होम »  स्किन & nbsp;»  Summer Skincare: गर्मियों में सनबर्न और टैनिंग की चिंता सता रही है? तो इनसे बचने के 3 सरल और कारगर उपाय

Summer Skincare: गर्मियों में सनबर्न और टैनिंग की चिंता सता रही है? तो इनसे बचने के 3 सरल और कारगर उपाय

Summer Skincare Tips: डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. किरण ने बताया कि गर्मियों में होने वाली गर्मी से स्किन की रक्षा कैसे करें. जानने के लिए यहां पढ़ें.

Summer Skincare: गर्मियों में सनबर्न और टैनिंग की चिंता सता रही है? तो इनसे बचने के 3 सरल और कारगर उपाय

Summer Skincare Tips: अपनी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं

खास बातें

  1. घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाएं.
  2. फलों और सब्जियों से भरे आहार का सेवन करें.
  3. गर्मी के दिनों में भी खूब पानी पिएं.

Skincare Tips: जब साफ और हाइड्रेटिंग त्वचा को बनाए रखने की बात आती है तो गर्मियां कठिन हो सकती हैं. टैनिंग और सनबर्न कुछ सामान्य समस्याएं हैं जो झुलसा देने वाली गर्मी के कारण आती हैं. जो लोग उस तन या मुंहासे से निपटने के बारे में चिंतित हैं, तो परेशान न हों क्योंकि हमारे पास आपका मार्गदर्शन करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ डॉ. किरण हैं. उन्होंने स्वाभाविक रूप से स्किन को चमकाने के लिए कुछ दिलचस्प टिप्स शेयर किए हैं. अपने नवीनतम इंस्टाग्राम वीडियो में, डॉ. किरण ने बताया कि किस तरह हम कुछ ही समय में त्वचा को काला या सांवला बना सकते हैं.

Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

आपको सनबर्न से बचाव के लिए क्या करना चाहिए? | What Should You Do To Prevent Sunburn?



"सबसे पहली चीज, अपना आहार बदलें. अपने भोजन में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट शामिल करें. बहुत सारे फल, बहुत सारी सब्जियां, आंवला, ये सभी चीजें हैं जो आपके आहार में आपकी त्वचा को सूरज की किरणों के लिए लचीलापन बढ़ाने में मदद करेंगी." उन्होंने कहा.

jv1vileoSkincare Tips: जामुन एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं


अगला, उन्होंने इस स्किन केयर रुटीन में जोड़ने के लिए कुछ सप्लीमेंट का सुझाव दिया. "उदाहरण के लिए हेलीओकेर की खुराक में वनस्पति अर्क होते हैं जो सूर्य के प्रति आपकी लचीलापन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं." डॉ. किरण ने सनब्लॉक के उपयोग पर जोर दिया. वह कहती है, "2 बड़े चम्मच, हर चार घंटे में, आप इसे लगा सकते हैं कि आप घर के अंदर हैं या नहीं." इंस्टाग्राम कैप्शन में, डॉ. किरण ने कहा, "घर में रहो, स्वस्थ रहो और अच्छा खाओ. यह आराम देने और कायाकल्प के लिए अच्छा समय हो सकता है."

तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

इससे पहले, डॉ. किरण ने समर फूड के सही सेवन के बारे में कुछ टिप्स शेयर किए. उन्होंने गर्मियों में आम की खपत को कम रखने की सलाह दी. त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार, कुछ आम के कारण मुंहासे का अनुभव कर सकते हैं और इसलिए उन्हें कम मात्रा में खाया जाना चाहिए.

प्रेगनेंसी के दौरान आपकी डाइट में होने चाहिए ये 4 माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, मां और बच्चे के लिए हैं जरूरी

उन्होंने मसालेदार भोजन से दूर रहने की भी सिफारिश की क्योंकि वे मुंहासे पैदा करते हैं. इन हैक्स के अलावा, उन्होंने जोड़ा कि अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए फलों के शेक में बादाम का दूध एक बेहतर विकल्प है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Post Covid-19 Bone Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक्सपर्ट ने दी सिर्फ इन 3 चीजों को खाने की सलाह

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -