होम »  ख़बरें »  'ऐसे' 94 फीसद शिक्षकों में रहता उच्च तनाव

'ऐसे' 94 फीसद शिक्षकों में रहता उच्च तनाव

मध्य विद्यालयों के 94 फीसदी प्रतिशत शिक्षक उच्च स्तर के तनाव से ग्रस्त रहते हैं, जिसका विद्यार्थियों के परिणाम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

ऐसे 94 फीसद शिक्षकों में रहता उच्च तनाव

शिक्षक और अभिभावक गौर करें! मध्य विद्यालयों के 94 फीसदी प्रतिशत शिक्षक उच्च स्तर के तनाव से ग्रस्त रहते हैं, जिसका विद्यार्थियों के परिणाम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. एक नए शोध में यह बात सामने आई है. शोध के निष्कर्ष में आगे कहा गया है कि शिक्षकों द्वारा अनुभव किया गया है कि शैक्षणिक और व्यावहारिक, दोनों रूप से शिक्षण के बोझ को कम करना छात्र की सफलता में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है.

प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के बीच तनाव का अध्ययन किए जाने पर यह बात सामने आई है कि शिक्षकों के तनाव में रहने का छात्रों के परिणाम पर नकारात्मक असर हो सकता है.

चीन में है कोरोना वायरस संक्रमित पहला भारतीय, हालत में सुधार



अमेरिका में मिसौरी विश्वविद्यालय से अध्ययनकर्ता कीथ हरमन ने कहा, "दुर्भाग्य से, हमारे निष्कर्षो से पता चलता है कि कई शिक्षकों को वह समर्थन नहीं मिल रहा है, जो उन्हें अपनी नौकरी के तनाव से पर्याप्त रूप से निपटने के लिए जरूरी है."

हरमन ने आगे कहा, "यह स्पष्ट है कि शिक्षकों में तनाव छात्र की सफलता से संबंधित है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम स्कूल के तनावपूर्ण माहौल को बेहतर बनाने के तरीके खोजें, ताकि शिक्षकों को अपनी नौकरी के दौरान परेशानी का सामना न करना पड़े." (इनपुट- आईएएनएस)



क्‍या है कोरोना वायरस, डॉक्‍टर से जानें कोरोनावायरस के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय​

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

ये 5 चीजें हो सकती हैं थाइराइड का अचूक इलाज! जानें क्या खाने से करें परहेज, ऐसे पहचानें लक्षण

सेब का सिरका है वजन घटाने के लिए है कमाल, 5 वजहों से जानें क्यों है असरदार!

क्या होता है लो ब्लड प्रेशर, जानें लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय! 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -