होम »  स्किन »  Skin Care Routine: दाग-धब्बों रखना चाहते हैं दूर, तो ग्लिसरीन को इन 4 तरीकों से अपनी स्किन केयर रुटीन में करें शामिल

Skin Care Routine: दाग-धब्बों रखना चाहते हैं दूर, तो ग्लिसरीन को इन 4 तरीकों से अपनी स्किन केयर रुटीन में करें शामिल

Glycerin Skin Benefits: ग्लिसरीन आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को कुछ ही समय में दूर कर सकती है. इन चार आसान तरीकों से इसे अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें.

Skin Care Routine: दाग-धब्बों रखना चाहते हैं दूर, तो ग्लिसरीन को इन 4 तरीकों से अपनी स्किन केयर रुटीन में करें शामिल

Skin Care Routine: ग्लिसरीन एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है जो त्वचा में नमी को फंसाता है

खास बातें

  1. ग्लिसरीन क्लींजर का बेहतर काम कर सकता है.
  2. ग्लिसरीन स्क्रब आपके चेहरे पर चमक ला सकता है.
  3. ग्लिसरीन हाइड्रेटिंग गुणों के कारण शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करता है.

Benefits Of Glycerin For Skin: अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अपने वर्तमान सेट से नाखुश हैं, और स्किन पर दाग धब्बों से परेशान हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक समाधान है. स्किन केयर के लिए घरेलू नुस्खे काफी लाभकारी माने जाते हैं. सुंदर और चमकदार त्वचा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. क्या आपको आश्चर्य हो रहा है कि क्या कोई ऐसी चीज है जिसका उपयोग आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए कर सकते हैं? जी हां! ऐसा कुछ है जो आपकी स्किन के लिए कमाल कर सकता है. वह ग्लिसरीन है.

ग्लिसरीन एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है जो त्वचा में नमी को फंसाता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है. यही कारण है कि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन आप इसे अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. आखिरकार, यह प्रचुर मात्रा में लाभ के साथ आता है.

कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 10 कारण, जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए क्या खाएं


चेहरे पर ग्लिसरीन का उपयोग करने के कुछ तरीके | Some Ways To Use Glycerin On The Face

1. क्लींजर के रूप में

आपकी त्वचा को धूल और गंदगी से मुक्त रखने के लिए एक शक्तिशाली क्लीन्जर की जरूरत होती है. ऐसे में ग्लिसरीन क्लींजर से बेहतर और क्या हो सकता है? ग्लिसरीन को दूध के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें और देखें जादू. ऐसा इसलिए क्योंकि ये दो शक्तिशाली तत्व आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ बना सकते हैं.

एक चम्मच ग्लिसरीन में तीन बड़े चम्मच दूध मिलाएं. अब सबसे पहले अपने चेहरे को गीला करें और इस मिश्रण को कॉटन बॉल से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे रात भर लगा रहने दें.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

ic8f50mg

Benefits Of Glycerin For Skin: ग्लिसरीन को दूध के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें और देखें जादू. 

2. अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए

सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और अपने छिद्रों को साफ रखने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने की आवश्यकता है. ग्लिसरीन स्क्रब न केवल आपके चेहरे पर चमक लाता है, बल्कि आपकी त्वचा को प्रभावी रूप से एक्सफोलिएट भी करता है. ग्लिसरीन और इन सामग्रियों से आप एक बेहतरीन फेशियल स्क्रब बना सकते हैं.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

ग्लिसरीन, लैवेंडर का तेल और चीनी को एक साथ मिलाएं. तब तक हिलाएं जब तक कि चीनी लगभग घुल न जाए. इसे एक्सफोलिएट करने के लिए इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. इस होममेड ग्लिसरीन स्क्रब से आप त्वचा की सभी मृत कोशिकाओं, गंदगी और अन्य कणों को हटा सकते हैं.

3. इसे त्वचा मॉइस्चराइजर के रूप में प्रयोग करें

अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है. अगर आप एक अच्छे मॉइस्चराइजर की तलाश में हैं, तो ग्लिसरीन अपने अत्यधिक हाइड्रेटिंग गुणों के कारण शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका है. विटामिन ई तेल के साथ इसका उपयोग करने से आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक आ सकती है, जिससे यह अधिक चिकना और स्वस्थ हो जाएगा.

ग्लिसरीन के एक चम्मच के साथ विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं. अब रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. आप इसे दिन में दो बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं, एक बार सुबह और एक बार रात में.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

4. इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें

ग्लिसरीन लगभग सभी प्रकार की त्वचा पर सूट करता है, क्योंकि यह त्वचा पर बेहद कोमल होता है. ग्लिसरीन को टोनर के रूप में उपयोग करने से उन लोगों को मदद मिल सकती है जो त्वचा की कुछ अतिरिक्त सफाई की तलाश में हैं. वास्तव में, ग्लिसरीन टन टोनर में पाया जाता है. यह निर्जलित त्वचा को पुनर्जीवित कर सकता है.। गुलाब जल के साथ ग्लिसरीन का प्रयोग करें, जो आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन टोनर की तरह काम करेगा.

एक भाग ग्लिसरीन और दो भाग गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलाएं. आप मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल सकते हैं. अब जब भी यह सूखा या खुरदरा लगे तो इसे अपने चेहरे पर छिड़कें. यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फेफड़ों को हील कर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए यहां हैं आसान और नेचुरल उपाय

गैस, कब्ज और एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये 5 चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Boosting Tips: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जान लें कुछ कारगर टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------