होम »  स्किन »  Basic Skincare Routine: त्वचा की देखभाल के बुनियादी तरीके, जानें डेली स्किन केयर रूटीन के 6 स्टेप

Basic Skincare Routine: त्वचा की देखभाल के बुनियादी तरीके, जानें डेली स्किन केयर रूटीन के 6 स्टेप

Basic Skincare Routine: जब हम बात करते हैं सेहतमंद त्वचा (Healthy Skin) की तो इसका मतलब साफ-सुथरी, कोमल और बिना किसी दाग के निखरी (Glowing Skin) हुई त्वचा. अपनी त्वचा को सेहतमंद बनाना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है बशर्ते आपको अपनी त्वचा के प्रकार (SkinType) का पता है

Basic Skincare Routine: त्वचा की देखभाल के बुनियादी तरीके, जानें डेली स्किन केयर रूटीन के 6 स्टेप

Skincare Routine: रूखी त्वचा के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब की सलाह दी जाती है.

जब हम बात करते हैं सेहतमंद त्वचा (Healthy Skin) की तो इसका मतलब साफ-सुथरी, कोमल और बिना किसी दाग के निखरी (Glowing Skin) हुई त्वचा. अपनी त्वचा को सेहतमंद बनाना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है बशर्ते आपको अपनी त्वचा के प्रकार (SkinType) का पता है और आप इसका जरूरी ख़्याल रखते हैं. रोजाना देखभाल (Daily Skin Care) में त्वचा की साफ-सफाई, पैक्स का इस्तेमाल, टोनिंग, मॉस्चुराइजिंग, पोषण और मास्क का इस्तेमाल शामिल है. क्लींजिंग त्वचा पर से गंदगी, प्रदूषण, फफूंद, पसीना और मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है. 

घर पर कैसे पाएं दमकती और बेदाग त्वचा, रुखी त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खे (How To Get Flawless and Clear Skin at Home?) 

पहचानें स्कि‍न टाइप (What Is Your Skin Type) 


अगर आप साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो एक दिन में दो बार से ज़्यादा मुंह की धुलाई न करें. सूखी त्वचा की सफाई के लिए आपको जैल या क्रीम की जरूरत पड़नी चाहिए. त्वचा अगर तेलीय और मिलीजुली है तो उसकी बेहतर सफाई के लिए क्लींजिंग मिल्क या लोशन अच्छे आप्शन हैं. कील-मुंहासों से भरे चेहरे की साफ-सफाई के लिए दवायुक्त क्लींजर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. 

एक्सोफोलिएशन त्वचा के रोमछिद्रों में से मृत कोशिकाओं को निकाल बाहर करने का एक प्रोसीजर है. इसके लिए फेशियल स्क्रब्स किए जाते हैं. 

Skin Care Tips: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो ये 5 उपाय हैं कमाल!

कैसे करें रूखी त्वचा की देखभाल (How do you treat dry skin?)

1. रूखी त्वचा के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब की सलाह दी जाती है. त्वचा अगर तेलीय है और मुंहासे नहीं हैं, तो स्क्रब हफ्ते में दो या तीन बार किया जा सकता है. स्क्रब चेहरे पर छोटे-छोटे घुमाव के और कोमलता के साथ लगाया जाना चाहिए. इसके बाद चेहरा धो डालें. 

2. चेहरे की क्लींजिंग के बाद टोनिंग की बारी आती है. इससे त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. रोम छिद्रों को भरकर ये त्वचा को तरोताजा बनाता है. स्कीन टोनर के लिए गुलाब जल सबसे बढ़िया और कुदरती फार्मुला है. क्लींजिंग के बाद रूई को ठंडे स्किन टॉनिक या गुलाब जल में डुबाकर त्वचा को अच्छे से पोंछें.

Skin Care Tips In Monsoon: मानसून में त्वचा की देखभाल के तरीके, एक्सपर्ट से टिप्स

3. त्वचा की देखभाल का एक अहम पहलु है सूरज की रोशनी से बचाव. ज़्यादातर सनस्क्रीन्स में मॉस्चुराइजर्स के गुण शामिल रहते हैं. अधिकतर त्वचा 20 या 25 का एसपीएफ प्रयोग करती हैं. एसपीएफ यानी सन प्रोटेक्शन फैक्टर. जो त्वचा नाजुक है, जो जल्दी ही लाल पड़ जाती है उनके लिए 40 एसपीएफ इस्तेमाल किया जाता है. तेलीय त्वचा के लिए 20 एसपीएफ का सनस्क्रीन जैल अपनाने की सलाह दी जाती है. 

dry skin

Treat Dry Skin: रात में त्वचा की सफाई के बाद 2-3 मिनट तक नॉर्शिंग क्रीम से चेहरे की ऊपर-नीचे मालिश की जानी चाहिए 

4. मॉस्चुराइजर त्वचा के लिए सबसे अहम है और ये लिक्विड और क्रीम, दोनों रूपों में उपलब्ध होता है. रूखी त्वचा के मेकअप से पहले मॉस्चुराइजर्स जरूर लगाएं. तेलीय त्वचा में मॉस्चुराइजर केवल सूखे मौसम में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. त्वचा अगर तेलीय है तो नॉन-आइली प्रॉक्ट्स प्रयोग करें. 

Monsoon Skincare: मॉनसून सीजन में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक्सपर्ट के दिए इन टिप्स को करें फॉलो

5. त्वचा सामान्य श्रेणी की हो या रूखी-सूखी, सेहतमंद त्वचा के लिए सबसे अहम है पोषण. ये त्वचा को कोमल और निखरा हुआ रखता है ताकि नमी त्वचा में रूक सके. 

6. रात में त्वचा की सफाई के बाद 2-3 मिनट तक नॉर्शिंग क्रीम से चेहरे की ऊपर-नीचे मालिश की जानी चाहिए. इसके बाद रूई से इसे पोंछकर चेहरा धो लें. 

Natural Remedies For Skin: गर्मियों में ऑयली हो रही है स्किन, तो इस आसान नेचुरल स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें, भूलकर भी न करें ये गलतियां (Dry-Skin Mistakes)

त्वचा की रक्षा के लिए मास्क एक नहीं, कई काम करता है. मास्क का नियमित इस्तेमाल त्वचा को दुरूस्त रखता है. निखार कायम रहता है. त्वचा की कसावट बनी रहती है. त्वचा सुरक्षित रहती है और उम्र का ढलना नहीं दिखाई पड़ता. आंखों और होंठों को छोड़कर पूरे चेहरे पर मास्क पैक लगाएं और सूख जाने पर इसे धो डालें. इसके लिए मास्क पैक के प्रॉडक्ट पर लिखे निर्देशों का पालन करना न भूलें. 

प्राकृतिक चीजों से त्वचा की देखभाल जांचा-परखा आयुर्वेदिक तरीका है. इन्हें अपना भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. और सबसे बड़ी बात इसके को दुष्प्रभाव भी नहीं.

(पद्मश्री से सम्मानित शहनाज़ हुसैन एक प्रसिद्ध सौंदर्य विशेषज्ञ और कॉस्मेटिक गुरु हैं) 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------