होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं और आज से पहले कभी नहीं दौड़े, तो किकस्टार्ट करने के लिए यहां 3 टिप्स दिए गए हैं

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं और आज से पहले कभी नहीं दौड़े, तो किकस्टार्ट करने के लिए यहां 3 टिप्स दिए गए हैं

Weight Loss Tips: क्या आपने वजन कम करने के लिए हाल ही दौड़ना शुरू किया है? क्या आपकी सिर्फ एक चक्कर में सांस फूलना शुरू हो जाती है? चिंता न करें, हम यहां मदद करने के लिए हैं, कि आपको कैसे अपने आप को दौड़ने के लिए किकस्टार्ट करना है.

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं और आज से पहले कभी नहीं दौड़े, तो किकस्टार्ट करने के लिए यहां 3 टिप्स दिए गए हैं

Weight Loss Tips: दौड़ना सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक है.

खास बातें

  1. दौड़ना सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक है.
  2. यह मजबूत हड्डियों के निर्माण, मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मददगार है.
  3. दौड़ना एक हाई इंटेंसिटी वाला व्यायाम है.

Weight Loss Tricks: दौड़ना आपकी शारीरिक और मानसिक फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक है. नियमित रूप से दौड़ना आपको मजबूत हड्डियों के निर्माण, मांसपेशियों को मजबूत करने, आपके हृदय की फिटनेस में सुधार करने, तनाव के स्तर को मैनेज करने और सबसे महत्वपूर्ण वजन कम करने में मदद कर सकता है. दौड़ना सभी के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह हड्डियों की मजबूती और मिनरल डेंसिटी में सुधार करने में मदद करता है. दौड़ना एक हाई डेंसिटी वाला व्यायाम है, लेकिन अगर आप एक नौसिखिया हैं और तकनीक से जूझ रहे हैं, तो यहां आपके लिए कुछ टिप्स हैं. यहां 3 टिप्स दी गई हैं जो आपको इस हेल्दी आदत को आसानी से अपनाने में मदद कर सकती हैं.

Mistakes Of Immunity: ये 7 काम करने से इम्यूनिटी बढ़ने की जगह कमजोर हो सकती है, आज से ही छोड़ दें

दौड़ने में नौसिखिया हैं, तो यहां आपके लिए कुछ टिप्स हैं | Newbie In Running, Here Are Some Tips For You


1. जरूरी सामान


जूते या वर्कआउट के कपड़ों की एक नई जोड़ी में निवेश करना दौड़ना शुरू करने के लिए प्रेरणा के रूप में काम कर सकता है. सुनिश्चित करें कि आप मजबूत और आरामदायक जूते खरीदते हैं जो आपको अच्छा आर्च सपोर्ट प्रदान करते हैं और उनमें शॉक को अवशोषित करने के लिए कुशन वाली एड़ी होती है. ढीले और जालीदार कपड़े पहनें, जिससे आपको चलने/दौड़ने में आसानी होगी.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए आंवला का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द घने होंगे बाल

fl2ggrmc

Weight Loss Tricks: आरामदायक जूते आपको अच्छा आर्च सपोर्ट प्रदान करते हैं

2. वार्म-अप, कूल डाउन और रिकवर करें

दौड़ने से पहले एक उचित वार्मअप ब्लड फ्लो में सुधार कर सकता है और कठोरता को कम कर सकता है, संभावित रूप से आपके चोट के जोखिम को कम कर सकता है. आपका वार्म-अप पांच से दस मिनट तक टहलना या गतिशील स्ट्रेच हो सकता है.

Foods For Healthy Liver: लीवर को मजबूत कर इसकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

इसके अलावा, दौड़ने के बाद कूल डाउन होने से आपकी हृदय गति को सामान्य करने में मदद मिलेगी, जो चोटों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है. ठंडा होने के लिए आप पांच से दस मिनट तक चल सकते हैं.

आप वैकल्पिक दिनों में दौड़ सकते हैं ताकि आपके शरीर को उचित आराम मिले और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम, मांसपेशियों और हड्डियों पर दबाव के अनुकूल हो और अगले रन के लिए खुद को तैयार कर सकें.

3. धीमी शुरुआत करें

एक शुरुआत के रूप में, एक बार में लंबी दूरी तय करने की योजना न बनाएं. रन कम रखें और अंतराल के बीच में चलें, ताकि आप ठीक हो सकें. मध्यम गति से दौड़ना शुरू करें और पूरे रन के लिए समान गति बनाए रखें. आप दो मिनट जॉगिंग और दो मिनट के बीच वैकल्पिक कर सकते हैं. प्रत्येक कसरत में एक मिनट अतिरिक्त दौड़कर अपना समय बढ़ाएं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

वर्क फ्रॉम होम में अकड़ गई है कमर? तो राहत पाने के लिए फायदेमंद हैं ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Stretching Exercises: क्या वर्कआउट के बाद भी स्ट्रेचिंग करनी चाहिए? जानें स्ट्रेच करने का सही समय और फायदे

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं? प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए इन 8 जरूरी टिप्स को फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काले जामुन के स्वास्थ्य लाभों को न करें मिस, जानें क्यों आज से ही करना चाहिए डाइट में शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -