होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: उम्मीद पर खरे नहीं उतर रहे हैं स्किन केयर प्रोडक्ट्स, तो इन 6 कारणों से हो रहे होंगे बेअसर

Skin Care Tips: उम्मीद पर खरे नहीं उतर रहे हैं स्किन केयर प्रोडक्ट्स, तो इन 6 कारणों से हो रहे होंगे बेअसर

Skin Care Tips And Tricks: डॉ जयश्री शरद ने कुछ बिंदु शेयर किए हैं जिन पर आपको विचार करने की जरूरत है अगर आपको कभी भी लगता है कि आपका स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी त्वचा पर काम नहीं कर रहा है.

Skin Care Tips: उम्मीद पर खरे नहीं उतर रहे हैं स्किन केयर प्रोडक्ट्स, तो इन 6 कारणों से हो रहे होंगे बेअसर

हर किसी की त्वचा अलग होती है और सभी प्रोडक्ट्स एक जैसे काम नहीं करते हैं

Skin Care Tips: हम में से ज्यादातर लोग स्किनकेयर रूटीन का काफी धार्मिक रूप से पालन करते हैं. क्लींजिंग से लेकर टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग तक, जब हमारी त्वचा की बात आती है तो हम कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. हालांकि, कभी-कभी स्किनकेयर प्रोडक्ट्स वास्तव में वे परिणाम नहीं देते हैं जिनका वे वादा करते हैं. कभी सोचा क्यों? या क्या आप कभी ऐसी स्थिति में आए हैं जहां आपको लगता है कि बेहतरीन क्रीम का उपयोग करने के बावजूद आपकी त्वचा चमकती नहीं है? ठीक है, अगर आपके पास भी ऐसी ही दुविधा है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने इस समस्या के संभावित कारणों पर अपनी लेटेस्ट इंस्टाग्राम रीलों में चर्चा की. कैप्शन में उन्होंने कुछ सुझाव लिखे हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा अगर आपके प्रोडक्ट्स काम नहीं कर रहे हैं.

डॉ जयश्री शरद के अनुसार, अगर स्किन प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा पर काम नहीं कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:


1) त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें

बाजार में बहुत सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं और अपने लिए किसी प्रोडक्ट्स का चयन करने से पहले आपके लिए अपनी त्वचा के प्रकार को जानना महत्वपूर्ण है. अगर कोई विशेष क्रीम आपकी त्वचा पर काम नहीं कर रही है, तो ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि यह आपके लिए सही नहीं है. सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जानें और उसके अनुसार उपचार करें. त्वचा का प्रकार समय के साथ बदल सकता है, यह परिवर्तन जलवायु या उम्र या हार्मोनल परिवर्तन के कारण हो सकता है. अपने प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है.

कैसे दूर करें आखों के नीचे हो गए काले घेरों को? डार्क सर्कल्स से घुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

2) हर किसी की त्वचा अलग होती है

आपको यह समझने की जरूरत है कि हर किसी की त्वचा अलग होती है और सभी प्रोडक्ट्स एक ही तरह से काम नहीं करते हैं. अगर प्रोडक्ट्स ने आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए चमत्कार किया है और आपको लगता है कि वे आपकी त्वचा के लिए भी ऐसा ही कर सकते हैं, तो यह गलत है. स्किनकेयर कोई एक आकार नहीं है जो सभी पर फिट बैठता है.

3) एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स

खैर, यह सच है कि कभी-कभी एक साथ इतनी सारी चीजों पर नजर रखना मुश्किल हो जाता है, लेकिन, आप इसे मिस नहीं कर सकते. स्किन केयर प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट को हमेशा चेक करते रहें.

4) प्रोडक्ट रंग बदलता है

कभी-कभी किसी कारण से आपका स्किन केयर प्रोडक्ट्स अपना रंग या स्थिरता बदल सकता है. खैर, यह एक संकेत है. इसे तुरंत अपनी त्वचा पर लगाना बंद कर दें.

पोती ने कर दी ऐसी हरकत कि फूट-फूट कर रोनी लगी बुजुर्ग दादी, लोग बोले 'रो रहे हैं हम...' जानिए क्‍या चाहते हैं बुजुर्ग

5) प्रोडक्ट्स को समय दें

त्वचा की चिंता के आधार पर किसी प्रोडक्ट्स को काम करने में छह हफ्ते से तीन महीने तक का समय लग सकता है. इसलिए, सलाह दी जाती है कि प्रोडक्ट्स या डॉक्टरों को बार-बार स्विच न करें.

6) धूम्रपान, शराब, चीनी से बचें

धूम्रपान, शराब, चीनी के सेवन से बचें और सात से आठ घंटे की अच्छी नींद लें. खराब लाइफस्टाइल और तनाव आपके स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को अपना जादू नहीं करने देंगे.

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का सदियों पुराना घरेलू नुस्खा, जो हो सकता है Best Facial Fair Removal Remedy

यहां देखें पोस्ट:

क्या ये टिप्स उपयोगी थे?

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दादी मां के Nushke, जो देंगे ग्‍लोइंग स्‍किन और बेदाग त्‍वचा, आप भी अपनाएं ये त्‍वचा की देखभाल के आसान घरेलू उपचार

दुनिया में सबसे दुर्लभ हैं ये 5 खतरनाक बीमारियां, आपने शायद ही सुना हो इनका नाम, जानें क्या हैं इनके लक्षण

Causes Of Weak Bones: अपनी हड्डियों की वाकई फिकर करते हैं, तो जान लें क्यों कमजोर हो जाती हैं आपकी हड्डियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Birth Control Methods: नेचुरल बर्थ कंट्रोल क्या है? तरीके, फायदे और नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -