होम »  स्किन »  Skin Care Tips: अनचाहे बालों से हैं परेशान? यहां जानें वैक्सिंग के बिना बालों को हटाने के आसान तरीके

Skin Care Tips: अनचाहे बालों से हैं परेशान? यहां जानें वैक्सिंग के बिना बालों को हटाने के आसान तरीके

Hair Removal Without Waxing: बहुत सारी महिलाओं को शरीर के अत्यधिक बालों से छुटकारा पाने की जरूरत महसूस होती है. तो, आपको वैक्सिंग से बचने के तरीके के बारे में कुछ उपायों को जानना चाहिए. अगर आप वैक्सिंग करवाना पसंद नहीं करते हैं, तो भी बाल हटाने के कई तरीके हैं.

Skin Care Tips: अनचाहे बालों से हैं परेशान? यहां जानें वैक्सिंग के बिना बालों को हटाने के आसान तरीके

Skin Care Tips: वैक्सिंग सबसे आसान, आरामदायक और दर्द रहित प्रक्रिया नहीं है.

खास बातें

  1. यहां जानें वैक्सिंग से बचने के आसान तरीके.
  2. कई महिलाओं को शरीर के बालों से छुटकारा पाने की जरूरत महसूस होती है.
  3. वैक्सिंग करवाना पसंद नहीं करते हैं, तो इन तरीकों को अपनाएं.

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल और स्वच्छता आपके शरीर के बालों की देखभाल करने के साथ-साथ आती है. वैक्सिंग सबसे आसान, आरामदायक और दर्द रहित प्रक्रिया नहीं है. ऐसा समय भी आता है जब पार्लर जाने और वैक्स करवाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है. बहुत से लोग इस विधि से भागने की कोशिश करते हैं क्योंकि यह उनके लिए बहुत दर्दनाक है. वास्तव में, कुछ महिलाओं को बालों को हटाने वाले मोम से एलर्जी होती है और यह पिंपल्स और फफोले का कारण बन सकता है. हर व्यक्ति की स्किन हर स्किन केयर प्रोडक्ट के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है. बहुत सारी महिलाओं को शरीर के अत्यधिक बालों से छुटकारा पाने की जरूरत महसूस होती है. तो, आपको वैक्सिंग से बचने के तरीके के बारे में कुछ उपायों को जानना चाहिए. अगर आप वैक्सिंग करवाना पसंद नहीं करते हैं, तो भी बाल हटाने के कई तरीके हैं.

पीसीओडी की वजह से होते हैं ये 5 नुकसान, PCOS, PCOD से निजात पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल तरीके

बाल हटाने के तरीके | Ways To Remove Hair


कई लोगों के बालों की अच्छी ग्रोथ होती है जिसकी वजह से उन्हें हर दो हफ्ते के बाद पूरी ग्रोथ निकालनी पड़ती है. बालों को जड़ से हटाना भी जरूरी है. इसलिए, यहां अनचाहे बालों को हटाने के 5 तरीके दिए गए हैं:

1. बालों को हटाने वाली क्रीम

बालों को हटाने वाली क्रीम का उपयोग करना उतना ही आसान है जितना कि आपको लगता है. शेविंग क्रीम लगाना आसान है और ज्यादा महंगा भी नहीं है. यह आसान हटाने के लिए आपके शरीर के बालों को तोड़ने और कमजोर बनाने में मदद करता है. एक विशिष्ट क्षेत्र पर क्रीम लागू करें, और आपको बस बालों के साथ एक स्केलपेल या तौलिया का उपयोग करके इसे निकालना होगा.

2. इलेक्ट्रिकल मशीन शेविंग

इस विधि में ब्लेड वाली एक छोटी इलेक्ट्रिक मशीन का उपयोग बालों को काटने के लिए किया जाता है. अगर आप किसी पार्टी के लिए लेट हो रही हैं और जल्दी बालों को हटाने की कोशिश कर रही हैं, तो इलेक्ट्रिक शेविंग बहुत सफल साबित हो सकती है. यह आपकी त्वचा को सूखा छोड़ देता है क्योंकि इसमें किसी भी क्रीम या पानी की भागीदारी नहीं होती है, इसलिए अपनी त्वचा पर लोशन लगाने की कोशिश करें. यह डिवाइस आपके पैरों और अंडरआर्म्स पर सबसे अच्छा काम करता है.

मुंहासे ठीक करने, किडनी की सेहत और कब्ज़ दूर करेगा करेला, जानें करेले के 8 गुणकारी फायदे

3bpbhoco

Skin Care Tips: छोटी इलेक्ट्रिक मशीन का उपयोग बालों को काटने के लिए किया जा सकता है

3. रेजर

वैक्सिंग के बाद, यह सबसे आम तरीका है जिसका उपयोग अत्यधिक बालों को हटाने के लिए किया जाता है. रेजर उपयोग करने में काफी सुलभ, आसान और सस्ता है. हालांकि, यह एक व्यक्ति को केवल त्वचा के स्तर पर बाल काटने में सक्षम बनाता है. रेजर का उपयोग करना दर्द रहित है. सुनिश्चित करें कि आपको ब्लेड से एलर्जी नहीं है और बाद की जलन से बचने के लिए साबुन और लोशन का उपयोग करने का प्रयास करें.

मोटापा कम हो या ज्यादा वजन घटाने के लिए मेथी दानों का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी अच्छी शेप!

4. ब्लीचिंग

बहुत से लोग अपने बाल काटना पसंद नहीं करते हैं और उन्हें ब्लीच करना पसंद करते हैं. अपने सिर की तरह, यह आपके बालों को सुनहरे रंग में बदल देता है. आपको अपनी त्वचा पर ब्लीच को लगाना होगा और फिर इसे तौलिये से हटा दें. यह भी आप टेंड स्किन के साथ मदद कर सकते हैं. ब्लीचिंग कुछ जलन पैदा कर सकता है लेकिन दर्द रहित और आसान है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Walking Benefits: क्या रोजाना 30 मिनट की सैर के फायदे जानते हैं आप? यहां हैं पैदल चलने के गजब स्वास्थ्य लाभ

White Jamun Benefits: हैरान कर देंगे इस अनोखे और स्वादिष्ट फल के फायदे, मिस न करें आज ही जान लें!

कैंसर, डायबिटीज़ और मोटापे के खतरे को कम करता है टमाटर जूस, जानें फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एंटी कैंसर गुणों का खजाना है केल, वजन कम करने वालों के लिए भी है शानदार. जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------