होम »  न्यूट्रीशन »  डायबिटीज करे कंट्रोल, घटाएं मोटापा और कैंसर जैसे रोगों के खतरे को कम करता है अखरोट, जानें Walnut Benefits

डायबिटीज करे कंट्रोल, घटाएं मोटापा और कैंसर जैसे रोगों के खतरे को कम करता है अखरोट, जानें Walnut Benefits

Walnut Benefits: अखरोट आपने खूब खाया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखरोट आपको स्वाद और फ्लेवर ही नहीं सेहत का वरदान भी देता है. अखरोट से आप डायबिटीज कंट्रोल, मोटापा घटाने के साथ ही साथ कैंसर जैसे रोगों से भी लड़ सकते हैं. आपने सुना ही होगा कि अखरोट आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छा है. लेकिन यह सिर्फ दिमाग के लिए नहीं पूरी सेहत के लिए अच्छा है.

डायबिटीज करे कंट्रोल, घटाएं मोटापा और कैंसर जैसे रोगों के खतरे को कम करता है अखरोट, जानें Walnut Benefits

Walnut Benefits: अखरोट आपने खूब खाया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखरोट आपको स्वाद और फ्लेवर ही नहीं सेहत का वरदान भी देता है. अखरोट से आप डायबिटीज कंट्रोल, मोटापा घटाने के साथ ही साथ कैंसर जैसे रोगों से भी लड़ सकते हैं. आपने सुना ही होगा कि अखरोट आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छा है. लेकिन यह सिर्फ दिमाग के लिए नहीं पूरी सेहत के लिए अच्छा है. अखरोट में मौजूद पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. अखरोट आपके दिमाग से लेकर आंखों, बालों और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का खात्मा करने में मददगार होता है. तो चलिए जानते हैं अखरोट के फायदों के बारे में. 

Throat Sore Remedies: लगातार हो रही गले में खराश के ये हो सकते हैं कारण... जानिए बचाव के घरेलू उपाय

अखरोट खाने के 5 फायदे | Is eating walnuts everyday good for you?


1. आपने आज तक यह देखा और सुना होगा कि बादाम का तेल बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है. लेकिन क्या आप जातने हैं कि बालों को चमकदार, घना और मजबूत बनाने में अखरोट का तेल बेहद गजब के नजीते देता है. 

2. अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है. यह खून के थक्के को जमने से रोकता है. जो हार्ट अटैक या स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. 

3. गर्भवती महिलाओं को भी डॉक्टर अखरोट खाने की सलाह देते हैं. यह बच्चे के विकास के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन कुछ लोग इसे पानी में भीगो कर खाना ही सही मानते हैं. तो अगर आप भी गर्भावस्था में अखरोट खाने पर विचार कर रही हैं तो पहले अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह ले लें.

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में अखरोट फायदेमंद होता है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और सूजन कम करने में मददगार है.

5. कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि अखरोट कैंसर जैसे रोगों की रोकथाम में मददगार है. 

6. अखरोट खाने से आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके साथ ही साथ यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है.

Benefits Of Garlic: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे खाएं लहसुन, जानें इसके फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------