होम »  लिविंग हेल्दी »  वर्क फ्रॉम होम के दौरान हर घंटे लें ब्रेक, करें ये एक्सरसाइज और रहें फिट

वर्क फ्रॉम होम के दौरान हर घंटे लें ब्रेक, करें ये एक्सरसाइज और रहें फिट

कोरोना की तीसरी लहर की आंशका तनाव बढ़ा रही है, ऐसे में पता नहीं है, कि कब तक घर से काम करना पड़े. वर्क फ्रॉम होम के स्ट्रेस से बचने के लिए हर एक घण्टे के बाद कुछ एक्सरसाइज भी करना जरूरी है.

वर्क फ्रॉम होम के दौरान हर घंटे लें ब्रेक, करें ये एक्सरसाइज और रहें फिट

वर्क फ्रॉम होम के स्ट्रेस से बचने के लिए हर एक घण्टे के बाद कुछ एक्सरसाइज भी करना जरूरी है, जो आपकी थकान को खत्म कर देगी. 

'वर्क फ्रॉम होम' का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कोरोनाकाल में ही किया गया. इससे पहले कुछ कंपनियों में ही 'वर्क फ्रॉम होम' का कल्चर था. लेकिन अब ज्यादातर कंपनियों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम ही कर रहे हैं. इस बीच कोरोना की तीसरी लहर की आंशका तनाव बढ़ा रही है, ऐसे में पता नहीं है, कि कब तक घर से काम करना पड़े. वर्क फ्रॉम होम के फायदे और नुकसान दोनों है. वर्क फ्रॉम होम के स्ट्रेस से बचने के लिए हर एक घण्टे के बाद कुछ एक्सरसाइज भी करना जरूरी है, जो आपकी थकान को खत्म कर देगी.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

स्टैंडिंग साइड स्ट्रेच - 


आमतौर पर वर्क फ्रॉम होम में कई प्रोफेशनल्स घंटों एक ही जगह बैठकर काम करते हैं. ऐसे लोगों को स्टैंडिंग साइड स्ट्रेच एक्सरसाइज करनी चाहिए. इस एक्सरसाइज से मसल्स रिलैक्स हो जाते है, और बॉडी को आराम मिलता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप कुर्सी से उठने के बाद सीधे खड़े हो जाए, फिर अपनी हथेलियों को लॉक कर अपने दोनों हाथ ऊपर उठाते हुए बॉडी को ऊपर की ओर खींचने की कोशिश करें. अब इसी पोजीशन में एक एक कर तीन बार लेफ्ट और राइट साइड झुकें.

कैट पोज -  

इस एक्सरसाइज को 1 मिनट तक करना है. कैट पोज को करने के लिए जमीन या फिर बेड पर अपने दोनों पैरों को पीछे मोड़कर बैठ जाए. उसके बाद हाथों को आगे उठाते हुए बैक को ऊपर उठाएं और इस दौरान अपना सिर भी ऊपर की ओर रखें, और अब अपनी बॉडी को ऊपर की ओर लाने की कोशिश करते हुए. ऐसा करते हुए 4-5 गहरी सांसें लें.

अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

9if5i5poयह एक्सरसाइज पीठ को स्ट्रेच करने में मददगार है

चेयर ट्विस्ट 

इस एक्सरसाइज को आप कुर्सी पर बैठे हुए ही कर सकते हैं. चेयर ट्विस्ट एक्सरसाइज के लिए अपनी कुर्सी को टेबल से थोड़ा पीछे की तरफ ले जाएं, अब हाथों को ऊपर उठाते हुए शरीर को स्ट्रेच करने की कोशिश करें और बॉडी को कभी लेफ्ट तो कभी राइट तरफ ले जाए. ऐसा आप अपने पैरों के साथ भी कर सकते है.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

नेक स्ट्रेचिंग

वर्क फ्रॉम होम के दौरान प्रोफेशनल को देर रात तक बैठकर काम करना पड़ता है जिससे गर्दन या बॉडी के ऊपरी हिस्से में दर्द की शिकायत होने लगती है लेकिन नेक्स्ट टाइपिंग करके आप गर्दन दर्द को दूर कर सकते हैं. इसको करने के लिए सबसे पहले कुर्सी छोड़कर खड़े हो जाएं और सबसे पहले अपने राइट हैंड को ऊपर ले जाए और लेफ्ट हैंड की ओर झुके. इस दौरान तीन से चार गहरी सांसें लें, फिर लेफ्ट हैंड को ऊपर की ओर ले जाकर राइट हैंड की ओर झुके. करीब 8 से 10 बार ऐसा जरूर करें.

स्टेप्स स्ट्रेच

इस एक्सरसाइज को आप सीढ़ी पर कर सकते हैं. आप केवल एक मिनट में इस एक्सरसाइज को कर लेंगे. स्टेप्स स्ट्रेच करने में लिए राइट पैर को 2 सीढ़ी ऊपर रखते हुए दोनों टांगों के बीच 90 डिग्री का एंगल बनाए और इसी पोजीशन में बॉडी को आगे ले जाये. इस दौरान पैर के अंगूठे को हाथों से छूने की कोशिश करें. फिर कुछ देर बाद सीधे हो जाये और दूसरे पैर के साथ इसी प्रोसेस को रिपीट करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

इन एक्सरसाइज को करके आप अपने शरीर की जकड़न और दिमाग में स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pregnancy Diet: मां बनने वाली हैं, तो प्रेगनेंसी के दौरान इन 7 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें

थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक्स, घर पर बनाना भी है बेहद आसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Habits That Harm Your Liver: वो 5 गलत आदतें जो लीवर को पहुंचाती हैं नुकसान, आज से ही छोड़ दें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------