होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  मुंह में ये बदलाव बताते हैं कि बढ़ रहा है आपका Sugar Level, जल्द बन सकते हैं Diabetes रोगी

मुंह में ये बदलाव बताते हैं कि बढ़ रहा है आपका Sugar Level, जल्द बन सकते हैं Diabetes रोगी

Symptoms Of Diabetes: क्या आपने कभी सुना है कि आपके मसूड़े या जीभ भी डायबिटीज के खतरे का संकेत दे सकते हैं? सुनने में भले ही अजीब लगे आपके मुंह में कुछ ऐसे संकेत हैं जो डायबिटीज की ओर इशारा कर सकते हैं. यहां ब्लड शुगर रोगी इन लक्षणों के बारे में जान सकते हैं.

मुंह में ये बदलाव बताते हैं कि बढ़ रहा है आपका Sugar Level, जल्द बन सकते हैं Diabetes रोगी

Symptoms Of Diabetes: किसी भी स्थिति के निदान का पहला चरण प्रमुख लक्षणों पर ध्यान देना है.

Sign Of Diabetes: किसी भी स्थिति के निदान का पहला चरण प्रमुख लक्षणों पर ध्यान देना है. चाहे वह सामान्य सर्दी हो या फ्लू, हृदय रोग या डायबिटीज कुछ बुनियादी लक्षण हर स्थिति के लिए विशिष्ट होते हैं. डायबिटीड एक ऐसी स्थिति जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है और जिसके परिणामस्वरूप अनगिनत स्वास्थ्य जटिलताएं होती हैं, इसके कई लक्षण भी हैं जैसे: अत्यधिक प्यास, लगातार पेशाब आना, धुंधली नजर, भूख महसूस करना, वजन बढ़ना हालांकि क्या आपने कभी सुना है कि आपके मसूड़े या जीभ भी डायबिटीज के खतरे का संकेत दे सकते हैं? सुनने में भले ही अजीब लगे आपके मुंह में कुछ ऐसे संकेत हैं जो डायबिटीज की ओर इशारा कर सकते हैं. यहां ब्लड शुगर रोगी इन लक्षणों के बारे में जान सकते हैं.

कमजोर शरीर वाले लोग इन आयुर्वेदिक चीजों से बढ़ा सकते हैं अपना वजन



ये हैरान करने वाले बदलाव हो सकते हैं डायबिटीज के संकेत



1. ड्राई माउथ

आपके मुंह में लार पैदा होना ब्लड शुगर लेवल से प्रभावित होता है. अगर वे अनकंट्रोल रूप से हाई हो जाते हैं, तो लार का उत्पादन कम हो सकता है और आप अपने मुंह में अतिरिक्त सूखापन महसूस कर सकते हैं. समय के साथ, इसका परिणाम घाव, अल्सर भी हो सकता है.

2. घाव और संक्रमण का धीरे-धीरे ठीक होना

आपके स्वास्थ्य पर डायबिटीज के कई दुष्प्रभावों में से एक धीमी प्रतिरक्षा प्रणाली है. हाई ब्लड शुगर लेवल उपचार प्रक्रिया को प्रभावित करता है और बाहरी कटौती और घावों से वसूली को धीमा कर देता है. मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी यही लागू होता है; अगर घावों में अल्सर और संक्रमण स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक समय ले रहे हैं तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है.

3. थ्रश

डायबिटीज वाले लोग जो लगातार एंटी-फंगल दवा लेते हैं, उनके मुंह या जीभ में संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है. अनियंत्रित डायबिटीज वाले लोगों की लार में हाई ब्लड शुगर लेवल पर यह वायरस पनपता है.

पतली कमर चाहिए तो इस सर्दी का उठाएं फायदा, लटकती तोंद को अंदर करने के 5 अचूक उपाय

4. जीभ या मुंह में जलन

बर्निंग टंग सिंड्रोम नामक स्थिति के लिए थ्रश और शुष्क मुंह जिम्मेदार हो सकते हैं. रोगी अपनी जीभ सुन्न महसूस कर सकते हैं या मुंह में झुनझुनी का अनुभव कर सकते हैं. उम्र बढ़ने के कारण स्वाद लेने की क्षमता भी कम हो सकती है.

बढ़ती उम्र में महिलाएं कैसे रखें सेहत का ख्याल, इन बातों का रखें ध्यान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये 5 आसान योगासन, तन और मन के लिए भी हैं फायदेमंद

कम उम्र में या उम्र से पहले हो रहा है गंजापन, Dermatologist से जानें 20 से 30 साल की उम्र में गंजेपन की वजह...


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम करने में कमाल हैं ये 6 तरीके, दिल को रखते हैं हेल्दी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -