होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Beetroot Health Benefits: हार्ट हेल्थ और याददाश्त में सुधार के लिए गजब है ये विंटर सुपरफूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

Beetroot Health Benefits: हार्ट हेल्थ और याददाश्त में सुधार के लिए गजब है ये विंटर सुपरफूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

Benefits Of Beetroot: चुकंदर दुनिया की सबसे लोकप्रिय जड़ वाली सब्जियों में से एक है और दुनिया के स्वास्थ्यप्रद फूड्स में से एक है. बीट कई विटामिन, खनिज और यौगिकों से भरे होते हैं.

Beetroot Health Benefits: हार्ट हेल्थ और याददाश्त में सुधार के लिए गजब है ये विंटर सुपरफूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

Beetroot Health Benefits: चुकंदर दुनिया की सबसे लोकप्रिय जड़ वाली सब्जियों में से एक है

खास बातें

  1. चुकंदर दुनिया की सबसे लोकप्रिय जड़ वाली सब्जियों में से एक है.
  2. बीट कई विटामिन, खनिज और यौगिकों से भरे होते हैं.
  3. यहां इस सुपरफूड के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Best Winter Superfood: चुकंदर दुनिया की सबसे लोकप्रिय जड़ वाली सब्जियों में से एक है और दुनिया के स्वास्थ्यप्रद फूड्स में से एक है. बीट कई विटामिन, खनिज और यौगिकों से भरे होते हैं. अपनी थाली में चुकंदर डालने की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इससे सूखी सब्जी, करी, चटनी या सलाद बना सकते हैं. आप इसे पूरा भून सकते हैं, सूप में मिला सकते हैं या जूस के रूप में पी सकते हैं और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं. यह न केवल वसा में कम है, विटामिन और खनिजों से भरपूर है, इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इसे घातक बीमारियों से लड़ने में एक संभावित हथियार बनाते हैं. आश्चर्यजनक बात यह है कि इसकी ज्यादा कीमत नहीं है. यहां इस सुपरफूड के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Home Remedies For Weight Gain: कमजोर शरीर वाले लोग इन आयुर्वेदिक चीजों से बढ़ा सकते हैं अपना वजन


इन स्वास्थ्य लाभों के लिए खाएं चुकंदर | Eat Beetroot For These Health Benefits


1. कैंसर से लड़ने वाले गुण

चुकंदर में बीटासायनिन होता है. यह शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति भी देता है. विशेष रूप से ब्लैडर कैंसर. एक अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर में कीमोप्रिवेंशन के लिए और कैंसर के रोगियों में थकान और कीमोथेरेपी के अन्य दुष्प्रभावों के मैनेजमेंट के लिए उपयोग किए जाने की काफी संभावनाएं हैं.

2. एनर्जी बढ़ाने के लिए फायदेमंद

अपने पोषण संबंधी लाभों के कारण चुकंदर ने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले कार्यात्मक भोजन के रूप में बहुत ध्यान आकर्षित किया है. चुकंदर के रस ने भी लोकप्रियता हासिल की है. चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट मांसपेशियों की कोशिकाओं में अधिक ऑक्सीजन लाने में मदद करता है जिससे मांसपेशियों को अधिक कुशलता से ठीक होने में मदद मिलती है.

3. पेट के स्वास्थ्य में सुधार

चुकंदर के सेवन से पेट, आंतों, पाचन तंत्र को फायदा होता है. चुकंदर के बल्ब ग्लूटामाइन का सबसे समृद्ध स्रोत हैं, एक अमीनो एसिड जो हमारे पेट के स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए जरूरी है. फाइबर से भरपूर चुकंदर पाचन को हेल्दी रखता है और कोलन में जाता है, जहां यह या तो अनुकूल आंत बैक्टीरिया को खिलाता है या मल में बल्क शामिल करता है.

पतली कमर चाहिए तो इस सर्दी का उठाएं फायदा, लटकती तोंद को अंदर करने के 5 अचूक उपाय

4. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

पुरानी सूजन अक्सर मोटापा, लीवर रोग, कैंसर और हृदय रोग जैसे कई ​​विकारों की शुरुआत और प्रगति में शामिल होती है. चुकंदर नाइट्रेट से भी भरपूर होता है, चुकंदर खाने से आपके रक्तप्रवाह से हानिकारक यौगिकों को हटाकर सूजन को कम करने में मदद मिलती है. सुपारी और नाइट्रेट्स का यह संयोजन रुमेटीइड गठिया या फाइब्रोमायल्गिया जैसी सूजन की स्थिति वाले लोगों के लिए बीट को एक बढ़िया विकल्प बनाता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये 5 आसान योगासन, तन और मन के लिए भी हैं फायदेमंद

अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम करने में कमाल हैं ये 6 तरीके, दिल को रखते हैं हेल्दी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Body Cleansing Tips: प्रदूषण से बचने और अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इन 5 असरदार तरीकों को अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -