होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: बालों के झड़ना रोकने और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए सिर्फ इन दो चीजों से बनाएं कारगर तेल!

Hair Care Tips: बालों के झड़ना रोकने और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए सिर्फ इन दो चीजों से बनाएं कारगर तेल!

Oil For Hair Fall Control: क्या बाल झड़ना आपको बहुत तनाव देते हैं? यहां एक सरल उपाय है जिससे आप बालों का झड़ना (Hair Fall) रोक सकते हैं. आप सिर्फ दो सामग्रियों की मदद से बालों में डैंड्रफ की समस्या (Hair Dandruff Problem) से भी राहत पा सकते हैं. इसके साथ ही बालों की कई और समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है.

Hair Care Tips: बालों के झड़ना रोकने और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए सिर्फ इन दो चीजों से बनाएं कारगर तेल!

Best Oil For All Hair Problems: खराब आहार के कारण पुरुषों और महिलाओं दोनों के बाल गिर सकते हैं

खास बातें

  1. हेयर मास्क तैयार करने के लिए मेथी के बीज के पाउडर का इस्तेमाल करें.
  2. सरसों का तेल आपके बालों को पोषण प्रदान कर सकता है.
  3. बालों के झड़ने को नजरअंदाज न करें, बल्कि कारगर उपाय अपनाएं.

Best Oil For All Hair Problems: सर्वश्रेष्ठ हेयर केयर प्रोडक्ट्स के उपयोग के बावजूद कोई भी बाल झड़ने का अनुभव कर सकता है. बालों का झड़ना (Hair Fall) कई कारकों के साथ जुड़ा हुआ है जिनमें खराब आहार, अनुचित बाल देखभाल दिनचर्या, पर्यावरणीय कारक और बहुत कुछ शामिल हैं. आप कुछ घरेलू उपचारों (Home Remedies) के बारे में जान सकते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने (Prevent Hair Loss) में मदद कर सकते हैं. जबकि कुछ उपाय आपके बालों के लिए काम कर सकते हैं और अन्य नहीं. इस लेख में, यहां आपके लिए एक और उपाय है जो आपको बालों के झड़ने से लड़ने में मदद कर सकता है.

आपके किचन में ही मौजूद हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के रामबाण उपाय, इस्तेमाल कर उठाएं फायदा!

बालों के विकास (Hair Growth) को बढ़ावा दे सकता है और बालों की विभिन्न समस्याओं के समाधान में सहायता कर सकता है. यह एक सरल अभ्यास है जिसमें आपकी रसोई में उपलब्ध प्राकृतिक अवयवों का उपयोग शामिल है. अगर आप अपनी विभिन्न बालों की समस्याओं (Hao Problems) के लिए इस सरल उपाय को जानने के लिए उत्सुक हैं तो अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें...


बालों के झड़ना रोकने के लिए मेथी और सरसों का तेल | Fenugreek And Mustard Oil To Prevent Hair Fall

1. बालों के लिए मेथी के फायदे

आमतौर पर मेथी का उपयोग कई व्यंजनों में एक घटक के रूप में किया जाता है. इन बीजों में आयरन और प्रोटीन होता है जो बालों के विकास में मदद करते हैं. मेथी का उपयोग सिर के बालों को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है जो बालों को बढ़ने के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

skguo6n8Oil For All Hair Problems:​ मेथी के बीज बालों के झड़ने से लड़ने और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं

2. बालों के लिए सरसों के तेल का लाभ

आपकी मां ने आपको बालों को नियमित रूप से तेल लगाने के लिए हजार बार सलाह दी होगी. ऑयलिंग आपके बालों को पोषण देता है और आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है. सरसों का टेल रूसी, सूजन को कम करने और आपके बालों को पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है.

इन 5 नेचुरल तरीकों से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, जोड़ो के दर्द और सूजन से भी मिलेगी निजात!

3. बालों के लिए मेथी और सरसों का तेल

आप अपने बालों के लिए सरसों के तेल और मेथी के बीजों का तेल तैयार कर सकते हैं. लगभग आधा लीटर सरसों का तेल लें. इस तेल में दो बड़े चम्मच मेथी के दाने डालें. इस मिश्रण को स्टोव पर रखें और तेल को तब तक गर्म होने दें जब तक कि बीज काला न हो जाए. एक बार जब यह हो जाए, तो पैन को अलग रख दें और इसे ठंडा होने दें. जब कमरे के तापमान पर आप मिश्रण को हिला सकते हैं और बालों और खोपड़ी की मालिश के लिए इस तेल का उपयोग कर सकते हैं.

यह प्राकृतिक और सुरक्षित सामग्री के साथ एक सरल उपाय है लेकिन फिर भी अगर आपको उपयोग के बाद किसी भी असुविधा का सामना करना पड़ता है, तो आप इसे बंद कर सकते हैं.

ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, सारी गंदगी निकलेगी बाहर!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Reduce Inflammation: शरीर की सूजन को कम करने के लिए इन 5 हेल्दी आदतों को आज ही अपनाएं!

स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देती है दालचीनी, पाचन इंप्रूव करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने में है कारगर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड से राहत पाने के लिए ये 5 नेचुरल तरीकें हैं शानदार, अपनी आदतों में आज से ही करें शामिल

Men Infertility: पुरुषों में क्या होता है बांझपन? डॉक्टर से जानें कैसे करें पुरुष बांझपन का निदान?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------