होम »  स्किन »  Orange Peel For Glowing Skin: नेचुरल ग्‍लो के लिए घर में बनाए फेस मास्‍क

Orange Peel For Glowing Skin: नेचुरल ग्‍लो के लिए घर में बनाए फेस मास्‍क

क्या आपको संतरे का टेस्‍ट पसंद है? लेकिन शायद ही आपको पता हो कि सिर्फ संतरा ही नहीं, इसका छिलका भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. ऐसे में अगली बार जब आप संतरा खाएं, तो इसका छिलके फेंकें नहीं. संतरे का छिलका (Orange Peel) आपको कई तरह की स्किन प्रोब्‍लम्‍स (Skin Problems) से लड़ने में मदद कर सकता है. यह शाइनी स्किन पाने का नेचुरल तरीका है.

Orange Peel For Glowing Skin: नेचुरल ग्‍लो के लिए घर में बनाए फेस मास्‍क

स्क्रबिंग आपकी स्किनकेयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए

क्या आपको संतरे का टेस्‍ट पसंद है? लेकिन शायद ही आपको पता हो कि सिर्फ संतरा ही नहीं, इसका छिलका भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. ऐसे में अगली बार जब आप संतरा खाएं, तो इसका छिलके फेंकें नहीं. संतरे का छिलका (Orange Peel) आपको कई तरह की स्किन प्रोब्‍लम्‍स (Skin Problems) से लड़ने में मदद कर सकता है. यह शाइनी स्किन पाने का नेचुरल तरीका है. आप संतरे के छिलके से अपना फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. इस मास्क के रेगुलर इस्‍तेमाल से काले धब्बे, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स कम होते हैं.

कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स

आपने देखा होगा कि अधिकांश स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स में एक इंग्रीडिएंट सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है, इसका नाम है संतरा, क्योंकि इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है. होममेड संतरे के छिलके के पावडर का फेस मास्क आपकी स्किन को विटामिन सी देता है, जो आपकी त्वचा को शुद्धता देता है और इसमें नेचुरल शाइन भी लाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे पिंपल की समस्‍या से छुटकारा मिलता है. आप कुछ आसान से टिप्‍स और इंग्रीडिएंट से अपना नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकते हैं.


संतरे के छिलके के पावडर का फेस पैक

संतरे के छिलके के पावडर से अलग-अलग फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको इसे कुछ देर के लिए धूप में रखना होगा. धूप से इसका मॉइश्‍चर उड़ जाएगा और यह ड्राई हो जाएगा.

संतरे के छिलके और हल्‍दी पाउडर फेस पैक

फेस पैक बनाने के लिए आप संतरे के छिलके के पावडर में हल्दी मिलाएं. हल्दी कई प्रकार के गुणों से भरपूर होती है, जो स्किन के लिए अद्भुत काम कर सकती है. इसका इस्‍तेमाल युगों से किया जाता रहा है. इस पैक को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलकों से बना पाउडर लें. अब इसमें लगभग दो चुटकी हल्दी मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं. इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें. अब चेहरे को पानी से धो लें.

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर देखें

संतरे के छिलके का पावडर और एलोवेरा जैल फेस पैक

एलोवेरा जैल स्किन पर जादुई काम करता है, जो आपको हर ब्‍यूटी प्रोब्‍लम से लड़ने में मदद कर सकता है. यह आपकी स्किन के लिए एक आदर्श फेस पैक है. इसे बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में एलोवेरा जैल मिलाएं. इस पेस्ट को पूरे फेस पर लगाएं और 10 मिनट तक रखें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो या तीन बार इसे अपने चेहरे पर लगाएं. यह एलोवेरा जैल और संतरे के छिलके दोनों के फायदे आपकी स्किन को देगा.

goqqgu08

एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करेगा
Photo Credit: iStock

संतरे के छिलेक के पावडर का फेस स्‍क्रब

स्क्रबिंग आपकी स्किनकेयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि यह आपकी स्किन को अच्छी तरह से क्लिन करने में मदद करता है. एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करेगा और इससे जमा गंदगी को हटाएगा. यह अशुद्धियों को दूर करेगा और आपको शाइनी स्किन देगा. आप संतरे के छिलके से अपना स्क्रब बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए पतला पाउडर न बनाएं. इसका गाढ़ा पाउडर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनटों के लिए हल्‍के हाथों से स्किन की मालिश करें. यह आपकी स्किन को साफ करेगा और आपको विटामिन सी के लाभ भी देगा.

वजन घटाने में मदद करेगा ये कुजीन, कई और भी हैं फायदे

हेल्‍थ की और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------