होम »  Relationship »  Relationship Tips: आपने सही पार्टनर चुना है या गलत? इन 5 तरीकों से करें रियलिटी चेक

Relationship Tips: आपने सही पार्टनर चुना है या गलत? इन 5 तरीकों से करें रियलिटी चेक

Healthy Relationship Tips: कभी-कभी, आप गलत व्यक्ति को सही होने का भ्रम पाल लेते हैं और बाद में पछताते हैं. इस तरह यह देखने के लिए कि आपका पार्टनर वास्तव में सही है या नहीं, इसके लिए रियलिटी चेक करना बेहतर है.

Relationship Tips: आपने सही पार्टनर चुना है या गलत? इन 5 तरीकों से करें रियलिटी चेक

Relationship Tips: हेल्दी रिलेशनशिप के लिए सही साथी चुनना सबसे महत्वपूर्ण है.

खास बातें

  1. हेल्दी और हैप्पी रिलेशनशिप के लिए सही साथी चुनना सबसे महत्वपूर्ण है.
  2. आप अक्सर गलत व्यक्ति को सही होने का भ्रम पाल लेते हैं.
  3. इसके लिए रियलिटी चेक करना बेहतर है.

How To Make Healthy Relationship: प्यार पाना आसान नहीं है और उस रिश्ते को बनाए रखना और भी मुश्किल! ऐसे कई उदाहरण हैं जहां किसी व्यक्ति को सालों तक जानने के बाद भी, आप उसके साथ उस संबंध को महसूस नहीं करते हैं, जिससे आप अपना पूरा जीवन उनके साथ बिताना चाहते हैं. कभी-कभी, आप पहली बार मिलने के बाद किसी के साथ तुरंत रिश्ता जोड़ लेते हैं. आप उनके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते. बहुत सारी संभावनाएं हैं लेकिन सही साथी चुनना सबसे महत्वपूर्ण है. कभी-कभी, आप गलत व्यक्ति को सही होने का भ्रम पाल लेते हैं और बाद में पछताते हैं. इस तरह यह देखने के लिए कि आपका पार्टनर वास्तव में सही है या नहीं, इसके लिए रियलिटी चेक करना बेहतर है.

Skin Care Tips: अनचाहे बालों से हैं परेशान? यहां जानें वैक्सिंग के बिना बालों को हटाने के आसान तरीके

1. क्या आपका पार्टनर आपको पर्सनल स्पेस दे रहा है?


अगर आपका साथी आपके पर्सनल मामलों में हस्तक्षेप करना शुरू कर देता है, तो हो सकता है कि आपने गलत आदमी को चुना हो. शुरुआत में सब खुश है लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है, असली रंग सामने आते हैं. बहुत से लोग अड़े हुए हैं कि वे हर चीज में हस्तक्षेप करने की कोशिश करते हैं, भले ही आपको उनकी राय या सलाह की जरूरत न हो. अगर आप एक स्वतंत्र व्यक्ति हैं तो आपके लिए पर्सनल स्पेस बहुत महत्वपूर्ण होगा. ऐसे मामलों में, एक कंजूस साथी निश्चित रूप से गलत विकल्प है.

2. क्या आपका साथी आपको बदलने की कोशिश करता है?

रिबाउंड रिलेशनशिप में आने से पहले, अगर उस व्यक्ति ने आपको वही रहने के लिए कहा और जिस तरह से आप इसके महीनों बाद भी हैं, उसे खुशी से स्वीकार करें, तो वह निश्चित रूप से सही विकल्प है. दूसरी ओर, अगर आपका साथी आपको अपना ड्रेसिंग, स्टाइल, व्यवहार या अन्य कुछ बदलने का सुझाव देता है, तो यह सही नहीं है. यह निराशाजनक हो सकता है और अगर आप भी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं, तो दुखी रिश्ते से दूर रहना बेहतर है.

Walking Benefits: क्या रोजाना 30 मिनट की सैर के फायदे जानते हैं आप? यहां हैं पैदल चलने के गजब स्वास्थ्य लाभ

3b7ib6ho

Relationship Tips: अगर आपका साथी आपको बदलना चाहते है तो ये एक अच्छी च्वॉइस नहीं हो सकती है 

3. क्या आपका साथी हमेशा अपनी समस्या को बड़ा और आपकी छोटी मानता है?

कुछ लोगों का स्वभाव ऐसा होता है कि वे हमेशा अपनी समस्या को बड़ा और सामने वाली की छोटी बताते हैं. ऐसे लोग सहानुभूति चाहते हैं. अगर आपके पार्टनर के स्वभाव में कोई ऐसी बात है, तो आपको इससे बचना चाहिए. क्योंकि बाद में आप उनकी इस आदत से काफी निराश होने वाले हैं.

White Jamun Benefits: हैरान कर देंगे इस अनोखे और स्वादिष्ट फल के फायदे, मिस न करें आज ही जान लें!

4. क्या आपका साथी आपकी राय को अनदेखा करता है?

कुछ लोगों की यह गलत धारणा है कि उनका फैसला हमेशा सही होता है. यह आदत उन प्रमुख कारणों में से एक है, जिनसे कुछ झगड़े होते हैं. अगर आप पाते हैं कि आपका साथी आप पर अपना निर्णय थोपने की कोशिश करता है या अपनी राय को अनदेखा करता है, भले ही वह उस विशेष मामले के लिए सही हो, तो आपको खुद को चेतावनी देनी चाहिए. ऐसे व्यक्ति के साथ आप कुछ दिनों के लिए खुश रह सकते हैं लेकिन पूरी जिंदगी बिताना मुश्किल हो सकता है.

5. क्या उसका काम हमेशा आपसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है?

करियर महत्वपूर्ण है लेकिन हमेशा नहीं. ऐसे समय होते हैं जब आपको अपने करियर या नौकरी को प्राथमिकता देने की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होना चाहिए. रिश्ते को समान महत्व और समय दिया जाना चाहिए. अगर आपका साथी आपके सामने अपना काम करता है, तो आपको अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की जरूरत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एंटी कैंसर गुणों का खजाना है केल, वजन कम करने वालों के लिए भी है शानदार. जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

अच्छी नींद नहीं ले पाने लोगों के लिए एक्सपर्ट ने दी इन फूड्स और ड्रिंक का सेवन करने की सलाह


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीसीओडी की वजह से होते हैं ये 5 नुकसान, PCOS, PCOD से निजात पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------