होम » फोटो » 5 देसी मसाले जिनमें छिपा है सेहत का खजाना

फोटो

5 देसी मसाले जिनमें छिपा है सेहत का खजाना

  • हींग का इस्तेमाल अमूमन तड़का लगाने के, अच्छी महक के लिए किया जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है इस वजह से यह पेट फूलने, पाचन विकारों को कम करने, कब्ज को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा यह पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी राहत देने वाला माना जाता है.
    Share

    हींग का इस्तेमाल अमूमन तड़का लगाने के, अच्छी महक के लिए किया जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है इस वजह से यह पेट फूलने, पाचन विकारों को कम करने, कब्ज को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा यह पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी राहत देने वाला माना जाता है.

  • एक समय था जब हल्दी को कभी गरीबों का केसर कह कर जाना जाता था. लेकिन इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में होने वाली कई परेशानियों से राहत दिलाने का काम करते हैं. हल्दी करक्यूमिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के साथ, शरीर में लगी चोट में राहत और सूजन को कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. करक्यूमिन ब्लड-मस्तिष्क की बाधा को पार कर सकता है और अल्जाइमर रोग की प्रक्रिया में कई सुधारों के लिए दिखाया गया है.
    Share

    एक समय था जब हल्दी को कभी गरीबों का केसर कह कर जाना जाता था. लेकिन इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में होने वाली कई परेशानियों से राहत दिलाने का काम करते हैं. हल्दी करक्यूमिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के साथ, शरीर में लगी चोट में राहत और सूजन को कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. करक्यूमिन ब्लड-मस्तिष्क की बाधा को पार कर सकता है और अल्जाइमर रोग की प्रक्रिया में कई सुधारों के लिए दिखाया गया है.

  • कैंसर के इलाज के दौरान होने वाली मतली की समस्या से बचने के लिए कच्चा अदरक चबाना या अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही यह मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत दिलाने और पेट की समस्याओं में फायदा पहुंचा सकता है.
    Share

    कैंसर के इलाज के दौरान होने वाली मतली की समस्या से बचने के लिए कच्चा अदरक चबाना या अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही यह मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत दिलाने और पेट की समस्याओं में फायदा पहुंचा सकता है.

  • लहसुन आपकी सब्जी में एक अलग फ्लेवर लेकर आता है. उसी तरह से इससे होने वाले फायदे भी काफी लाभदायी हैं. कई प्रकार की बीमारियों और स्थितियों को रोकने या उनका इलाज करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, कोरोनरी हृदय रोग, दिल का दौरा, धमनियों का सख्त होना (एथेरोस्क्लेरोसिस) जैसी कई स्थितियों के लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है.
    Share

    लहसुन आपकी सब्जी में एक अलग फ्लेवर लेकर आता है. उसी तरह से इससे होने वाले फायदे भी काफी लाभदायी हैं. कई प्रकार की बीमारियों और स्थितियों को रोकने या उनका इलाज करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, कोरोनरी हृदय रोग, दिल का दौरा, धमनियों का सख्त होना (एथेरोस्क्लेरोसिस) जैसी कई स्थितियों के लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

  • काली मिर्च में एक अलग ही तीखापन होता है. ऐसा माना जाता है कि इसका सेवन कुछ कैंसर और हृदय रोगों को रोकने, ब्लड प्रेशर को कम करने और गठिया को रोकने में लाभदायी होता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं जो दिल की बीमारी से बचाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं.
    Share

    काली मिर्च में एक अलग ही तीखापन होता है. ऐसा माना जाता है कि इसका सेवन कुछ कैंसर और हृदय रोगों को रोकने, ब्लड प्रेशर को कम करने और गठिया को रोकने में लाभदायी होता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं जो दिल की बीमारी से बचाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

वेब स्टोरीज़

घरेलू नुस्खे

दांतों का पीलापन दूर कर मोतियों की तरह चमकाने में मदद कर सकता है ये रस, मुंह से आने वाली बदबू भी हो जाएगी दूर

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com