होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने और डैंड्रफ का इन दो चीजों से करें कारगर घरेलू उपचार

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने और डैंड्रफ का इन दो चीजों से करें कारगर घरेलू उपचार

Oil For Hair Fall Control: क्या बाल झड़ना आपको बहुत तनाव देते हैं? यहां एक सरल उपाय है जिससे आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं. आप सिर्फ दो सामग्रियों की मदद से बालों में डैंड्रफ की समस्या से भी राहत पा सकते हैं. इसके साथ ही बालों की कई और समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है.

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने और डैंड्रफ का इन दो चीजों से करें कारगर घरेलू उपचार

Oil For All Hair Problems: खराब आहार के कारण पुरुषों और महिलाओं दोनों के बाल गिर सकते हैं

खास बातें

  1. हेयर मास्क तैयार करने के लिए मेथी के बीज के पाउडर का इस्तेमाल करें.
  2. सरसों का तेल आपके बालों को पोषण प्रदान कर सकता है.
  3. बालों के झड़ने को नजरअंदाज न करें, बल्कि कारगर उपाय अपनाएं.

Best Oil For All Hair Problems: सर्वश्रेष्ठ हेयर केयर प्रोडक्ट्स के उपयोग के बावजूद कोई भी बाल झड़ने का अनुभव कर सकता है. बालों का झड़ना कई कारकों के साथ जुड़ा हुआ है जिनमें खराब आहार, अनुचित बाल देखभाल दिनचर्या, पर्यावरणीय कारक और बहुत कुछ शामिल हैं. आप कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जान सकते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं. जबकि कुछ उपाय आपके बालों के लिए काम कर सकते हैं और अन्य नहीं. इस लेख में, यहां आपके लिए एक और उपाय है जो आपको बालों के झड़ने से लड़ने में मदद कर सकता है. बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और बालों की विभिन्न समस्याओं के समाधान में सहायता कर सकता है. यह एक सरल अभ्यास है जिसमें आपकी रसोई में उपलब्ध प्राकृतिक अवयवों का उपयोग शामिल है. अगर आप अपनी विभिन्न बालों की समस्याओं के लिए इस सरल उपाय को जानने के लिए उत्सुक हैं तो अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें...

सुबह खाली पेट इन 3 फूड्स को खाकर आसानी से बढ़ सकती है आपकी इम्यूनिटी पावर

बालों के झड़ना रोकने के लिए मेथी और सरसों का तेल | Fenugreek And Mustard Oil To Prevent Hair Fall



1. बालों के लिए मेथी के फायदे



आमतौर पर मेथी का उपयोग कई व्यंजनों में एक घटक के रूप में किया जाता है. इन बीजों में आयरन और प्रोटीन होता है जो बालों के विकास में मदद करते हैं. मेथी का उपयोग सिर के बालों को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है जो बालों को बढ़ने के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है.

थकान, वजन बढ़ना और कमजोर इम्यूनिटी सहित ये 7 संकेत बताते हैं कि शरीर में विटामिन सी की कमी है

skguo6n8Oil For All Hair Problems:​ मेथी के बीज बालों के झड़ने से लड़ने और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं

2. बालों के लिए सरसों के तेल का लाभ

आपकी मां ने आपको बालों को नियमित रूप से तेल लगाने के लिए हजार बार सलाह दी होगी. ऑयलिंग आपके बालों को पोषण देता है और आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है. सरसों का टेल रूसी, सूजन को कम करने और आपके बालों को पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है.

Back Strengthening Exercises: अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए बस हर दिन करें ये 3 आसान स्ट्रेच

3. बालों के लिए मेथी और सरसों का तेल

आप अपने बालों के लिए सरसों के तेल और मेथी के बीजों का तेल तैयार कर सकते हैं. लगभग आधा लीटर सरसों का तेल लें. इस तेल में दो बड़े चम्मच मेथी के दाने डालें. इस मिश्रण को स्टोव पर रखें और तेल को तब तक गर्म होने दें जब तक कि बीज काला न हो जाए. एक बार जब यह हो जाए, तो पैन को अलग रख दें और इसे ठंडा होने दें. जब कमरे के तापमान पर आप मिश्रण को हिला सकते हैं और बालों और खोपड़ी की मालिश के लिए इस तेल का उपयोग कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Ghee Health Benefits: हर किसी को अपनी समर डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए घी? यहां जानें 4 कारण

थायराइड को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल करने के लिए ये 5 लाइफस्टाइल टिप्स हैं कारगर

Stretching Exercises: शरीर की अकड़न से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम में लें ब्रेक और करें ये 7 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -