होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Tips In Monsoon: मानसून में त्वचा की देखभाल के तरीके, एक्सपर्ट से टिप्स

Skin Care Tips In Monsoon: मानसून में त्वचा की देखभाल के तरीके, एक्सपर्ट से टिप्स

Skin Care In Monsoon: मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें. यह सवाल अब आपके मन में भी उठ रहा होगा. बरसात कई बार हो चुकी है. कुछ लोगों की त्वचा पर इसका असर दिखने लगा होगा. मानसून नमी भरा गर्म मौसम होता है. गर्मी और हवा में नमी के चलते त्वचा से काफ़ी मात्रा में पसीना और तेल निकलता है.

Skin Care Tips In Monsoon: मानसून में त्वचा की देखभाल के तरीके, एक्सपर्ट से टिप्स

Skin Care In Monsoon: मानसून में त्वचा की देखभाल कैसे करें. यह सवाल अब आपके मन में भी उठ रहा होगा. बरसात कई बार हो चुकी है. कुछ लोगों की त्वचा पर इसका असर दिखने लगा होगा. मानसून नमी भरा गर्म मौसम होता है. गर्मी और हवा में नमी के चलते त्वचा से काफ़ी मात्रा में पसीना और तेल निकलता है. इसी वजह से शरीर पर तेल और प्रदूषण के कैमिकल्स चिपके रह जाते हैं. ऐसे में त्वचा पर कील और चकत्ते आना लाज़मी है. कभी-कभी यहीं से मुंहासों की समस्या भी जन्म ले लेती है. तो उपाय क्या हो? उपाय है सही उत्पादों के साथ त्वचा की रोज़ाना सफ़ाई और देखभाल. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से हमने मानसून में स्किन केयर से जुड़े कुछ टिप्स लिए हैं. यहां है ब्यूटी एक्सपर्ट के स्किन केयर ट‍िप्स- 


त्वचा की देखभाल के लिए रात को दें इन बातों पर ध्यान 

Monsoon skin care hacks: रात को सोते समय त्वचा की सफ़ाई बहुत ज़रूरी है. खीरे के रस से दिन भर की गंदगी को साफ़ किया जा सकता है. दिन में दो बार सुबह और शाम, कील-मुंहासों की सफ़ाई के लिए औषधीय गुणों वाला साबुन या क्लींजर इस्तेमाल करें. इसके अलावा हमें दिन भर पानी से चेहरे की धुलाई करने की आदत भी डालनी चाहिए.


Monsoon Skincare: मॉनसून सीजन में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक्सपर्ट के दिए इन टिप्स को करें फॉलो

कैसे मुंहासों से पाएं मुक्ति 

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा पर मुंहासे न हों, इसके लिए आपको काली झांईयों से भी बचना चाहिए. झाईयों को दूर करने के लिए आप प्रभावित त्वचा पर चेहरे पर लगाए जाने वाले स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे ये स्क्रब कील-मुंहासों और त्वचा पर बने चकत्तों पर नहीं लगाया जाना चाहिए.

Natural Remedies For Skin: गर्मियों में ऑयली हो रही है स्किन, तो इस आसान नेचुरल स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!


मानसून में त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खे (How to Take Care For Your Skin in Monsoon)

1. चावल के पावडर में गुलाब जल मिलाएं और इसे रोज़ाना झाईयों पर लगाएं. इसे त्वचा पर कोमलता से गोल-गोल रगड़ें. 5 मिनट तक छोड़ें और इसके बाद धो लें.

2. इसके अलावा त्वचा रूखी है तो इसके लिए एक मिश्रण तैयार कर फ्रि़ज में रख लें जिसमें एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरिन में 100 मिलीलिटर गुलाब जल मिलाएं. नियमित रूप से इसे रूखी त्वचा पर लगाएं. या आधा चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें.

3. मुंहासों को ख़त्म करने के लिए चंदन का पेस्ट लगाएं.

4. दालचीनी पावडर और मेथी के बीज के पावडर में नींबू का रस मिलाकर इसमें कुछेक बूंदें शहद डालें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे नियमित रूप से एक या दो घंटे के लिए मुंहासों पर लगाएं.

5. मुठ्ठी भर नीम के पत्ते चार कप पानी में एक घंट के लिए धीमी आंच पर उबालें. और इसे रातभर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह इसी पानी से चेहरा धोएं. इतना ही नहीं उबले पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से बड़ा फ़ायदा मिलता है.

6. रोज़ाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं. सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिया जाना काफ़ी फ़ायदेमंद माना जाता रहा है. दिन भर संतुलित आहार के अलावा ताज़े फल, कच्ची सलाद, अंकुरित दालें, साबुत दालें और दही खाना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहता है.

7. चेहरे पर ज़्यादा तेल न उतरे, इसके लिए गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट संजीवनी का काम करता है. आपको इसे सिर्फ़ चेहरे पर लगाना है और सूख जाने पर धो लेना है. 

8. एस्ट्रिेंजेंट लोशन के लिए ढेर सारी सामग्री हमें हमारे घर पर भी मिल जाती है. तेलीय त्वचा पर अगर खीरे का रस लगाया जाए तो त्वचा एकदम तेलमुक्त हो जाती है.

ध्यान रखें 
1. सबसे पहले त्वचा के रोम छिद्रों को सख़्त तेल से मुक्त किया जाना चाहिए.
2. अच्छे से सफ़ाई हो जाने के बाद रूई के साथ एस्ट्रिेंजेंट लोशन लगाया जाना काफ़ी फ़ायदेमंद होता है.
3. इसी लोशन में गुलाब जल मिलाया जाए तो सोने पर सुहागा. इसका एक मिश्रण बोतल में भर फ्रि़ज में रख दिया जाना चाहिए.
4.अगर मुंहासे बहुत ज़्यादा हो गए हैं तो तकिए के कवर और तौलिए को साबुन मिले गुनगुने पानी में दो चम्मच एंटीसेप्टिक मिलाकर धोएं.
5. झाईयों को नाख़ूनों से नोचने से बचें. इससे इंफे़क्शन और दाग़ बनने का ख़तरा रहता है.
6. बिना हाथ धोए चेहरे को छूने से बचें. साथ ही झाईयों और मुंहासों को हाथों से उखाड़ने से बचें.
7. अगर आपकी त्वचा तेलीय है या इस पर फुंसी आदि है तो तेलीय क्रीम और मास्चराइजर कभी न लगाएं.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वास्थ्य वीडियो: 5 संकेत जो बताते हैं कि आप खुद का नहीं रख रहे ख्याल...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------