होम » फोटो » कब्ज से राहत पाने के लिए खाएं ये 5 बेस्ट फूड

फोटो

कब्ज से राहत पाने के लिए खाएं ये 5 बेस्ट फूड

  • अगर आप रोजाना कब्ज से जूझते हैं तो 2-3 प्रून लेकर रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. आलू बुखारा में अघुलनशील फाइबर, सोर्बिटोल और क्लोरोजेनिक एसिड होता है जिसका आपके पाचन को अच्छा करता है.
    Share

    अगर आप रोजाना कब्ज से जूझते हैं तो 2-3 प्रून लेकर रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. आलू बुखारा में अघुलनशील फाइबर, सोर्बिटोल और क्लोरोजेनिक एसिड होता है जिसका आपके पाचन को अच्छा करता है.

  • ये पाचन में सुधार और कब्ज से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी है. फाइबर में उच्च होने के कारण, अलसी आंतों में पानी को अवशोषित करती है जिससे एक जेल बनता है जो आपके मल को नरम और पास करने में आसान बनाता है. अपने आहार में प्रतिदिन कम से कम 1-2 बड़े चम्मच अलसी के बीज शामिल करें.
    Share

    ये पाचन में सुधार और कब्ज से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी है. फाइबर में उच्च होने के कारण, अलसी आंतों में पानी को अवशोषित करती है जिससे एक जेल बनता है जो आपके मल को नरम और पास करने में आसान बनाता है. अपने आहार में प्रतिदिन कम से कम 1-2 बड़े चम्मच अलसी के बीज शामिल करें.

  • हेल्दी अनसैचुरेटेड-मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाचन संबंधी समस्याओं को कम करते हैं. आप अपने अपने दैनिक आहार में जैतून का तेल, एवोकैडो, नारियल, घी, मेवे और बीज शामिल करें, ये सभी आंतों में संकुचन को बढ़ावा दे सकते हैं और इससे मल त्याग करना आसान हो जाता है.
    Share

    हेल्दी अनसैचुरेटेड-मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाचन संबंधी समस्याओं को कम करते हैं. आप अपने अपने दैनिक आहार में जैतून का तेल, एवोकैडो, नारियल, घी, मेवे और बीज शामिल करें, ये सभी आंतों में संकुचन को बढ़ावा दे सकते हैं और इससे मल त्याग करना आसान हो जाता है.

  • अपनी डाइट में ज्यादा ये ज्यादा हरी और रंगीन सब्जियों को शामिल करें, इसमें मौजूद फाइबर आपके मल को बाहर निकालने में मदद करती है. पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि जैसे साग का सेवन करें. ये सभी विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा सोर्स हैं.
    Share

    अपनी डाइट में ज्यादा ये ज्यादा हरी और रंगीन सब्जियों को शामिल करें, इसमें मौजूद फाइबर आपके मल को बाहर निकालने में मदद करती है. पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि जैसे साग का सेवन करें. ये सभी विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा सोर्स हैं.

  • रोजाना एक सेब खाना, खासतौर पर इसके फाइबर से भरपूर छिलके के साथ आपके सेहत को भरपूर लाभ पहुंचाता है. सेब फाइबर से भरपूर होता है, ऐसे में इसके सेवन से कब्ज से राहत पाने में मदद मिलती है. सेब स्किन में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों का एक सोर्स है जो आपके मल को नरम करने में सहायता कर सकते हैं, जिससे इसे पास करना आसान हो जाता है.
    Share

    रोजाना एक सेब खाना, खासतौर पर इसके फाइबर से भरपूर छिलके के साथ आपके सेहत को भरपूर लाभ पहुंचाता है. सेब फाइबर से भरपूर होता है, ऐसे में इसके सेवन से कब्ज से राहत पाने में मदद मिलती है. सेब स्किन में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों का एक सोर्स है जो आपके मल को नरम करने में सहायता कर सकते हैं, जिससे इसे पास करना आसान हो जाता है.

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

वेब स्टोरीज़

घरेलू नुस्खे

बेसन में ये चीज डालकर लगाने से आता है चेहरे पर ग्लो, हफ्ते में 3 दिन लगाकर देखें, आएगी चमक, त्वचा होगी साफ और सॉफ्ट

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com