजबूत करने के उपाय कई हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं. हेल्दी और मजबूत हड्डियों के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत होती है. यहां हड्डियों को मजबूत करने के कुछ कारगर टिप्स दिए गए हैं.

Winter Bone Care Tips: अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 6 शानदार उपाय!

How To Get Strong Bones: मजबूत हड्डियां होना स्वस्थ जीवन की महत्वपूर्ण कुंजी में से एक है.

खास बातें

  1. हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए अपनाएं ये कारगर तरीके.
  2. जानें मजबूत हड्डियों के लिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट.
  3. हड्डी की गुणवत्ता का निर्माण करने के लिए प्रोटीन का सेवन करें.

How To Make My Bones Stronger: यह कोई रहस्य नहीं है बल्कि मजबूत हड्डियां होना स्वस्थ जीवन की महत्वपूर्ण कुंजी में से एक है. उम्र के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप फ्रैक्चर, चोटों, स्प्लिंटर्स के जोखिम से बचने के लिए हड्डियों को मजबूत करने पर ध्यान दें. हड्डियों को मजबूत करने के उपाय कई हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं. भले ही आप किसी भी आयु वर्ग के हों, आप हमेशा जंक फूड, धूम्रपान करने से परहेज करना चाहिए और अपनी खाने की आदतों पर कड़ी नजर रखकर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. हेल्दी और मजबूत हड्डियों के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत होती है. यहां हड्डियों को मजबूत करने के कुछ कारगर टिप्स दिए गए हैं.

बेहतर नींद और पाचन के साथ इन अद्भुत फायदों के लिए पैरों पर रगड़ें घी, करीना की न्यूट्रिशनिष्ट से जानें टिप्स!

यहां हैं हड्डियों के नेचुरल तरीके से स्ट्रॉन्ग करने के तरीके | Here Are Ways To Naturally Strengthen Bones



1. कैल्शियम का सेवन और व्यायाम करें



कैल्शियम से भरपूर फूड्स हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी हैं. आप पनीर, भिंडी, दही, सार्डिन, बादाम, मटर, बीन्स को शामिल करके भंगुर, नाजुक हड्डियों को फ्रैक्चर और बीमारियों से बचा सकते हैं. इन खाद्य पदार्थों के अलावा व्यायाम करने से भी आपकी हड्डियों को चुस्त रखने में मदद मिलती है, व्यायाम सूजन को कम करता है, हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स पसंद नहीं तो, सोया मिल्क का करें सेवन; यहां जानें इसके 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

v9ntcbc8How To Get Strong Bones: व्यायाम करने से भी आपकी हड्डियों को चुस्त रखने में मदद मिलती है

2. विटामिन डी का सेवन बढ़ाएं

विटामिन डी के बिना कैल्शियम की बात करना अधूरा और अनुचित लगता है. अपने शरीर को सूर्य के प्रकाश के संपर्क की सही मात्रा दें. ये प्रकृति से आपके विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा समय है. दूसरा तरीका यह है कि विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन, मशरूम, सोया मिल्क, संतरा, जई, गाय का दूध, अंडे आदि लें.

दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना शुरू करें!

3. विटामिन के का सेवन करें

इसी तरह, विटामिन के-समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे स्प्राउट्स, ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, अनाज; हड्डी का स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए, अस्थि खनिज घनत्व की रक्षा करें और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करें. मजबूत हड्डियों के लिए रोजाना अपनी डाइट में विटामिन रिच फूड्स को शामिल करें.

4. अपने प्रोटीन का सेवन बेहतर करें

क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन अस्थि घनत्व में वृद्धि के रूप में फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है? यह हड्डी की अन्य बीमारियों को कम करने में भी मदद करता है. हड्डी की गुणवत्ता का निर्माण करने के लिए प्रोटीन बार या शेक या सभी प्रकार के प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लें.

खाने को जल्दी डायजेस्ट करने के यहां हैं 9 दिलचस्प तरीके, पाचन शक्ति को भी करेंगे मजबूत!

5. इस सब्जियों को खाएं

पालक, केल, और सब्जियां खनिजों और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं; जिससे उनका सेवन आपके अस्थि स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा. वे आपके कंकाल तंत्र को भीतर से पोषण देंगे. इसके अलावा, प्रमुख जीवनशैली में परिवर्तन होते हैं जैसे कि आपकी चीनी, कैफीन, शराब की खपत; अपने वजन के प्रति सचेत रहना आपकी हड्डियों के लिए एक बोनस है.

सर्वाइकल कैंसर से हैं परेशान, तो आज ही बदल दें अपनी ये आदतें, जानें सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

6. मैग्नीशियम, जस्ता का सेवन बढ़ाएं

कैल्शियम की कमी से न केवल हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. हड्डियों को मजबूत बने रहने के लिए मैग्नीशियम और जिंक की आवश्यकता होती है. तथ्य के रूप में, यह मैग्नीशियम है जो शरीर द्वारा कैल्शियम अवशोषण की सुविधा के लिए विटामिन डी के सक्रिय राज्यों में रूपांतरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

जिंक भी आवश्यक है, हड्डी-निर्माण कोशिकाओं के विकास के लिए। हड्डी के अत्यधिक टूटने को रोकने के लिए आपको शरीर को जस्ता आपूर्ति की जरूरी होती है. अलसी, कस्तूरी, झींगा, कद्दू, फलियां, एवोकैडो, टोफू, नट्स, डार्क चॉकलेट, साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ, क्विनोआ, काजू मैग्नीशियम और जस्ता के उत्कृष्ट स्रोत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Dehydration Symptoms: इन 5 संकेतों से पहचानें कि आपके शरीर में हो गई है पानी की कमी

Eye Exercise: दिनभर की थकान मिटाने और अपनी आंखों को आराम देने के लिए रोजाना करें ये 4 एक्सरसाइज

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए 5 स्किन केयर सीक्रेट, आपको जरूर होने चाहिए पता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दांतों को सफेद करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल करने से पहले जान लें क्या ये दांतों के लिए सेफ है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -