होम »  स्किन »  Anti-Aging Foods: स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 5 एंटी-एजिंग फूड्स को आज से ही डाइट में करें शामिल!

Anti-Aging Foods: स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 5 एंटी-एजिंग फूड्स को आज से ही डाइट में करें शामिल!

Food For Glowing Skin: उम्र बढ़ने में देरी करना यानि स्किन को जवां रखना और त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकना चाहते हैं? यहां वे फूड्स हैं जो एंटी एजिंग (Anti-Aging Foods) का काम कर सकते हैं और आपको एक ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने में भी मददगार हो सकते हैं.

Anti-Aging Foods: स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 5 एंटी-एजिंग फूड्स को आज से ही डाइट में करें शामिल!

Anti-ageing Foods: विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा पर एंटी-एजिंग लाभ दे सकते हैं

खास बातें

  1. पपीता आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  2. बादाम में मौजूद विटामिन ई आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से पोषण दे सकता है.
  3. टमाटर को एक एंटी-एजिंग सुपरफूड माना जाता है.

Anti-aging Foods ForSkin: बढ़ती उम्र का लगातार डर एक ऐसी चीज है जो कई लोगों को परेशान करती है, लेकिन निराश न हों, क्योंकि उम्र बढ़ने में देरी के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं. अपनी डाइट से जिस तरह का पोषण आपको मिलता है वह सीधे आपकी त्वचा और बालों पर असर डालता है. नियमित रूप से व्यायाम करना एंटी-एजिंग (Anti-Aging) या त्वचा को समय से पहले बुढ़ापे को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है. कुछ लोग ग्लोइंग स्किन के उपाय (Remedies For Glowing Skin) तलाशते हैं ये फूड्स आपको एक चमकदार स्किन पाने में भी मदद कर सकते हैं. आप आप ग्लोइंग स्किन पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले  एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेनी चाहिए. शारीरिक रूप से सक्रिय होना और कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज दोनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपको ग्लोइंग और जवां दिखने वाली त्वचा दे सकता है. इस लेख में, हम कुछ एंटी-एजिंग फूड्स (Anti-Aging Foods) के बारे में बात करने जा रहे हैं जो निश्चित रूप से आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.

अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

आपकी स्किन के लिए एंटी-एजिंग फूड्स | Anti-aging Foods For Your Skin


अगर आप एक जवां और दमकती त्वचा चाहते हैं, तो हाइड्रेशन सबसे महत्वपूर्ण है. पर्याप्त पानी पीने के अलावा, आपको अपने जलयोजन स्तर को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ खाने की भी जरूरत है. इसके अलावा, आपको दाल चावल और अंडे जैसे समृद्ध अमीनो एसिड प्रोफाइल वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा. संतरे जैसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं. उन खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें जो उम्र बढ़ने में देरी और त्वचा की समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद कर सकते हैं:

1. पालक

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जिसमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हैं. यह आयरन और फायदेमंद एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है जो त्वचा को हाइड्रेटेड और ताजा रख सकती है. पालक विटामिन सी से भी भरपूर होता है. यह पोषक तत्व त्वचा को फर्म और चिकना बनाए रखने में मदद कर सकता है. पालक को आप अपने आहार में साबजीज, दाल, सलाद या यहां तक कि अपने मुख्य भोजन के रूप में शामिल कर सकते हैं. पालक की सब्जी का रस भी अपने आहार में पालक को शामिल करने का एक दिलचस्प तरीका हो सकता है.

हर रोज सुबह खाली पेट चबाएं पुदीना और तुलसी की पत्तियां, पाचन में होगा सुधार, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

d446ch7oAnti-Aging Foods:  पालक में विटामिन सी होता है जो त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभाव डाल सकता है

2. बादाम

ऐसा नहीं है कि अन्य नट्स स्वस्थ नहीं हैं, लेकिन बादाम में त्वचा के लाभ की बात होती है. ये नट्स विटामिन ई से भरपूर होते हैं, एक ऐसा पोषक तत्व जो आपकी त्वचा को आंतरिक रूप से पोषण दे सकता है. आप बादाम को बीच-बीच में स्नैकिंग के तौर पर भी खा सकते हैं. या, आप त्वचा पर बादाम का तेल लगा सकते हैं. आप कॉटन बॉल से अपनी त्वचा पर बादाम के दूध को डब करने का विकल्प भी चुन सकते हैं.

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

3. पपीता

पपीता एक और फल है जो त्वचा पर इसके लाभों के लिए जाना जाता है. फल पोटेशियम में समृद्ध है और त्वचा के हाइड्रेशन के लिए भी बहुत अच्छा है. फल में पपैन, एक एंजाइम होता है जो प्राकृतिक और प्रभावी त्वचा एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है. आप पपीते के गूदे को फेस मास्क के रूप में अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. नियमित रूप से आवेदन आपकी त्वचा को उज्ज्वल कर सकता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा सकता है और त्वचा को फिर से जीवंत करने में भी मदद कर सकता है.

4. शिमला मिर्च

इस विटामिन सी से भरपूर सब्जी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कोलेजन के सहायक उत्पादन के अलावा, लाल शिमला मिर्च पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से त्वचा को सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद कर सकते हैं.

Weight Loss: बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए रात को अच्छी नींद लेना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट ने बताया कारण

7hhelnoAnti-Aging Foods: शिमला पेपर्स पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों से त्वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं

5. टमाटर

टमाटर को एक एंटी-एजिंग सुपरफूड माना जाता है. टमाटर में लाइकोपीन एक स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी उम्र से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है. टमाटर खाने के अलावा जैसा आप चाहते हैं, आप अपने चेहरे पर टमाटर का गूदा भी लगा सकते हैं. इसे कुछ मिनटों के लिए रहने दें और गुनगुने पानी से हटा दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज, कई और बीमारियों को भी रखेंगी दूर

सूजन दूर करने के साथ स्किन पर नेचुरल चमक लाती है हल्दी, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!

Food To Relieve Stress: तनाव दूर करने के लिए इन 5 बातों को रखें याद, Stress से राहत पाने के लिए क्या खाएं?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------