होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  Walking Benefits: क्या रोजाना 30 मिनट की सैर के फायदे जानते हैं आप? यहां हैं पैदल चलने के गजब स्वास्थ्य लाभ

Walking Benefits: क्या रोजाना 30 मिनट की सैर के फायदे जानते हैं आप? यहां हैं पैदल चलने के गजब स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Walking: यू.के. के वैज्ञानिकों द्वारा हेरॉट-वाट विश्वविद्यालय में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि ग्रीनरी वाली जगहों पर टहलने से दिमाग शांत होता है.

Walking Benefits: क्या रोजाना 30 मिनट की सैर के फायदे जानते हैं आप? यहां हैं पैदल चलने के गजब स्वास्थ्य लाभ

Walking Benefits: 20-30 मिनट तक चलने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  1. पैदल चलने से वजन बढ़ने से लड़ने में मदद मिल सकती है.
  2. यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
  3. संगति और दृढ़ संकल्प इन लाभों के लिए जरूरी शर्तें हैं.

Walking Health Benefits: सालों से, हम इस बारे में सुनते आ रहे हैं कि पैदल चलना शारीरिक व्यायाम का सबसे अच्छा और सबसे समग्र रूप है. हम कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं जो इस सरल गतिविधि की पेशकश है. दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने से, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ध्यान में रखते हुए, वजन घटाने के लिए बोन डेंसिटी को बनाए रखना, ये आदतें है कि एक स्वस्थ जीवन की दिशा में पहला कदम होना चाहिए.

किसी व्यक्ति के शारीरिक मापदंडों में सुधार करने के अलावा, चलना उसके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं, जिसमें तेजी से भागती जिंदगी के दैनिक संघर्षों का बोलबाला है. आधुनिक समय के व्यक्ति न केवल पेशेवर मोर्चे से दबाव महसूस करते हैं, बल्कि कई व्यक्तिगत समस्याओं से भी प्रभावित होते हैं. दिनभर की परेशानियों से निपटने के दौरान, व्यक्ति अक्सर खुद को सबसे सामान्य तनाव से पीड़ित पा सकता है. किसी व्यक्ति की मानसिक शांति, आत्म-धारणा और समग्र व्यक्तित्व को प्रभावित करने के अलावा, यह शरीर पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है. सीने में दर्द, थकावट, थकान, चक्कर आना और पाचन संबंधी समस्याएं तनाव से प्रेरित कई हानिकारक लक्षणों में से कुछ हैं.

पीसीओडी की वजह से होते हैं ये 5 नुकसान, PCOS, PCOD से निजात पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल तरीके


हालांकि, इन सभी खतरों का उपाय एक सरल वॉकिंग हो सकती है.

रोजाना टहलने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Great Health Benefits Of Daily Walks

1. एकाग्रता बढ़ाने में मददगार

हेरोट-वॉट विश्वविद्यालय के यू.के. आधारित वैज्ञानिकों द्वारा प्रकाशित शोध से पता चलता है कि ग्रीनरी वाली जगहों पर टहलने से दिमाग शांत होता है. ऐसी गतिविधि को अनैच्छिक ध्यान आकर्षित करने के लिए कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि यह विचलित करने वाले विचारों को दूर रखता है. ध्यान की स्थिति में प्रवेश करना एक व्यक्ति के दिमाग को आराम देता है; यह सभी अनावश्यक चिंताओं पर अंकुश लगाता है और एक स्पष्ट हेडस्पेस के साथ छोड़ देता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रोडक्टिविटी में सुधार होता है.

मुंहासे ठीक करने, किडनी की सेहत और कब्ज़ दूर करेगा करेला, जानें करेले के 8 गुणकारी फायदे

2. एक आरामदायक प्रभाव छोड़ता है

बाहर समय बिताना, मदर नेचर की अच्छाई से घिरा हमेशा तनाव में कमी से जुड़ा हुआ है. एक आराम प्रभाव होने के अलावा, चलने से ऊर्जा के स्तर में सुधार होता है और सुस्ती को कम करने में मदद मिलती है. मिशिगन विश्वविद्यालय में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में इस सिद्धांत का समर्थन किया गया है, यह बताते हुए कि बाहर घूमना किसी की स्मृति और ध्यान को 20% तक बढ़ा सकता है.

oj3jdfp8Benefits Of Walking: घूमना आपको मन की सुकून देने वाली स्थिति में मदद कर सकता है

3. तनाव-ख़त्म करने वाले एंडोर्फिन का संकेत देता है

एंडोर्फिन एक आश्चर्य रसायन है जो हमारे दिमाग को तनाव की परिधि से आसानी और राहत देने की शक्ति रखता है, लेकिन यह हमारी इच्छा और मांग के अनुसार हमारे बचाव में नहीं आता है. चलना शारीरिक गतिविधि का सबसे आसान रूप है जो मस्तिष्क को सुखदायक, साथ ही एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर करता है. किसी के सिस्टम में इस रसायन का स्तर जितना अधिक होगा, उच्चतर व्यक्ति की भलाई को बनाए रखने की संभावना है. इसके अलावा, यह शरीर को तनाव-प्रेरित शारीरिक दर्द से राहत देकर भी मदद करता है.

मोटापा कम हो या ज्यादा वजन घटाने के लिए मेथी दानों का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी अच्छी शेप!

4. आत्मनिरीक्षण को प्रोत्साहित करता है

महान दार्शनिक फ्रेडरिक नीत्शे ने ठीक ही कहा था, "चलने के दौरान सभी महान विचारों की कल्पना की जाती है." जब कोई व्यक्ति चलना शुरू करता है, तो उसके मस्तिष्क में रक्त प्रवाह अपने आप बढ़ जाता है, जिससे स्पष्टता बढ़ जाती है. यह एक व्यक्ति को बेहतर ध्यान केंद्रित करने और विचलित किए बिना हर कोण से एक समस्या को देखने में सक्षम बनाता है. यह समाधान और विचारों को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ रचनात्मकता को बेहतर बनाने में मदद करता है.

चलना, हालांकि सरल, शारीरिक गतिविधि के सबसे आसान और सबसे प्रभावी रूपों में से एक है. लाभ केवल एक गतिविधि से ही प्राप्त हो सकता है. हालांकि, निरंतरता और दृढ़ संकल्प इसके लाभ की पेशकश करने के लिए आवश्यक शर्तें हैं. एक तनाव मुक्त और स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए पास के पार्क, समुद्र तट, या झील में 20-30 मिनट की नियमित सैर पर्याप्त है. अगर फिटनेस आपका लक्ष्य है और तनाव आपका सबसे बड़ा दुश्मन है, तो आप बस चलने से ही अपनी सभी समस्याओं का एक-एक समाधान खोज लेंगे.

(शिवजीत घाटगे, फिटनेस उत्साही, सीईओ और सह-संस्थापक, StepSetGo)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

White Jamun Benefits: हैरान कर देंगे इस अनोखे और स्वादिष्ट फल के फायदे, मिस न करें आज ही जान लें!

कैंसर, डायबिटीज़ और मोटापे के खतरे को कम करता है टमाटर जूस, जानें फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एंटी कैंसर गुणों का खजाना है केल, वजन कम करने वालों के लिए भी है शानदार. जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------