होम » फोटो » Kidney stones: खाने से जुड़े बदलाव करेंगे चिंता दूर...

फोटो

Kidney stones: खाने से जुड़े बदलाव करेंगे चिंता दूर...

  • स्‍टोन को निकालने में पानी सबसे ज्‍यादा मदद करता है. कम पानी पीना भी स्‍टोन होने का एक कारण होता है.
    Share

    स्‍टोन को निकालने में पानी सबसे ज्‍यादा मदद करता है. कम पानी पीना भी स्‍टोन होने का एक कारण होता है.

  • पथरी किडनी या यूरिन ट्रेक के अंदर मिनरल्स और नमक से बनी खनिज सामग्री होती है. इसलिए अपने आहार में नमक कम करके आप इससे बच सकते हैं.
    Share

    पथरी किडनी या यूरिन ट्रेक के अंदर मिनरल्स और नमक से बनी खनिज सामग्री होती है. इसलिए अपने आहार में नमक कम करके आप इससे बच सकते हैं.

  • किडनी में होने वाली पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन होती है. ऑक्सालेट स्‍टोन प्राकृतिक रूप से हर खाद्य पदार्थ में पाया जाता है और यह हमारे शरीर में भी बनता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप किडनी स्‍टोन से छूटकारा पा सकते हैं.
    Share

    किडनी में होने वाली पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन होती है. ऑक्सालेट स्‍टोन प्राकृतिक रूप से हर खाद्य पदार्थ में पाया जाता है और यह हमारे शरीर में भी बनता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप किडनी स्‍टोन से छूटकारा पा सकते हैं.

  • कार्बनिक डंडेलियन की जड़ें गुर्दे को साफ करने और किडनी को सुचारू रूप से कामकाज करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं यह एक टॉनिक के रूप में भी कार्य करता है जो कि किडनी स्‍टोन के लिए घरेलू उपचारों में से एक होने के अलावा पित्त के उत्पादन को बढ़ाता भी है. यह यूरिन पास करने को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है.
    Share

    कार्बनिक डंडेलियन की जड़ें गुर्दे को साफ करने और किडनी को सुचारू रूप से कामकाज करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं यह एक टॉनिक के रूप में भी कार्य करता है जो कि किडनी स्‍टोन के लिए घरेलू उपचारों में से एक होने के अलावा पित्त के उत्पादन को बढ़ाता भी है. यह यूरिन पास करने को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है.

  • विटामिन सी खाने से आप किडनी स्टोन से बचे रह सकते हैं.
    Share

    विटामिन सी खाने से आप किडनी स्टोन से बचे रह सकते हैं.

  • कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन की एक वजह मीठा भी हो सकता है. इसलिए जिन लोगों को यह समस्या है उन्हें शुगर से परहेज रखना चाहिए.
    Share

    कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन की एक वजह मीठा भी हो सकता है. इसलिए जिन लोगों को यह समस्या है उन्हें शुगर से परहेज रखना चाहिए.

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------