होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Cinnamon: स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देती है दालचीनी, पाचन इंप्रूव करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने में है कारगर!

Benefits Of Cinnamon: स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देती है दालचीनी, पाचन इंप्रूव करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने में है कारगर!

Amazing Benefits Of Cinnamon: क्या आपने दालचीनी के स्वास्थ्य लाभों के बारें में सुना है. जी हां दाल चीनी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिन्हें जान कर आप भी हैरान रह जाओगे. यह आपकी हर बीमारी का इलाज करने में सक्षम हो सकती हैं और अगर दालचीनी (Cinnamon) के साथ शहद (Honey) का भी मेल हो जाए, फिर तो कहना ही क्या.

Benefits Of Cinnamon: स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देती है दालचीनी, पाचन इंप्रूव करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने में है कारगर!

Health Care Tips: दाल चीनी कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है

खास बातें

  1. स्वास्थ्य के लिए रामबाण से कम नहीं है दालचीनी.
  2. यह मसाला कई हेल्थ प्रोब्लम्स को दूर करने में है कारगर.
  3. यहां जानें दालचीनी के कई कमाल के फायदों के बारे में.

Health Benefits Of Cinnamon: क्या आपने दालचीनी के स्वास्थ्य लाभों के बारें में सुना है. जी हां दाल चीनी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिन्हें जान कर आप भी हैरान रह जाओगे. यह आपकी हर बीमारी का इलाज करने में सक्षम हो सकती है और अगर दालचीनी (Cinnamon) के साथ शहद (Honey) का भी मेल हो जाए, फिर तो यह कहना ही क्या. भोजन का स्वाद (Food Taste) और सुगंध बढ़ाने वाली दालचीनी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनाल्स एवं अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स की वजह से शरीर की कोशिशकाओं (Body Tries) को पहुंचने वाले नुकसान से सुरक्षित रखते हैं. दालचीनी में मौजूद एक्टिव कंपोनेंट सिनामलडिहाइड में प्रचुर मात्रा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हं, जो किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

गर्भावस्था में जरूर लेना चाहिए विटामिन डी, जानें एक दिन में कितना करें सेवन और क्या हैं फायदे

दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हुए डायबिटीज (Diabetes) का खतरा कम करता है. इसके साथ ही दालचीनी में मौजूद एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज हमारे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को पुन: स्वस्थ करने में मदद करती हैं. दालचीनी की सूखी पत्तियों और छाल का मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मोटापा कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करती है.


शहद और दालचीनी का कॉम्बिनेशन दिल की बीमारियों, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), त्वचा रो (Skin Disease), सर्दी- जुकाम (Cold And Cough), पेट के रोगों (Stomach Diseases) के लिए फायदेमंद हो सकता है अगर आप भी जानना चाहते हैं इसके कई और फायदों के बारे में तो यहां हमने कई को लिस्ट किया है...

झड़ते बाल और गंजेपन से हैं परेशान? बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचें!

स्वास्थ्य को ये 5 कमाल के फायदे देती है दालचीनी | Cinnamon Gives These 5 Amazing Benefits To Health

1. पाचन समस्याओं के लिए कारगर

पाचन में सुधार के लिए 4 अलग-अलग तरीकों से दालचीनी का उपयोग किया जा सकता है. अपच, पेटदर्द और सीने में जलन महसूस होने पर आप दालचीनी, सौन्ठ, जीरा और इलायची सम मात्रा में लेकर पीसकर गरम पानी के साथ ले सकते हैं. दालचीनी, काली मिर्च पावडर और शहद आदि मिलाकर भोजन के बाद लेने से पेट अफारा नहीं होता. दालचीनी से जी मचलना, उल्टी और जुलाब रुकते है. कब्ज और गैस की समस्या के लिए भी दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन 4 कारणों से होती है कब्ज, पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 5 कारगर घरेलू नुस्खे!

v68p3jmgBenefis Of Cinnamon: दाल चीनी का सेवन करने से मोटापा हो सकता है कम 

2. कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में

इसका सेवन कोलेस्ट्राल के स्तर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हुए दिल की बीमारियों के खतरे से भी हमें दूर रखता है। अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी भूलने वाली बीमारियों का खतरा भी दालचीनी के नियमित सेवन से कम होता है। अदरख और दालचीनी वाली चाय या काढ़े का सेवन बारिश के दौरान फैलने वाली बीमारियों के संक्रमण, गले में खराश, सर्दी-जुकाम से बचाव के लिहाज से बेहतरीन आइडिया है.

सर्दियों में गुड़ खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, डायजेशन पावर बढ़ाने में भी है रामबाण!

3. स्किन होगी हेल्दी

किचन में मौजूद दालचीनी का इस्तेमाल आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में कर सकते हैं. दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके अलावा आप दालचीनी पाउडर में हल्दी और नींबू मिलाकर भी इसका एक दूसरा पेस्ट तैयार कर सकते है. पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगभग 15 मिनट लगाकर रखें और इसके बाद चेहरा धो लें. रोजाना इसका इस्तेमाल करें, फर्क कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा.

4. बालों का झड़ना होगा दूर

चमकदार, लंबे, घने बाल चाहिए तो दालचीनी को ऑलिव ऑयल और शहद के साथ इस्तेमाल करें. बालों को अच्छा रिच कलर देना चाहती हैं तो कंडीशनर और दालचीनी पाउडर को समान मात्रा में मिलाकर रात भर लगा कर छोड़ दें और सुबह अच्छी तरह शैंपू कर लें.

बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!

1. कैंसर में फायदेमंद

दालचीनी का प्रयोग कैंसर जैसे रोग पर नियंत्रण पाने में सक्षम है. वैज्ञानिकों ने अमाशय के कैंसर और हड्डी के बढ़ जाने की स्थिति में दालचीनी और शहद को लाभदायक बताया है. गरम पानी में दालचीनी पाउडर और शहद का सेवन इसके लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सके.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

थायराइड से राहत पाने के लिए ये 5 नेचुरल तरीकें हैं शानदार, अपनी आदतों में आज से ही करें शामिल!

Men Infertility: पुरुषों में क्या होता है बांझपन? डॉक्टर से जानें कैसे करें पुरुष बांझपन का निदान?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 5 फलों को डाइट में जरूर करें शामिल!

Which Cheese Is Good For Health?: कौन सा पनीर होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट ने बताया जवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------