होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए क्या करें और क्या न करें? यहां है हर सवाल का जवाब

Skin Care Tips: हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए क्या करें और क्या न करें? यहां है हर सवाल का जवाब

How To Get Youthful Skin: डेली स्किन केयर रूटीन बनाए रखना आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और युवा चमक को पुनः प्राप्त करने का पहला कदम है. यहां जानें आपको एक जवां स्किन पाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

Skin Care Tips: हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए क्या करें और क्या न करें? यहां है हर सवाल का जवाब

Skin Care Tips: जवां त्वचा पाना कोई जादू की बात नहीं है.

Skin Care Tips: जवां त्वचा पाना कोई जादू की बात नहीं है; यह एकरूपता और सही प्रोडक्ट्स का उपयोग करने की बात है. चाहे आप अपनी त्वचा की प्राकृतिक उम्र बढ़ने को धीमा करना चाहते हैं, ब्रेकआउट को कम करना चाहते हैं या चमकदार स्किन पाना चाहते हैं, कुछ चीजें हैं जो हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए सभी को करनी चाहिए. एक अच्छा स्किन केयर रूटीन के लिए घर पर ही कुछ चीजों को अपनाना फायदेमंद हो सकता है. डेली स्किन केयर रूटीन बनाए रखना आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और युवा चमक को पुनः प्राप्त करने का पहला कदम है. यहां जानें आपको एक जवां स्किन पाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

Joint Pain Relief: सर्दियों में बढ़ रहा है जोड़ों का दर्द, अपनाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

स्किनकेयर के क्या करें और क्या न करें | Do's And Don'ts Of Skincare


क्या करें: यहां कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना चाहिए:

सेचुरेट एंड हाइड्रेट


हेल्दी और बैलेंस डाइट को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं. भोजन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए आपको आवश्यक पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना याद रखें क्योंकि हाइड्रेटेड रहने से आपकी त्वचा को नमीयुक्त, मुलायम और मोटा रखने में मदद मिल सकती है.

सनस्क्रीन पहनना याद रखें

चाहे बादल वाला दिन हो या सर्दियों की सुबह, सूरज की दिखाई देने वाली उपस्थिति यूवी किरणों की अनुपस्थिति की गारंटी नहीं देती है, इसलिए, आपकी त्वचा को हर समय हानिकारक किरणों से बचाना जरूरी है. युवा दिखने वाली और हेल्दी स्किन के लिए हमेशा सनस्क्रीन लगाएं.

बचके रहना! सुबह खाली पेट करोगे ये 5 काम, तो कट जाएगी जेब, टूट सकते हैं रिश्ते और सेहत पर भी होगा असर

अच्छी नींद लें

तनाव और थकान से छुटकारा पाने के लिए आराम करना आपके शरीर और त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है. सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें और हेल्दी स्किन के लिए योग और ध्यान जैसी गतिविधियों में शामिल हों.

क्या न करें: यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिनसे आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से बचना चाहिए:

कम उम्र में या उम्र से पहले हो रहा है गंजापन, Dermatologist से जानें 20 से 30 साल की उम्र में गंजेपन की वजह...

ओवर एक्सफोलिएशन: एक्सफोलिएटिंग स्किनकेयर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह मृत त्वचा कोशिकाओं और छिद्रों में छिपी अशुद्धियों से छुटकारा पाने में मदद करता है. हालांकि, ज्यादा एक्सफोलिएशन से बचना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा में जलन और रैशेज हो सकते हैं. इसके अलावा, हमेशा एक सौम्य एक्सफोलिएटर के लिए जाने की सलाह दी जाती है.

मेकअप के साथ सोना: कभी भी अपना मेकअप लगाकर बिस्तर पर न जाएं. प्रोडक्ट्स में मौजूद रसायनों को आपकी त्वचा पर दिन की गंदगी के साथ मिलाने से आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है, जिससे आपकी त्वचा के टूटने, जलन और संक्रमण का खतरा हो सकता है.

पॉपिंग ज़िट्स: ये जितना आकर्षक हो सकता है, ज़िट्स को पॉप करना कभी भी एक बुद्धिमान विकल्प नहीं है. पिंपल्स को फोड़ने की आदत आपकी त्वचा को त्वचा के नुकसान और संक्रमण के खतरे में डाल सकती है. इसके अलावा, यह काले धब्बे, निशान, जलन और मुंहासे के बिगड़ने का कारण बन सकता है. मुंहासों के लिए घरेलू उपचार चुनें या सुरक्षित उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें.

अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम करने में कमाल हैं ये 6 तरीके, दिल को रखते हैं हेल्दी

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये 5 आसान योगासन, तन और मन के लिए भी हैं फायदेमंद

मुंह में ये बदलाव बताते हैं कि बढ़ रहा है आपका Sugar Level, जल्द बन सकते हैं Diabetes रोगी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हार्ट हेल्थ और याददाश्त में सुधार के लिए गजब है ये विंटर सुपरफूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -