होम »  ख़बरें »  शोधकर्ताओं को जंतु की एक नई प्रजाति में मिला दुनिया का सबसे पुराना स्पर्म

शोधकर्ताओं को जंतु की एक नई प्रजाति में मिला दुनिया का सबसे पुराना स्पर्म

वैज्ञानिकों के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने म्यामां में पेड़ की राल में लगभग 10 करोड़ साल पहले फंसे एक कड़े आवरण वाले जंतु के अंदर दुनिया के सबसे पुराने स्पर्म की खोज की है.

शोधकर्ताओं को जंतु की एक नई प्रजाति में मिला दुनिया का सबसे पुराना स्पर्म

कड़े आवरण वाले जंतु के अंदर दुनिया का सबसे पुराने स्पर्म मिला

वैज्ञानिकों के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने म्यामां में पेड़ की राल में लगभग 10 करोड़ साल पहले फंसे एक कड़े आवरण वाले जंतु के अंदर दुनिया के सबसे पुराने स्पर्म की खोज की है.‘चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस' के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने कड़े आवरण वाले छोटे जंतु की एक नई प्रजाति में स्पर्म खोजा है, जिसका नाम उन्होंने ‘म्यांमारसीप्राइस हुई' रखा है.उन्होंने अनुमान लगाया है कि लगभग 10 करोड़ साल पहले पेड़ की राल में घुसने से ठीक पहले इस जंतु ने सहवास किया होगा.

शोधकर्ताओं ने कहा कि जीवाश्म स्पर्म असाधारण रूप से दुर्लभ हैं, इससे पहले 1.7 करोड़ पुराना स्पर्म मिला था. ‘म्यांमारसीप्राइस हुई' एक ओस्ट्रैकोड है, एक प्रकार का क्रस्टेशियन (कड़े आवरण वाला छोटा जंतु), जो 50 करोड़ वर्ष पूर्व अस्तित्व में थे. यह अध्ययन ‘रॉयल सोसाइटी प्रोसीडिंग्स बी' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



खाली पेट पिएं ये शानदार ड्रिंक, Belly Fat गायब होने के साथ घटेगा Body Fat!

Low-Carb Diet Myths: लो कार्ब डाइट के इन 5 मिथ्स पर कभी नहीं करना चाहिए विश्वास



कब्ज, लूज मोशन समेत पेट की कई समस्याओं को दूर करती है ये एक चीज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -