होम »  यौन स्वास्थ्य & nbsp;»  क्‍या है Sexsomnia, क्यों होता है, क्या है इलाज, जानें सबकुछ

क्‍या है Sexsomnia, क्यों होता है, क्या है इलाज, जानें सबकुछ

Sexsomnia से पीड़‍ित व्‍यक्ति कई बार हिंसक और खतरनाक भी हो जाते हैं.

क्‍या है Sexsomnia, क्यों होता है, क्या है इलाज, जानें सबकुछ

स्‍लीप सेक्‍स यानी क‍ि सेक्सोम्निया से डरने के बजाए उस पर बात करनी चाहिए

खास बातें

  1. लोग सोते हुए भी सेक्‍स करते हैं और यह कोई मिथक नहीं बल्‍कि सच्‍चाई है
  2. इस दौरान कई लोग आहें भरते हैं, अंधेरे में किसी को छूने की कोश‍िश करते हैं
  3. इस अवस्‍था को सेक्सोम्निया कहा जाता है, ज‍िसका इलाज मुमक‍िन है
Sexsomnia से गुस्‍सा, कंफ्यूजन, डर, ग्‍लानि, घृणा और शर्म जैसी नकारात्‍मक भावानाएं घेरने लगती हैं. यही नहीं इसकी वजह से आपका रिलेशनश‍िप भी प्रभाव‍ित होने लगता है और कई बार ऐसी असहज स्थिति पैदा हो जाती है कि पार्टनर से नजरें मिलाने में भी शर्म आती है. अगर हालात ज्‍यादा बिगड़ जाएं तो आप पर यौन शोषण का आरोप भी लग सकता है. ऐसे में अगर आप Sexsomnia से पीड़‍ित हैं तो आपको जल्‍द से जल्‍द सेक्‍सोलॉजिस्‍ट से म‍िलना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये है क्या. चलिए आपको कराते हैं इससे रुबरु. 

क्‍या आपने कभी सोते हुए सेक्‍स के बारे में सुना है? जी हां, यह बिलकुल सच है. लोग सोते हुए भी सेक्‍स करते हैं और यह कोई मिथक नहीं बल्‍कि सच्‍चाई है. इस अवस्‍था को Sexsomnia कहा जाता है. आपने सोते हुए चलना, सोते हुए बोलना और सोते हुए खाने के बारे में सुना होगा. या कई बार लोगों को ऐसा करते हुए देखा भी होगा. लेकिन सुबह उठने के बाद जब आप उनको बताते हैं कि आप सोते हुए बात कर रहे थे या सोते-सोते चलने लगे थे तो उन्‍हें यकीन नहीं होता. दरअसल, उन्‍हें कुछ याद ही नहीं रहता कि वो सोते हुए क्‍या कर रहे थे. ठीक इसी तरह कई लोग सोते हुए सेक्‍स करते हैं या कामोत्तेजित हो जाते हैं लेकिन उन्‍हें इस बारे में कुछ याद नहीं रहता.

सभी मरीजों में Sexsomnia का असर भी अलग-अलग होता है. इस दौरान कई लोग आहें भरते हैं, अंधेरे में किसी को छूने की कोश‍िश करते हैं, हस्‍तमैथुन या साथी के साथ सेक्‍स भी करने लगते हैं. Sexsomnia से पीड़‍ित व्‍यक्ति कई बार हिंसक और खतरनाक भी हो जाते हैं.

Sexsomnia के दुष्‍प्रभाव 
लोग Sexsomnia को एक आम बात मानते हैं, जबकि असलियत में ऐसा नहीं है. आपको लगता है क‍ि यह स्थिति अपने आती है और चली जाती है लेकिन यह आपको कफी हद तक प्रभावित करती है. यह आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर भी डालती है और आपको पता भी नहीं चल पाता.

या आप इन तरीकों को अपनाकर भी काफी हद तक Sexsomnia से निजात पा सकते हैं:

1. बात करना है जरूरी 
अपने पार्टनर से इसके बारे में जरूर बात कीजिए. अगर आप इस समस्‍या से जूझ रहे हैं या आपके पार्टनर को ऐसी तकलीफ है तो बात करना बेहद जरूरी है. क्‍योंकि बातचीत से ही इसके इलाज की शुरुआत होती है. 

2. लिस्ट तैयार कीजिए 
उन चीजों को लिस्‍ट बनाइए जो आपकी इस परेशानी को बढ़ा देती हैं. मसलन शराब, तनाव, नींद की कमी या ये सब म‍िलकर आपको परेशान कर रहे हैं?

3. हदें तय कीजिए 
Sexsomnia ऐसी चीज नहीं है जिससे अंजान बनने या डरने की जरूरत है. अगर आपका पार्टनर इससे परेशान हैं ता इसमें आपकी कोई गलती नहीं है. और इन हालातों में आपको रहने की भी कोई जरूरत नहीं. आप कुछ समय के लिए अलग-अलग बेड पर भी सो सकते हैं. ऐसा करने से र‍िलेशनश‍िप को संभालने में आपको काफी मदद मिलेगी. 

अगर फिर भी कुछ बात न बन पाए तो फ‍िर आपको सेक्‍सोलॉजिस्‍ट से म‍िलना चाहिए.

हालांकि बहुत लोगों को यह कोई मजाक या काम वासना लगे लेकिन Sexsomnia एक ऐसी कंडिशन है जिसके बारे में आपको चिंतित होकर जरूरी कदम उठाने चाहिए.
 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -