होम »  लिविंग हेल्दी »  Navratri 2020: नवरात्रि में व्रत करने से कमजोर न हो Immunity, मजबूत इम्यून सिस्टम के उपवास में खाएं ये 5 चीजें!

Navratri 2020: नवरात्रि में व्रत करने से कमजोर न हो Immunity, मजबूत इम्यून सिस्टम के उपवास में खाएं ये 5 चीजें!

Immunity Boosting Diet: शारदीय नवरात्रि का आज तीसरा दिन है. नवरात्रि (Navratri) के दौरान मां के 9 रूपों की पूजा की जाती है और मां की कृपा प्राप्त करने के लिए उपवास (Fasting) भी किए जाते हैं. इस बार की नवरात्रि ऐसे समय में आई जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस से जूझ रही है.

Navratri 2020: नवरात्रि में व्रत करने से कमजोर न हो Immunity, मजबूत इम्यून सिस्टम के उपवास में खाएं ये 5 चीजें!

Navratri 2020: नवरात्रि में फास्ट के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए इन चीजों का सेवन करें

खास बातें

  1. नवरात्रि में फास्टिंग करते हुए इम्यूनिटी बढ़ाने के इन चीजों का सेवन करें.
  2. नवरात्रि में खाली पेट करें इन 5 चीजों का सेवन और रहें हमेशा हेल्दी.
  3. यहां जानें नवरात्रि में क्या खाने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम.

Navratri Fasting And Immunity: शारदीय नवरात्रि का आज तीसरा दिन है. नवरात्रि (Navratri) के दौरान मां के 9 रूपों की पूजा की जाती है और मां की कृपा प्राप्त करने के लिए उपवास (Fasting) भी किए जाते हैं. इस बार की नवरात्रि ऐसे समय में आई जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस से जूझ रही है. ऐसे में लोगों अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) करने की सलाह भी दी जा रही है, लेकिन क्या नवरात्रि में उपवास (Navratri Fasting) के दौरान इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है? घबराएं नहीं आप नवरात्रि 2020 (Navratri 2020)  में फास्टिंग के साथ भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. नवरात्रि व्रत में स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है. यहां हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें नवरात्रि में उपवास के दौरान डाइट में शामिल करके आप अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं.

Navratri 2020: खाली पेट ये छोटी सी गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें!

उपवास में करें इन चीजों का सेवन और बढ़ाएं इम्यूनिटी | Consume These Things During Navratri Fsting And Increase Immunity


1. सुबह खाएं भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स

अगर नवरात्रि में उपवास भी कर रहे हैं, तो आप सुबह खाली पेट भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए वैसे तो हर किसी को भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए, लेकिन अगर आप उपवास पर हैं तो यह और भी ज्यादा जरूरी है कि सुबह खाली पेट आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें.

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में उपवास के दौरान डाइट में जरूर शामिल करें ये एक चीज, मिलेंगे 7 कमाल के फायदे!

dry fruitsNavratri Fasting And Immunity: भिगोए हुए नट्स का सेवन कर पाएं मजबूत इम्यून सिस्टम

2. हरी सब्जियां खाएं

अच्छी इम्यूनिटी के लिए हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना जरूरी है. अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना चाहते हैं, तो आपको फास्टिंग के दौरान भी कुछ हेल्दी और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना होगा. नवरात्रि व्रत के दौरान सात्विक भोजन करना चाहिए. आप नवरात्रि व्रत में हरी सब्जियों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बना सकते हैं.

Navratri Diet Plan: नवरात्रि के 9 दिनों तक क्या खाएं? जानें हर दिन सुबह से लेकर रात तक का डाइट चार्ट

3. फलों का सेवन करें

इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में खट्टे फलों का काफी ज्यादा योगदान होता है. क्योंकि इनमें विटामिन सी पाया जाता है. अगर आप रोजाना कुछ फलों को डाइट में शामलि करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहेगी. फलों को आप व्रत डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. नवरात्रि में फलाहार ही आपको स्वस्थ्य रखने में मदद करेगा.

4. दूध और मखाना

अगर आप व्रत भी नहीं कर रहे हैं, तो भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप दूध और मखाना का सेवन कर सकते हैं. व्रत के दौरान सुबह ब्रेकफास्ट में एक कप दूध और बिना नमक के रोस्टेड मखाने को जरूर शामिल करें. मखाना और दूध गट हेल्थ और इम्यून सिस्टम के लिए कारगर माने जाते हैं. इससे आपकी भूख भी कंट्रोल में रहती है और एनर्जी भी मिलती है.

पेट की गैस और अपच से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, कब्ज से भी मिलेगी निजात!

makhana

5. स्मूदी

आपने जरूर गर्मियों में स्मूदी का सेवन किया होगा. अगर नहीं किया है तो आप नवरात्रि के मौके पर व्रत में स्मूदी का सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. स्मूदी को बनाने के लिए आप उन फलों का भरपूर का उपयोग करें जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दें. आप मिल्कशेक भी बनाकर पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

उपवास करने से होते हैं ये 5 नुकसान, जानें इनसे बचने के तरीके, इस तरह करें हेल्दी उपवास बरतें ये सावधानियां!

Foods Not Eat At Night: रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, आज से ही हो जाएं सतर्क!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pregnancy Foods: प्रेगनेंट महिलाओं को रोजाना खाने चाहिए ये 3 सुपरफूड्स, मिलगें कई कमाल के लाभ

केले का छिलका स्किन को बनाएगा शाइनी और जवां, दांतों को रखेगा हेल्दी, जानें 4 शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------