होम »  स्किन »  क्या वाकई मेकअप आपकी सेहत को पहुंचाता है नुकसान, जानें पूरा सच

क्या वाकई मेकअप आपकी सेहत को पहुंचाता है नुकसान, जानें पूरा सच

Side Effects Of Makeup: मेकअप का सहारा लेना बुरी बात नहीं है, लेकिन जरूरत से ज्यादा मेकअप और गलत उत्पादों का चुनाव आपके लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं. गलत उत्पादों का लापरवाही से उपयोग करने से आपको कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

क्या वाकई मेकअप आपकी सेहत को पहुंचाता है नुकसान, जानें पूरा सच

Skin Care Tips: ज्यादा मेकअप और गलत प्रोडक्ट्स का चुनाव आपके लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं.

आज कल समय कम भागदौड़ वाली जिंदगी है और ऐसे में अपने लुक्स का ध्यान रखना भी जरूरी है. फिर चाहें आप ऑफिस, कॉलेज में हो या फिर घर में ही क्यों न हों. सुंदर दिखना अपने साथ सभी को अच्छा लगता है. जिसके लिए मेकअप का सहारा लेना बुरी बात नहीं है, लेकिन जरूरत से ज्यादा मेकअप और गलत उत्पादों का चुनाव आपके लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं. गलत उत्पादों का लापरवाही से उपयोग करने से आपको कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते  हैं. हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर इस परेशानी से बचा जा सकता है.

अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

मेकअप के स्किन पर होने वाले दुष्प्रभाव | Side Effects Of Makeup On Skin


1. स्किन के हिसाब से चुने प्रोडक्ट्स

मेकअप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स  केमिकल्स से युक्त होते हैं. अगर आप अपनी स्किन के हिसाब से मेकअप प्रोडक्ट्स यूज नहीं करती हैं तो स्किन में एलर्जी खुजली, लाल धब्बे जैसी परेशानी हो सकती है. इसलिए हमेशा अपनी स्किन के अनुसार प्रोडक्ट्स चुने, जिससे की आप मेकअप के साइड इफेक्ट्स से बची रहेंगी.

2. फेस धोने से पहले रिमूव करें मेकअप

कभी भी मेकअप को रिमूव करने के लिए चेहरा सीधा पानी से नहीं धोना चाहिए. ऐसा करने से मेकअप आपकी स्किन के पोर्स में चला जाता है और पोर्स बंद हो जाते हैं. जिसके कारण चेहरे पर दाने निकल आते है, इसलिए हमेशा याद रखें कि रात में सोने से पहले मेकअप को कॉटन से रिमूव करें, इसके बाद चेहरा पानी से धोएं.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

3. आंखों की सेंसिटिविटी का रखें ख्याल

आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स यूज किए जाते हैं. आंखो के आस-पास की स्किन बहुत ही नाजुक होती है. जिसके कारण आंखों में इंफेक्शन का डर रहता है. इसलिए हमेशा इस बात को ध्यान में रखकर आंखों का मेकअप करें और अच्छे प्रोडक्ट्स का यूज करें.

4. बालों के लिए यूज करें नेचुरल मेहंदी

आज कल बालों को सुंदर बनाने के लिए हेयर जेल, हेयर सीरम, शैम्पू , कंडीशनर और कई तरह के स्प्रे आदि का यूज होने लगा है. इनके यूज से बाल सुंदर तो लगते है, लेकिन बाद में खराब भी हो सकते हैं. ऐसे में आप इस सभी प्रोडक्ट्स का यूज कम करें. इसके अलावा आप महीने 15 दिन में एक बार बालों में मेहंदी लगा सकती हैं.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

5. प्रोडक्ट्स के लिए लें डॉक्टर की सलाह

अक्सर हम अपनी मर्जी से अपने लिए मेकअप प्रोडक्ट्स खरीद लेते हैं. वहीं, अगर आप एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह लेकर प्रोडक्ट्स खरीदेंगी, तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स का भी डर नहीं रहेगा.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

6. कम मेकअप करने की करें कोशिश

कई बार अच्छी चीज का भी ज्यादा यूज भी नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है, इसलिए मेकअप और मेकअप प्रोडक्ट्स कम से कम यूज करने की कोशिश करें, जिससे की आप मेकअप के साइड इफेक्ट्स से बची रहे.

अगर हम किसी भी चीज का गलत तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो, उसके भी साइड इफेक्ट्स सेहत पर पड़ेगे. फिर यहां तो मेकअप के साइड इफेक्ट्स की बात है. अगर कुछ बातों को ध्यान में रखकर मेकअप किया जाए तो, मेकअप से होने वाले साइड इफेक्ट्स से बचा जा सकता है और बिना किसी डर के मेकअप किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pregnancy Diet: मां बनने वाली हैं, तो प्रेगनेंसी के दौरान इन 7 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें

वर्क फ्रॉम होम के दौरान हर घंटे लें ब्रेक, करें ये एक्सरसाइज और रहें फिट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक्स, घर पर बनाना भी है बेहद आसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------