होम »  गर्भावस्था »  प्रेग्नेंसी में स्मोकिंग: बच्चे के कानों पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव...

प्रेग्नेंसी में स्मोकिंग: बच्चे के कानों पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव...

तंबाकू के संपर्क में आने से तीन साल की आयु वाले बच्चों में श्रवण शक्ति का नुकसान 4.6 फीसदी रहा, चार महीने के होने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आने से संबंधित जोखिम 30 फीसदी रहा.

प्रेग्नेंसी में स्मोकिंग: बच्चे के कानों पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव...

गर्भावस्था एक ऐसा समय है जो हर महिला के लिए बेहद खास है. अपने भीतर एक जान को महसूस करना, नौ महीनों तक उससे एकशरीर रहना वाकई न भुलाए जाने वाला समय है. इस दौरान हर महिला अपनी सेहत और खाना-पान का खास ध्यान रखती है ताकि उसके बच्चे को किसी तरह की परेशानी न हो. लेकिन फिर भी कई बार अनजाने में की गई गलतियों का प्रभाव बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पड़ जाता है. ऐसी ही एक गलती है स्मोकिंग...

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आप मां बनने की योजना बना रही हैं, तो धूम्रपान छोड़ दीजिए. गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद आपके बच्चे के तंबाकू के संपर्क में आने से उसकी श्रवण शक्ति को नुकसान हो सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आने वाले बच्चों में 68 फीसदी श्रवण संबंधी विकारों में वृद्धि देखी गई.

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

आयुर्वेद: पीपल है गुणों की खान, कई रोगों में है लाभकारी

न आएं इन झूठे 4 घरेलू नुस्खों के फेर में, नहीं करेंगे सफेद बालों को काला!


क्या होता है प्रभाव
जापान के क्योटो विश्वविद्यालय के कोजी कवाकामी ने कहा, "यह शोध साफ तौर पर दिखाता है कि गर्भावस्था के दौरान तम्बाकू के धुएं के संपर्क में आने और जन्म के बाद इससे बचाए रखने से बच्चों में सुनने संबंधी दिक्कतों के जोखिम को कम किया जा सकता है." इस शोध का प्रकाश 'पीडियाट्रिक एंड पेरीनेटल इपिडेमिओलॉजी' नामक पत्रिका में किया गया है. इसमें तीन साल के 50,734 बच्चों के आंकड़े शामिल हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े
इस समूह में से 3.8 फीसदी सिर्फ गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आए, 3.9 फीसदी चार महीने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आए और 0.9 फीसदी गर्भावस्था के दौरान व चार महीने पर तंबाकू के संपर्क में आए बच्चे शामिल थे.

घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम

अगर बढ़ाना है वजन, तो इस्तेमाल करें बाजरे से बना ये फूड

पेट में जलन, गैस, अपच और पेट से जुड़ी हर परेशानी का इलाज है ये 7 फूड


इनके नतीजों से पता चला है कि तंबाकू के संपर्क में आने से तीन साल की आयु वाले बच्चों में श्रवण शक्ति का नुकसान 4.6 फीसदी रहा, चार महीने के होने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आने से संबंधित जोखिम 30 फीसदी रहा.

(इनपुट आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------