होम »  लिविंग हेल्दी »  अगर बढ़ाना है वजन, तो इस्तेमाल करें बाजरे से बना ये फूड

अगर बढ़ाना है वजन, तो इस्तेमाल करें बाजरे से बना ये फूड

बाजरे के अंदर ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद हैं. बाजरे के अंदर मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी और एंटीआक्सीडेंट होते हैं.

अगर बढ़ाना है वजन, तो इस्तेमाल करें बाजरे से बना ये फूड

बाजरे के इस्तेमाल से बढ़ाएं वज़न

अगर आप वज़न बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन ढेर सारे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने के बावजूद अंडरवेट हैं, तो आज की हमारी सलाह पर ज़रूर ध्यान दें. वज़न बढ़ाने के लिए अन्य फूड के साथ-साथ आप बाजरे का इस्तेमाल करते हैं तो यकीन मानिए आपके शरीर को सही पोषक तत्व मिल पाएंगे. इसके साथ ही आपका वज़न भी बढ़ना शुरू हो जाएगा. पुरानी जेनरेशन के लोग गेंहू, चावल के साथ-साथ बाजरे का भी खूब सेवन करते थे, जिसकी वज़ह से उनका शरीर तंदरुस्त रहता था. आज के वक्त में सही डाइट न मिल पाने की वजह से अंडरवेट एक गंभीर समस्या है. हालांकि बाजरा गर्म होता है जिस वजह से इसका गर्मियों में ज़्यादा इस्तेमाल न करके संतुलित मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए.

बाजरा है सुपरफूड, अपनी डाइट को बनाएं सुपरडाइट
बाजरे में मौजूद पोषक तत्वों को अगर आप गिनने बैठ जाएंगे तो आपको हैरानी ही होगी, क्योंकि इसके अंदर आपके शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद हैं. बाजरे के अंदर मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी और एंटीआक्सीडेंट होते हैं.

बाजरे से बनी ये डिश बढ़ाएगी आपका वजन
अगर आप वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो बाजरे से बनी इस डिश को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल कीजिए. इस डिश को बनाने के लिए बाजरे की एक रोटी, आधा कटोरी देसी घी और सिर्फ चीनी चाहिए. बाजरे की रोटी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर उसमें घी और शक्कर मिलाकर उसको मैश कर लें. फिर इसके लड्डू बनाकर रोज़ाना दूध के साथ सेवन करें. आपको जल्द ही इस वज़न बढ़ाने वाले सुपरफूड का फायदा मिलेगा.

बाजरे की रोटी को डाइट में करें शामिल
बाजरे की रोटी जहां खाने में स्वादिष्ट होती है वहीं ये आसानी से पच जाने वाली होती है. वजन बढा़ने की इच्छा है तो कोशिश कीजिए कि डिनर या लंच में बाजरे की रोटी को ज़रूर शामिल कीजिए. बाजरे की रोटी हड्डियों की मज़बूती के लिए भी ज़रूरी होती है. 

ये हैं बाजरे के स्वास्थ लाभ
बाजरे की खास बात ये भी है कि ये आसानी से पच जाता है और आपके मष्तिष्क को भी स्वस्थ्य रखता है. हार्ट अटैक और सिरदर्द से भी ये आपको दूर रखता है. इसके अंदर मौजूद विटामिन बी 3 शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है. बाजरे के डाइट में इस्तेमाल से मधुमेह का खतरा भी कम होता है. बाजरे में मौजूद फाइबर से कैंसर का ख़तरा भी कम होता है.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------