होम »  लिविंग हेल्दी »  Kale Benefits: एंटी कैंसर गुणों का खजाना है केल, वजन कम करने वालों के लिए भी है शानदार. जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

Kale Benefits: एंटी कैंसर गुणों का खजाना है केल, वजन कम करने वालों के लिए भी है शानदार. जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

Benefits Of Kale: अगर आप अक्सर इस घुंघराली सब्जी को खरीदना छोड़ देते हैं, तो आपको केल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कतई गुरेज नहीं करना चाहिए. यहां केल सब्जी के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

Kale Benefits: एंटी कैंसर गुणों का खजाना है केल, वजन कम करने वालों के लिए भी है शानदार. जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

Benefits Of Kale: सुपरफूड पकाने का सही तरीका जानना बहुत जरूरी है.

खास बातें

  1. सुपरफूड पकाने का सही तरीका जानना बहुत जरूरी है.
  2. केल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.
  3. केल कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है.

Health Benefits Of Kale: बहुत सारे फूड्स हैं जिन्हें हमें बेहतरीन लाभों के लिए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, लेकिन हम उन्हें अपनी लिस्ट से हटा देते हैं क्योंकि हम वास्तव में उन्हें पकाने का सही तरीका नहीं जानते हैं. या तो हम उन्हें उबलते हैं या उन्हें गलत तरीके से बनाते हैं. जो कि स्थिति को थोड़ा कमजोर बना देता है और हमें लगभग कोई पोषण नहीं मिलता है. इसलिए, सुपरफूड पकाने का सही तरीका जानना बहुत जरूरी है. केल एक सुपरफूड माना जाता है. केल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. इसके अलावा यह एंटीऑक्सिडेंट में डार्क पिगमेंट जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन के रूप में हाई है. इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स भी होता है जो कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है. आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कतई गुरेज नहीं करना चाहिए. यहां केल सब्जी के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

मुंहासे ठीक करने, किडनी की सेहत और कब्ज़ दूर करेगा करेला, जानें करेले के 8 गुणकारी फायदे

यहां केल के शानदार स्वास्थ्य लाभ जानें | Learn The Great Health Benefits Of Kale Here


1. वजन कम करने वालों के लिए फायदेमंद

केल यह वजन घटाने में सहायता कर सकता है. इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कम कार्ब सामग्री इसे उपयुक्त वजन घटाने वाला भोजन बनाती है. इसके अलावा, अगर आप हमेशा भूखे रहते हैं तो आप अपने आप को भरा हुआ रखने के लिए केल का सेवन कर सकते हैं क्योंकि आप इसे पूरी मात्रा में खा सकते हैं.

2. स्किन और बालों के लिए लाभकारी

केल विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है, जो मूल रूप से पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है. यह विशेष विटामिन नई शरीर की कोशिकाओं के विकास में मदद करता है और क्षतिग्रस्त की मरम्मत करने में भी कारगर माना जाता है. साथ ही, यह शरीर में कोलेजन के संश्लेषण में मदद करता है जिसकी त्वचा की लोच और बालों के विकास को बनाए रखने के लिए सबसे अधिक जरूरत होती है.

मोटापा कम हो या ज्यादा वजन घटाने के लिए मेथी दानों का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी अच्छी शेप!

si7lk5no

Benefits Of Kale: केल बालों और स्किन की समस्याओं को दूर कर सकता है 

3. एंटी कैंसर गुणों से भरपूर

केल कैंसर की रोकथाम में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है. इसे डाइट में शामिल करने से आपको काफी लाभ हो सकता है. इसमें मौजूद सल्फोरफेन और इंडोल -3-कार्बिनॉल को कोशिकाओं की असहनीय वृद्धि को कंट्रोल करने के लिए जाता है और फिर कैंसर के खतरे को कम कर सकता है.

क्या आप जानते हैं नीम के इन 5 गंभीर दुष्प्रभावों के बारे में, इस्तेमाल करने से पहले जरूर समझ लें!

4. एनीमिया से लड़ने में मदद करता है

केल आयरन का एक बड़ा स्रोत है, क्योंकि सब्जी के रूप में इसका पोषण मूल्य बढ़ता है. यह रक्त में हीमोग्लोबिन स्तर को मैनेज करने में मदद करता है और एनीमिया को रोकता है जो आजकल महिलाओं में आम हो रहा है. एनीमिया के कारण वे हर समय ऊर्जा पर कम महसूस करते हैं और अपने दिन के कार्यों को मैनेज करने में असमर्थ होते हैं.

केल का सेवन करने का सही तरीका | Right Way To Eat Kale

केल भारतीय आहार का हिस्सा नहीं था, बल्कि पश्चिमी देशों में इसका ज्यादातर सेवन किया जाता है, लेकिन अब जब यह भारत में उगाया जा रहा है, तो लोगों को केल के फायदों के बारे में पता चल रहा है. भारतीय शैली में एक साग बनाकर खाना पकाने का सबसे अच्छा तरीका है, हालांकि इसे सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता है और यह काफी स्वादिष्ट होता है. आप इसे पहले धो भी सकते हैं और फिर इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए इसे अन्य सब्जियों के साथ सॉस कर सकते हैं. हालांकि इसका सेवन करने से पहले, ठंडे पानी में केल धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Low Blood Sugar वालों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, जल्द राहत के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Skincare: अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही क्लीन्ज़र कैसे चुनें? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Summer Foods: गर्मियों के मौसम में इन 5 चीजों के खाने पर रखें कंट्रोल, वर्ना हो सकते हैं बीमार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------