होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Diabetes: शुगर के रोगियों को इंसुलिन के बारे में जरूर जाननी चाहिए ये खास बातें

Diabetes: शुगर के रोगियों को इंसुलिन के बारे में जरूर जाननी चाहिए ये खास बातें

Diabetes And Insulin: मोटापे, हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारियों और बढ़ते जोखिम के लिए डायबिटीज सबसे आम योगदानकर्ताओं में से एक है.

Diabetes: शुगर के रोगियों को इंसुलिन के बारे में जरूर जाननी चाहिए ये खास बातें

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हेल्थ ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना महत्वपूर्ण है.

खास बातें

  1. Type-2 diabetes is the most common type of diabetes
  2. Diabetes is a rapidly growing global public health concern
  3. Uncontrolled diabetes increases the risk of several health conditions

Facts About Insulin: डायबिटीज एक तेजी से बढ़ती वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है, जिसमें पिछले तीन दशकों में रोगियों की संख्या चौगुनी हो गई है. अकेले भारत में, बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज के साथ जी रहे हैं, जिनमें से कई लोग इंसुलिन थेरेपी के महत्व को समझते हैं और इस पर निर्भर हैं. मोटापा, हृदय रोग, हाई ब्लड  प्रेशर, किडनी की बीमारियों और अधिक के बढ़ते जोखिम के लिए डायबिटीज सबसे आम योगदानकर्ताओं में से एक है. इसलिए डायबिटीज के बारे में जागरूकता पैदा करना और इंसुलिन थेरेपी के बारे में भ्रांतियों को दूर करना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

Zinc-Rich Foods For Pregnancy: प्रेगनेंसी में क्यों जरूर करना चाहिए जिंक का सेवन? यहां हैं हेल्दी फूड सोर्सेज

डायबिटीज के बारे में कुछ जरूरी फैक्ट्स



1. इंसुलिन उपचार दर्दनाक नहीं है

इंजेक्शन योग्य इंसुलिन के बारे में धारणाएं और डर हैं कि वे जबरदस्त दर्द का कारण बनते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग इस बात से हैरान हैं कि इंसुलिन का इंजेक्शन कितना कम दर्द देता है. इंसुलिन पेन ले जाने में आसान होते हैं. छोटी और पतली सुई चिकित्सा की प्रक्रिया को अपेक्षाकृत दर्द रहित बनाती है.



2. इंसुलिन की कमी से होता है डायबिटीज

डायबिटीज के साथ आम गलत धारणा यह है कि यह एक 'शुगर' समस्या है, जो गलत है. डायबिटीज एक इंसुलिन समस्या है. जब ब्लड फ्लो में बहुत अधिक ग्लूकोज होता है, तो इंसुलिन शरीर को लीवर में एक्स्ट्रा स्टोर करने का संकेत देता है. जमा ग्लूकोज तब तक जारी नहीं किया जाता है जब तक कि ब्लड शुगर लेवल कम न हो जाए, जैसे कि भोजन के बीच या जब आपके शरीर पर जोर दिया जाता है या ऊर्जा की अतिरिक्त वृद्धि की जरूरत होती है. इंसुलिन माइक्रोवैस्कुलर जटिलताओं को कम करने में मदद करता है जो कई अंगों, विशेष रूप से किडनी, आंखों और नसों को प्रभावित करते हैं और मैक्रोवास्कुलर जटिलताओं जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक से जुड़े हैं.

Tips For Strong Digestive System: पाचन शक्ति बढ़ाने के 9 आसान तरीके, आज ही जान लें ताकि बाद में पछताना न पड़े

4. इंसुलिन अंतिम उपाय नहीं है

डायबिटीज रोगियों के बीच सबसे आम मिथकों में से एक यह है कि बीमारी के उपचार में इंसुलिन अंतिम उपाय है. लोग सोचते हैं कि एक बार जब वे इंसुलिन शुरू कर देते हैं, तो स्वतंत्र होने, यात्रा नहीं कर पाते हैं. इनमें से कोई भी तथ्य सत्य नहीं है. वास्तव में, जिन लोगों ने इंसुलिन को अपनाया है, उन्होंने अपने जीवन को बेहतर बनाया है. इंसुलिन ब्लड शुगर लेवल को कम करने और डायबिटीज को अधिक कुशल तरीके से मैनेज करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है.

ब्लड शुगर लेवल को टारगेट लिमिट के भीतर रखने के लिए इंसुलिन थेरेपी जरूरी है. यह विनियमित करके संबंधित जटिलताओं को रोकने में भी मदद कर सकता है. दशकों में इंसुलिन उपचार महत्वपूर्ण रूप से विकसित हुआ है, और प्रत्येक प्रगति के साथ, हम एक प्राकृतिक इंसुलिन प्रतिक्रिया पाने करने के करीब पहुंच रहे हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन प्रगतियों ने डायबिटीज से पीड़ित लोगों को डायबिटीज के इलाज और जीने के साथ आने वाली कुछ असुविधाओं को दूर करने में मदद की है.

(डॉ मनोज चड्ढा मुंबई में पीडी हिंदुजा अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान केंद्र में एक सलाहकार एंडोक्रिनोलॉजिस्ट हैं और होप एंड केयर के संस्थापक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Giloy Benefits: इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के 6 शानदार फायदे और ये 4 लोग न करें गिलोय का सेवन

Health Benefits Of Garlic: अपने भोजन में लहसुन डालने के 7 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं हैं Dates, पाचन तंत्र और ग्लोइंग स्किन के लिए हैं कमाल, जानें खजूर के 9 फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -