होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Walnut For Thyroid: थायराइड को मैनेज के लिए कमाल है अखरोट, जानें कैसे करता है Thyroid रोगियों की मदद

Walnut For Thyroid: थायराइड को मैनेज के लिए कमाल है अखरोट, जानें कैसे करता है Thyroid रोगियों की मदद

Thyroid Diet: थायराइड आम है लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि थायराइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. थायराइड को मैनेज करने के लिए अखरोट खाने के फायदे पढ़ें यहां पढ़ें.

Walnut For Thyroid: थायराइड को मैनेज के लिए कमाल है अखरोट, जानें कैसे करता है Thyroid रोगियों की मदद

Walnut For Thyroid: थायराइड स्वास्थ्य की देखभाल करना कहीं ज्यादा जरूरी है.

खास बातें

  1. थायराइड स्वास्थ्य की देखभाल करना कहीं ज्यादा जरूरी है.
  2. अखरोट खाने से थायराइड फंक्शन को ठीक किया जा सकता है.
  3. आपके थायराइड के स्वास्थ्य में डाइट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

Walnut For Thyroid Patients: थायराइड स्वास्थ्य की देखभाल करना कहीं ज्यादा जरूरी है. आपकी गर्दन के निचले हिस्से में स्थित तितली के आकार की ग्रंथि शरीर की कई प्रक्रियाओं और कार्यों में शामिल होती है. ग्रंथि का सबसे प्रमुख कार्य ट्राईडोथायरोनिन और थायरोक्सिन हार्मोन का उत्पादन होता है जो मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करते हैं. थायराइड हार्मोन शरीर के तापमान, ब्लड कैल्शियम लेवल और मस्तिष्क के विकास को विनियमित करने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं. थायरायड ग्रंथि के निष्क्रिय और अतिसक्रिय होने के कारण थाइराइड के अनियमित कार्य होते हैं. इनका इलाज नहीं किया जा सकता है लेकिन केवल मैनेज किया जाता है. अखरोट खाने से थायराइड को ठीक किया जा सकता है लेकिन कैसे? यहां बताया गया है.

डायबिटीज से परेशान हैं, तो बिना सोचे डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

थायराइड फंक्शन को कैसे बढ़ावा देता है अखरोट? | How Walnuts Promote Thyroid Function?



आपके थायराइड के स्वास्थ्य में डाइट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि थायराइड में आयोडीन की कमी है जिसे थायराइड की स्थिति को मैनेज करने के लिए जाना जाता है. आयोडीन लेवल को फिर से भरने के लिए, सेलेनियम को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. सेलेनियम शारीरिक कार्यों को बहाल करने में मदद करेगा जो आयोडीन की कमी के कारण बाधित हो जाते हैं. अखरोट सेलेनियम का एक समृद्ध स्रोत है और इसलिए, यह थायराइड कार्यों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

अखरोट, जिसे कभी-कभी सभी नट्स के स्वास्थ्यप्रद के रूप में जाना जाता है, सेलेनियम का एक बेहतरीन स्रोत है जो थायराइड को संतुलन में रखने के लिए ट्रेस मिनरल के साथ शरीर अखरोट की आपूर्ति करता है. सालों से, यह पाया गया है कि शरीर में किसी भी अन्य अंग की तुलना में थायराइड ग्रंथि में सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है. आयोडीन की तरह, सेलेनियम थायराइड हार्मोन संश्लेषण और मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण कार्य करता है.



कहने के लिए ही नहीं, सच में स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है ये मॉर्निंग ड्रिंक, जानें बनाने की विधि

सेलेनियम और थायराइड

लो सेलेनियम लेवल को हाइपोथायरायडिज्म से जोड़ा गया है और ये इस स्थिति के लिए एक कारण हो सकता है. इसके अलावा, सेलेनियम का पर्याप्त स्तर भी थायराइड या गोइटर की सूजन के जोखिम को कम कर सकता है.

अखरोट सूजन को कम करता है | Walnuts Reduce Inflammation

एक और कारण है कि अखरोट थायराइड को मैनेज करने में सहायक होते हैं क्योंकि उनमें ओमेगा-3 होता है जो सूजन को कम करता है. थायराइड में सूजन की दर अधिक होती है और इससे निपटने के लिए अखरोट मदद कर सकता है. विशेष रूप से नट्स और पौधों पर आधारित स्रोतों से हेल्दी फैट थायराइड फंक्शन को बहाल करने की कुंजी है और इसलिए, अखरोट का नियमित मात्रा में सेवन करने से थायराइड की सूजन से निपटा जा सकता है.

Benefits Of Barefoot Walking: नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

अखरोट हेल्दी फैट, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होने के कारण किसी भी हेल्दी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है. अगर आप थायराइड से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट को भी मैनेज करने की जरूरत है. अन्य हाई फाइबर फूड्स की तरह, अखरोट को शरीर द्वारा अवशोषित करना आसान नहीं होता है. इसके अलावा, सेलेनियम के सेवन के नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए. अगर आप जानते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, तो थायराइड को नियंत्रित किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods To Avoid In Bloating: गैस बनने से पेट फूलना और सूजन हो रही है, तो इन 5 चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें

Weight Gain Tips: तेजी से वजन बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes: शुगर के रोगियों को इंसुलिन के बारे में जरूर जाननी चाहिए ये खास बातें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -