होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  कैंसर, डायबिटीज़ और मोटापे के खतरे को कम करता है टमाटर जूस, जानें फायदे

कैंसर, डायबिटीज़ और मोटापे के खतरे को कम करता है टमाटर जूस, जानें फायदे

टमाटर विटामिन सी, जैविक सोडियम, फासफोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीशियम और सल्फर का अच्छा स्रोत है. टमाटर दमकती त्वचा और घने व लंबे बालों के लिए फायदेमंद है. इतना ही नहीं अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं, तो टमाटर इसमें भी मददगार है. जानते हैं टमाटर के जूस के फायदों के बारे में- 

कैंसर, डायबिटीज़ और मोटापे के खतरे को कम करता है टमाटर जूस, जानें फायदे

गोल-गोल ये लाल टमाटर, होते जिससे गाल टमाटर... 

बचपन में ये कविता तो बहुत से लोगों ने याद की होगी, लेकिन उस वक्त यह अंदाजा भी नहीं होगा कि टमाटर आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. टमाटर गुणों की खदान है. यह खून तो बढ़ाता ही है साथ ही कैंसर जैसे रोग के खतरे को भी कम करता है. टमाटर विटामिन सी, जैविक सोडियम, फासफोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीशियम और सल्फर का अच्छा स्रोत है. टमाटर दमकती त्वचा और घने व लंबे बालों के लिए फायदेमंद है. इतना ही नहीं अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं, तो टमाटर इसमें भी मददगार है. जानते हैं टमाटर के जूस के फायदों के बारे में- 

टमाटर जूस के फायदे 


कैंसर: टमाटर में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. शोध बताते हैं कि महिलाओं में टमाटर जूस ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. टमाटर में 'लाइकोपीन' तत्व होता है. यह एक खास एंटीऑक्सीडेंट है, जो अल्फा कैरोटिन, बीटा कैरोटिन और विटामिन ई से कहीं ज्यादा ताकतवर माना जाता है. यह कैंसर से बचाव में मददगार होता है.

वज़न घटाए: टमाटर लो कैलोरी फूड है, इसलिए इसके खाने से आपका वज़न कम हो सकता है. एक छोटे टमाटर में तकरीबन 16 कैलोरी होती हैं. तो अगर आप कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व चाहते हैं, तो टमाटर जूस को डाइट में शामि‍ल करें.


im2j97to

Health Benefits of Tomatoes: यह पेट की गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने में मददगार है.

हड्डियों के लिए: टमाटर में मौजूद विटमिन और कैल्शियम हड्डियों के टिशूज की मरम्मत करने में मददगार हैं. टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम होता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. टमाटर का जूस पीने से शरीर में लाइकोपीन की कमी दूर होती है, जो हड्डियों पर तनाव कम करती है. 

गैस से राहत: एसिडिटी और गैस से छुटकारा चाहिए तो आप टमाटर या इसका जूस अपने आहार में शामिल करें. जैसा कि हमने बताया टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी होता है. यह पेट की गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने में मददगार है. इसमें मौजूद क्लोरीन और सल्फर पेट गैस की शिकायत को दूर रखते हैं.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -